नेशनल पोस्टल वीक और विश्व पोस्टल डे के उपलक्ष्य में तमिलनाडु सर्कल ऑफ़ इंडिया पोस्ट ने मोबाइल पोस्ट ऑफ़िस की शुरूआत की है. मोबाइल पोस्ट ऑफ़िस की शुरूआत दोपहर में सेंट थॉमस माउंट हेड पोस्ट ऑफ़िस से होगी और इसे शाम 6 बजे तक ऑपरेट किया जाएगा.

Source: Deccanchronicle

चीफ़ पोस्ट मास्टर जनरल एम संपत ने इस सर्विस को 10 अक्तूबर को झंडी दिखाकर शुरूआत की थी. उन्होंने पोस्ट मास्टर जनरल जे.टी वेंकटेश्वरलू की मौजूदगी में सेंट थॉमस पोस्ट ऑफ़िस में इस सर्विस की शुरूआत की थी. मोबाइल पोस्ट ऑफ़िस लोगों को स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड लेटर, इलेक्ट्रॉनिक मनी ऑर्डर जैसी कई सर्विसें प्रदान करेगा. लेकिन ये सेविंग्स बैंक और पोस्टल लाइफ़ इंश्योरेंस जैसी सर्विस ऑफ़र नहीं करने जा रहा है.

मोबाइल पोस्ट ऑफिस का एक और खास फ़ीचर ये है कि ग्राहकों को My Stamp उसी समय जारी कर दिया जाता है. एक अधिकारी का कहना था, ये सर्विस एक प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल की जा रही है. अगर मोबाइल पोस्ट ऑफ़िस को कुछ सेलेक्टड जगहों से संरक्षण मिलता है तो इस डिपार्टमेंट को कई और क्षेत्रों में फ़ैलाया जा सकता है. इसके अलावा इस नई सर्विस का मकसद देर शाम तक बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराना है क्योंकि आमतौर पर काउंटर ऑपरेशंस शाम 4 बजे बंद हो जाते हैं.