क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि ओलंपिक, FIFA वर्ल्ड कप और क्रिकेट वर्ल्ड कप जैसे सभी बड़े इवेंट 4 साल बाद ही क्यों आयोजित किये जाते हैं? 2 साल या फिर 3 साल बाद आयोजित क्यों नहीं खेले जाते? लेकिन इसके पीछे भी कई कारण हैं.

Source: manchesterhistorian

दरअसल, 776 ईसा पूर्व में सैनिकों या योद्धाओं के लिए खाली समय में दौड़, मुक्केबाजी, कुश्ती और रथों की दौड़ जैसे खेल आयोजित किये जाते थे. जो कि सैन्य प्रशिक्षण का हिस्सा हुआ करता था. इसके बाद धीरे-धीरे इसका विस्तार होने लगा, जिसमें राज्यों और शहरों के खिलाड़ी भी भाग लेने लगे.

Source: express

इस दौरान ये खेल हर चार साल की अवधि के बाद आयोजित किये जाने लगे. चार साल की इस अवधि को 'ओलंपियाड' का नाम दिया गया. ये खेल ओलंपिया पर्वत पर खेले जाने के कारण बाद में इसका नाम 'ओलंपिक' पड़ा.

इसके बाद साल 1896 में ग्रीस (एथेंस) से ओलंपिक खेलों की शुरुआत हुई. जिसे हर चार साल में आयोजित किया जाने लगा. जबकि बाद में हर खेल ने इस परंपरा को अपना लिया.

Source: espn

इसके पीछे एक बड़ा कारण ये भी था कि उस दौर में आज की तरह हवाई यात्रा आसान नहीं थी. खिलाड़ियों को एक देश से दूसरे जाने के लिए सड़क या फिर पानी के रास्ते ही जाना पड़ता था जिसमें महीनों लग जाते थे. इसलिए खिलाड़ियों के लिए 2 साल या 3 साल की अवधि बेहद कम समय होता था. जबकि खिलाड़ियों को ख़ुद को फ़िट रखने के लिए भी समय की ज़रूरत होती थी. इसीलिए अधिकतर खेलों के खिलाड़ियों को इसके लिए 4 साल का वक़्त दिया जाने लगा.

Source: roylemedia

जैसे कि फ़ुटबाल में FIFA और क्रिकेट में ICC टीमों और खिलाडियों पर बारीकी से नज़र रखती है. हर साल किस टीम को कितने मैच खेलने होंगे वही तय करती है. जबकि नई टीमों के लिए क्वालिफायिंग मैच भी रखे जाते हैं, ताकि वो एक उचित समय के दौरान ख़ुद के प्रदर्शन को सुधार सकें. इसके लिए 4 साल का समय दिया जाता है.

ओलंपिक

Source: ladowntownnews

ओलंपिक की शुरुआत 6 अप्रैल, 1896 को ग्रीस (एथेंस) से हुई थी. एथेंस ओलंपिक में सिर्फ़ 14 देशों के 200 एथलीटों ने 43 मुक़ाबलों में हिस्सा लिया था. ओलंपिक 1896 से अब तक हर चार साल में एक बार आयोजित किया जा रहा है.

FIFA वर्ल्ड कप

Source: premierleague

फ़ुटबॉल वर्ल्ड कप की शुरुआत साल 1930 में हुई थी. उरग्वे फ़ाइनल मुक़ाबले में अर्जेंटीना को हराकर पहला FIFA वर्ल्ड कप चैंपियन बना था. जबकि द्वितीय विश्व युद्ध के चलते 1942 और 1946 के FIFA वर्ल्ड कप नहीं खेले गए थे. ब्राज़ील ने सबसे ज़्यादा 5 बार FIFA वर्ल्ड कप जीता है.

क्रिकेट वर्ल्ड कप

Source: quora

क्रिकेट वर्ल्ड कप पहली बार साल 1975 में शुरू हुआ था. पहला मैच भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. जिनमें इंग्लैंड ने भारत को 202 रनों से हराया था. जबकि वेस्टइंडीज़ ने फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराकर वर्ल्ड कप जीता था. 1975 से क्रिकेट वर्ल्ड कप हर चार साल के बाद खेला जा रहा है.