'बूम-बूम अफ़रीदी' के नाम से मशहूर पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफ़रीदी को कौन नहीं जनता. पाकिस्तान में लाला के नाम से मशहूर अफ़रीदी मैदान पर जितने अपने छक्कों के लिए जाने जाते हैं, मैदान के बाहर उतने ही अपनी बेबाकी के लिए भी मशहूर हैं.

Source: skysports.com

अफ़रीदी जब भी मैदान पर खेलने आते थे, स्टेडियम में बूम-बूम अफ़रीदी की आवाज़ें गूंजने लगती थीं. पर क्या आपने कभी सोचा कि अफ़रीदी को ये नाम किसने दिया?

चलिए आज हम इसी बात का खुलासा कर रहे हैं-

Source: cnmsports

हाल ही में अफ़रीदी अपने ट्विटर पेज #AskLala Session के दौरान अपने फ़ैंस के सवालों के जवाब देते नज़र आये. इस दौरान एक फ़ैन ने उनसे सवाल किया कि आपको 'बूम-बूम' नाम किसने दिया?

इस पर अफ़रीदी का जवाब था रवि शास्त्री... हाल ही में उनसे कनाडा में मुलाक़ात हुई थी, हमने साथ में कुछ समय बिताया, वो एक बेहतरीन इंसान है.

Source: outlookhindi

इसके बाद उनके फ़ैंस इसको लेकर अपने-अपने ज़वाब देने लगे. एक फ़ैंन ने पाकिस्तानी खिलाड़ी इमरान नज़ीर का हवाला देते हुए कहा कि ये नाम डीन जोंस ने दिया है, लेकिन अधिकतर लोगों का जवाब रवि शास्त्री ही था.

Source: catchnews

एक फ़ैन ने लिखा जब अफ़रीदी ने साल 2005 में भारत के ख़िलाफ़ 45 गेंदों में शतक लगाया था, उस वक़्त रवि शास्त्री ने उनको ये नाम दिया था.

Source: newsmobile.in

रवि शास्त्री ने उनको ये नाम उनके लंबे-लंबे छक्कों की वजह से दिया था. इसके बाद तो ये नाम इतना मशहूर हो गया कि अफ़रीदी के बल्ले, ग्लब्ज़ और पैड पर भी यही नाम दिखने लगा.

Source: cricketcountry

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और आतिशी बल्लेबाज़ अफ़रीदी ने 398 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में 351 छक्के और 99 T-20 मैचों में 73 छक्के लगाए थे.