हम सब का सपना होता है कि हमारा अपना घर हो, जिनका अपना घर है वो उससे महंगा घर खरीदने की चाहत रखते हैं. किसी ने क्या खूब कहा है कि 'पानी और ख़्वाहिश की तासीर एक ही होती है आगे बढ़ना'. ऐसी ही तो हम सब की फितरत भी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे महंगी जगहें कौन सी हैं और वहां बनी इमारतों की कीमत क्या आंकी गई है? नहीं, तो चलिए हम आपको इनके बारे में और कीमत की पूरी जानकारी देते हैं.

1. The Nile Niami Bel Air Spec Home, Los Angeles - कीमत 500 million डॉलर्स

Los Angeles के San Gabriel पहाड़ियों बीच बने इस Resort की खूबसूरती देखते ही बनती है. हैलिपैड, स्वीमिंग पूल, कैसीनो सब कुछ एक ही छत के नीचे. लेकिन इसकी लोकेशन ने इसे दुनिया की सबसे महंगी जगह बना दिया है.

2. Le Palais Bulles, Cote d'Azur - कीमत 455 million डॉलर्स

1200 वर्ग फिट में फैली इस जगह के मालिक हैं, दुनिया के मशहूर फ़ैशन डिज़ाइनर Pierre Cardin हैं. ये शानदार Resort हॉलीवुड की कई फ़िल्मों का भी हिस्सा रह चुका है. Dior ने अपना नया कलेक्शन इसी जगह पेश किया.

3. Tour de Odeon penthouse, Monaco - कीमत 330 million डॉलर्स

560 फ़ीट ऊंची ये इमारत दरअसल एक पैंट हाऊस है. इस घर में पांच मंज़िल हैं. लेकिन इसे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं. इसकी कीमत 330 million डॉलर्स है.

4. 18 Carlton House Terrace, London - कीमत 330 million डॉलर्स

Buckingham Palace के पास का ये घर लंदन का सबसे बड़ा और महंगा घर है. 6 मंज़िलों वाली ये इमारत 50 हज़ार वर्ग फ़ीट में फैली है. 1890 में बना ये घर हर मामले में रॉयल होने का प्रतीक है.

5. 220 Central Park South penthouse, New York - कीमत 250 million डॉलर्स

16 बेडरूम, 17 बाथरूम, 5 बॉलकनी और बड़ी छत, जी हां Manhattan की ये सबसे महंगी इमारत के एक फ़्लैट की जगह है. इसकी 23,000 वर्ग फ़ीट में फैला एक फ्लैट किसी का भी सपना हो सकता है. ये इमारत अभी भी बन रही है और 2018 तक बन कर तैयार हो जाएगी.

6. The Playboy Mansion, California - कीमत 200 million डॉलर्स

Playboy मैगज़िन के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं The Playboy Mansion इस वक़्त सुर्खीयों में है. वो भी अपनी कीमत की वजह से. 200 million डॉलर्स की ये घर करीब पांच एकड़ में फैला है. 29 कमरे, टेनिस कोर्ट, स्वीमिंग पूल और मेहमानों के लिए 4 बेडरुम अलग से. इसकी शान को बताते हैं.

7. Admiralty Arch Apartment, London - कीमत 200 million डॉलर्स

ये इमारत ब्रिटेन की रॉयल लाइफ़ दिखाती है. इसकी खूबसूरती का अंदाज़ा आप तस्वीरों से ही लगा सकते हैं. न सिर्फ़ खूबसूरती, बल्कि कीमत के मामले में भी ये घर किसी से भी कम नहीं है.

8. Gemini, Florida - asking price 195 million डॉलर्स

15.7 एकड़ में फैली इस इमारत की कीमत जितनी भी हो कम है. समुद्र के किनारे पर बसे इस घर को जन्नत कहना गलत नहीं होगा. इस घर के साथ दो गोल्फ़ कोर्स भी मिलेंगे. अब बताइए 195 million क्या इस जगह के लिए ज़्यादा है?

9. Le Palais Royale, Florida - asking price 159 million डॉलर्स

Le Palais Royale कोई आम घर नहीं, इस घर के साथ 3 झरने है, जिनमें से एक 25 फ़ीट ऊंचा है. 11 बेडरूम और 13 सीट वाला IMAX Home Theater भी इस घर के साथ खरीदने वाले को मिलेगा.

10. Taohuayuan, China - कीमत 154million डॉलर्स

सबसे महंगे घरों की इस लिस्ट में ये घर एशिया का इकलौता घर है. इसकी कीमत 154 million डॉलर्स है. 32 कमरे और इतने ही बाथरूम, इस घर को चीन का ही नहीं, एशिया का सबसे महंगा घर बनांते हैं.

Image Source: dailymail