अगर आपने अभी-अभी टैटू बनवाया है तो ज़ाहिर है अभी आप उसे निहार रहे होंगे और उससे Obsess हो रहे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये टैटू कुछ साल बाद कैसा दिखाई देगा?

टैटूज़ के मामले में भी क्वालिटी ज़्यादा मायने रखती है. अच्छी क्वालिटी की इंक आपके टैटू को सालों सुरक्षित रख सकती है, वर्ना कई टैटूज़ रंग छोड़ते हैं और कई धीरे-धीरे स्किन से उड़ जाते हैं. ये कई कारणों पर निर्भर करता है. आपके शरीर पर इस्तेमाल हो रही टैटू की इंक इस मामले में मायने रखती है. सस्ती इंक जल्दी अपना रंग छोड़ती है. जितनी हल्की इंक होती है, उतनी जल्दी टैटू का रंग उड़ता है. इंक का कलर भी कई मायनों मे ज़रूरी होता है.

शरीर के अंगों पर Placement भी ज़रूरी है. मसलन आपके पैर या उंगलियों पर बने टैटूज़ के रंग छूटने के चांस, कमर या छाती पर बने टैटूज़ की तुलना में ज़्यादा होंगे.

सालों तक इन्हें ताज़ा बनाए रखने के लिए ज़रूरी है कि सही हीलिंग के तरीकों को फ़ॉलो किया जाए. ज़्यादातर टैटू पार्लर इस बारे में सलाह-मशवरा करते हैं. टैटू चाहे जितना खूबसूरत क्यों न हो, उसे कम-से-कम छूने की कोशिश करें. ज़्यादा छूने से इंफे़क्शन और कलर छूटने की गुंजाइश बढ़ जाती है. टैटू अगर नया है तो उसे सूरज की किरणों से बचाएं. धूप में बाहर निकलने से पहले सबसे ज़्यादा SPF वाली सनस्क्रीन का ही इस्तेमाल करें.

इन तस्वीरों में अपने टैटूज़ के साथ सालों-साल बिताने वाले लोग मौजूद हैं. वाकई कई टैटूज़ में ज़बरदस्त बदलाव आया है.

Source: Bored Panda