मुंबई स्थित सैफी हॉस्पिटल अपने सबसे ज़्यादा वजनदार रोगी के इलाज के लिए तैयार है. इसके लिए हॉस्पिटल प्रशासन ने विशेष तैयारियां भी कर रखी हैं. आप सोच रहे होंगे कि मैं ऐसा क्यों बोल रहा हूं, तो ये ख़बर पढ़ें.

मिस्र की रहने वाली इमान अहमद दुनिया की सबसे मोटी महिला हैं, जो भारत में सर्जरी के लिए आने वाली हैं. वर्तमान में उनकी उम्र 36 साल है और उनका वजन 500 किलो. इतना ही नहीं, वे पिछले 25 साल से बेड से बाहर नहीं निकली हैं. शरीर के वजन को देखते हुए मुंबई के चरनी रोड पर स्थित सैफी हॉस्पिटल ने उनकी सर्जरी के लिए स्पेशल 'वन बेड हॉस्पिटल' बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसको बनाने में तकरीबन 2 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा.

Source: Twitter

उन्हें मिस्र से कार्गो हवाई जहाज से लाया जाएगा और इमान का इलाज किया जाएगा. इतना ही नहीं, इमान के लिए एक अलग से हॉस्पिटल बनाया जा रहा है, जिसमें एक ऑपरेशन थिएटर, एक आईसीयू, डॉक्टर के लिए एक रूम, दो रेस्टरूम और ग्राउंड फ्लोर पर एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम बनाया जायेगा.

70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है

कंस्ट्रक्शन कंपनी का कहना है कि हॉस्पिटल 70 प्रतिशत तक तैयार हो चुका. जनवरी के आखिर तक इसका काम लगभग पूरा हो जाएगा.

Source: Twitter
इमान अहमद का इलाज, डॉक्टर मुफद्दल लकड़वाला करेंगे. वे इमान के बारे में कहते हैं कि इमान की बहन ने ट्वीटर के जरिए मुझसे मुलाक़ात की और इमान के बारे में बताया.

एक रिपोर्ट के अनुसार इमान Lymphedema नाम के डिसऑर्डर से ग्रसित हैं. इस कारण इनके बाजुओं और पैरों में सूजन रहती है. ज़्यादा मोटापे के कारण हार्ट अटैक का भी ख़तरा रहता है. 11 साल की उम्र से इमनम को यह बीमारी है.

इस ऑपरेशन के लिए इमान को विश्व भर से क्राउडफंडिंग के ज़रिए आर्थिक मदद मिल रही है. केंद्रीय गृह मंत्री सुषमा स्वराज से भी मदद की गुजारिश की गई है. उम्मीद है कि इमान का ऑपरेशन सफ़ल हो जाए.