हमारे समाज में डॉक्टर्स को भगवान का रूप माना जाता है. डॉक्टर की जॉब जितनी कठिन होती है, उतनी ही थकने वाली भी होती है. इस जॉब में जितनी एकाग्रता चाहिए, उतनी ही सूझ-बूझ की और तुरंत सही निर्णय लेने की ज़रूरत भी होती है. किसी की जान बचाने की ज़िम्मेरादी बहुत बड़ी होती है और इसमें दिमाग और हाथ का एक सही तरीके से काम करना बेहद ज़रूरी होता है. कई बार किसी जटिल सर्जरी में डॉक्टर्स को लगातार घंटों के लिए ऑपरेशन थिएटर में रहना पड़ता है. तब जाकर ऑपरेशन सफल हो पाता है. ऐसे ही एक सर्जन हैं Luo Heng, जिन्होंने लगातार 28 घंटों में 5 ऑपरेशन किये. उन्होंने दो इमर्जेंसी सर्जरी पूरी रात में की और उसके बाद बाकी 3 ऑपरेशन्स उन्होंने सुबह तक की. इन लम्बी सर्जरीज़ के बाद थकान की वजह Heng हॉस्पिटल की ज़मीन पर ही सो गए. हॉस्पिटल में ज़मीन पर सोते हुए उनकी फ़ोटो खींच ली गयी. फ़ोटो में ऐसा लग रहा है कि इससे पहले Heng इतने आराम से कभी नहीं सोये हैं.

इस फ़ोटो को Weibo वेबसाइट, जो चाइनीज़ सोशल मीडिया की साइट है पर पोस्ट किया गया था. जब से ये फ़ोटो वायरल हुई है, लोग Heng की तारीफ़ कर रहे हैं. उनको लोगों द्वारा काम के प्रति उनके समर्पण और निष्ठा के लिए काफ़ी सराहा जा रहा है.

ऐसा नहीं है कि पहली बार किसी डॉक्टर की सोते हुए फ़ोटो वायरल हुई है, बल्कि इससे पहले भी चीन के ही एक डॉक्टर की फ़ोटो वायरल हुई थी, वो लगातार 32 घंटे तक सर्जरी करने के कारण ज़मीन पर गिर पड़ा था. लेकिन यहां ये कहना गलत नहीं होगा कि लगातार 28 घंटे सर्जरी करने के बाद डॉक्टर Heng एक अच्छी नींद के असली हक़दार तो हैं ही.

Source: mensxp

कुछ और लगों भी ऐसी ही फ़ोटोज़ शेयर कर चुके हैं.

इसीलिए कहा जाता है कि डॉक्टरी कोई बच्चों का खेल नहीं है क्योंकि सर्जरी के दौरान लिया गया एक ग़लत फ़ैसला किसी की मौत का कारण बन सकता है.

Source: boredpanda