पिछले कुछ सालों में सेफ़ सेक्स को लेकर कई देशों में जागरूकता को लेकर नए-नए तरीके अपनाए गए हैं. जानकारी के अभाव में कई देशों में एड्स जैसी घातक बीमारियों ने लोगों को अपना शिकार बनाया है, शायद यही कारण है कि अपने सेक्स कल्चर के लिए मशहूर थाइलैंड में एक रेस्टोरेंट बेहद दिलचस्प थीम के साथ सामने आया है.

थाइलैंड में कैबेज़ेस एंड कॉन्डम नाम की रेस्टोरेंट चेन लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. ये दुनिया में अपनी तरह का पहला ऐसा रेस्टोरेंट हैं जहां लोग रेस्टोरेंट में खाना खाने के साथ ही अलग-अलग फ़्लेवर्स के कॉन्डम्स भी खरीद सकते हैं. इस रेस्टोरेंट में टेबलों से लेकर, दीवारों तक आपको विभिन्न रंगों के कॉन्डम आउटफ़िट्स दिखाई दे जाएंगे. अपने आकर्षक थीम के साथ ही ये रेस्टोरेंट, कॉन्डम्स की बिक्री को भी उसी प्रकार से सामान्य करने की कोशिशों में जुटा है जैसा आमतौर पर लोग कैबेज यानि गोभी की बिक्री को लेकर होते हैं.

पहली नज़र में देखने पर ये रेस्टोरेंट भी बैंकॉक के किसी सामान्य रेस्टोरेंट जैसा ही दिखाई देता है. लेकिन यहां अंदर प्रवेश करने पर चीज़ें काफी तेजी से बदलती हैं. यहां के टेबल पर आपको कलरफ़ुल कॉन्ड्म्स दिखाई दे जाएंगे. कॉन्डम के लैंप शेड्स और कॉन्डम पोस्टर्स सेफ़ सेक्स को प्रमोट करते नज़र आते हैं.

कैबेजेस एंड कॉन्डम्स को थाइलैंड पॉप्युलेशन एंड डेवलेपमेंट एसोसिएशन (PDA) ने शुरू किया है. 1974 में शुरू हुए PDA को एक गैर सरकारी संस्था के तौर पर शुरू किया गया था जिसका मकसद थाई सरकार को फ़ैमिली प्लानिंग जैसे कामों में सहायता मुहैया कराना था. कैबेजेस एंड कॉन्डम्स इस गैर सरकारी संस्था का अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रोजेक्ट रहा है और सेफ़ सेक्स और हेल्थ केयर के मेसेज के साथ ही ये कई लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभा रहा है.

थाइलैंड में Cabbages & Condoms के 6 आउटपोस्ट हैं जिनमें से सबसे लोकप्रिय आउटपोस्ट बैंकॉक में है. ये बैंकॉक के एक व्यस्त जिले में स्थित हैं और ये जगह शॉपिंग और फाइन डाइनिंग के लिए जानी जाती है.

And today, in condom fashion....

A post shared by WonderLust Lingerie (@wonderlust_lingerie) on

यहां मेन्यू में थाइलैंड का क्लासिक फ़ेवरेट यानि स्प्रिंग रोल, पैड थाई और रेड डक करी, हनी चिकन काफी मशहूर है. थाई सलाद और टोफ़ू की ग्रीन करी भी यहां के हॉट फ़ेवरेट डिशेज़ में शुमार है. ये रेस्टोरेंट अपने किफ़ायती दामों के लिए भी मशहूर है और डिनर करने के बाद अगर आप कुछ मीठे की उम्मीद कर रहे हैं तो आपको निराशा हाथ लग सकती है क्योंकि डिनर के बाद आपको मीठा नहीं बल्कि फ़्री कॉन्डम दिया जाता है.

इस रेस्टोरेंट से निकलने से पहले आप यहां मौजूद शॉप से कुछ खरीददारी भी कर सकते हैं. ग्रामीण थाई लोगों द्वारा चलाए जा रहे इस स्टोर में विभिन्न प्रकार के हैंडीक्राफ़्ट्स मौजूद हैं. यहां से श़ॉल, मोमबत्तियां, की चेन, पेन जैसी कई चीज़ें खरीदी जा सकती हैं. रेस्टोरेंट्स से होने वाले मुनाफ़े द्वारा PDA के आर्थिक सपोर्ट देने की कोशिश की जाती है.

Source: Metro