अगर आपने हवाई यात्रा की है तो आपको पता ही होगा कि प्लेन में कहीं से भी बहार की हवा अंदर नहीं आ सकती है क्योंकि इससे विमान का संतुलन बिगड़ सकता है. लेकिन ज़रा सोचिये कि अगर कोई विमान का इमरजेंसी एग्ज़िट खोल दे तो क्या होगा? ऐसा एक मामला San Francisco से आ रहा है.

बीते मंगलवार को एक टीनेजर को यात्री विमान का आपातकालीन द्वार खोलने के कारण हिरासत में लिया गया है. ये मामला San Francisco का है. अधिकारियों के अनुसार, जब विमान San Francisco के एयरपोर्ट पर लैंड करने ही वाला था, तब 17 साल के एक लड़के ने एग्ज़िट डोर खोल दिया और बाहर निकलने के लिए विमान के पंख पर से फिसल गया. इस लड़के ने Copa Airlines की फ़्लाइट जिसने Panama City से उड़ान भरी थी, पर सवार यात्रियों को उस समय एग्ज़िट डोर खोल कर सकते में डाल दिया जब कुछ मिनटों में ही विमान अपने गंतव्य पर उतरने वाला था.

Source: cdn.tripadvisor

एयरपोर्ट पर जो कंस्ट्रक्शन स्टाफ़ काम कर रहा था, उसने इस लड़के को वहां तब तक रोके रखा जब तक कि पुलिस ने आकर उसको हिरासत में नहीं ले लिया. हालांकि, United States of America में रहने वाले इस लड़के कोई कोई चोट नहीं आयी है.

Associated Press News Agency के अनुसार, विमान में यात्रा कर रहे यात्रियों ने बताया, यात्रा के दौरान ये लड़का पूरे वक़्त बेचैन और चिंतित दिख रहा था और शायद इसीलिए उसने बिना देर किये हुए ये कदम उठाया. ये सब इतनी जल्दी हुआ कि कोई भी उसको रोक नहीं पाया.

इस घटना की प्रत्यक्षदर्शी Sophia Gibson ने San Jose के KNTV को बताया कि उस लड़के ने लोगों को चौंका दिया, जब वो दरवाजे को खोलने के बाद विमान के पंखों पर उछला और लटक गया. इसके साथ ही Gibson ने कहा, 'ये इतना फ़ास्ट एक्शन था कि किसी को कुछ समझ नहीं आया, बस ऐसा लगा मानो वो उड़ रहा हो.' ये लड़का, मैंने इसे विमान के पंख पर कूदते हुए देखा और फिर ये उससे नीचे की तरफ खिसकने लगा और बाद में वो दौड़ने लगा. उसके बाद वो तेजी से दूसरी साइड भागने लगा. ये देखकर सभी लोग चिल्लाने लगे. हालांकि, उस वक़्त तक किसी को ये नहीं पता था कि उसने ऐसा क्यों किया और वो क्यों भागा?'

San Francisco Airport के प्रवक्ता, Doug Yakel ने कहा, ये लड़का विमान में अकेले ही सफ़र कर रहा था और साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इस घटना से रनवे और उड़ानों पर कोई असर नहीं पड़ा है.

Panama की एयरलाइन ने बीते मंगलवार को बताया कि Copa Airlines Flight 208 के एक क्रू मेंबर ने घटना के तुरंत बाद ही आपातकालीन द्वार को बंद कर दिया था और बाकी यात्रियों को मुख्य द्वार से उतारा गया. इसके साथ ही एयरलाइन ने कहा कि इसके लिए जांच चल रही है और इसमें अधिकारियों के और से पूरा सहयोग मिल रहा है.

एक ट्विटर यूज़र, जो उसी विमान में सफ़र कर रही थीं, ने खुले हुए डोर की फ़ोटो शेयर की है.

Source: bbc