अधिकतर लोगों के लिए छुट्टियों का मतलब होता है अपने ऑफ़िस और घर की भागदौड़ से दूर कहीं शांत जगह पर बैठकर सुकून के कुछ पल बिताना. वहीं कुछ लोगों के लिए वैकेशन यानि कि ढेर सारा एडवेंचर और थ्रिल. अगर आप भी दूसरी तरह के लोगों में से हैं, जो अपने हॉलीडेज़ को रोमांचक बनाने से पीछे नहीं हटते, तो आपको दुनियाभर में मौजूद इन रिस्की हॉलीडे डेस्टिनेशन के बारे में ज़रूर जान लेना चाहिए. ये स्थान लुभावने और ख़ूबसूरत तो हैं ही, साथ में ख़तरनाक भी हैं. यहां जाना किसी जोख़िम से कम नहीं.

Manchac Swamp, Louisiana, USA

तरह-तरह के पेड़ों से भरी ये जगह दूर से देखने पर बहुत ही लुभावनी लगती है, लेकिन ये दलदलों से भरी हुई है. यहां कदम-कदम पर घास, पेड़ के पत्तों आदि से ढके दलदल मौजूद हैं. इस जगह जाना अपनी जान जोखिम में डालने जैसा है. ये पूरी दुनिया में Ghosts Marshes के नाम से फ़ेमस है.

Mount Washington, USA

Mississippi नदी के पूर्व में स्तिथ ये पहाड़ 6,288 फ़ीट ऊंचा है. यहां पर 372 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवा की गति रिकॉर्ड की जा चुकी है. यहां के मौसम का मिजाज़ कब बदल जाए, कहा नहीं जा सकता. वैसे तो यहां लोग स्कीइंग और ग्लाइडिंग के लिए आते रहते हैं, मगर ये हमेशा ख़तरों से भरा रहता है.

Lake Kaindy, Kazakhstan

1911 में आए भूकंप की वजह से चूना पत्थरों के पहाड़ों के भू-स्खलन से इसका निर्माण हुआ था. ये झील 400 मीटर लंबी और 30 मीटर गहरी है. यहां बहुत से पेड़ डूबे हुए हैं. ये देखने में तो बहुत ही सुंदर लगती है, पर यहां हर दम डूबने का ख़तरा बना रहता है.

Acidic Lake in Yellowstone Park, USA

1883 में इसका निर्माण एक पूल के रूप में किया गया था, लेकिन यहां आए भूकंप और उसकी गतिविधियों के कारण ये एक एसिडिक लेक में तबदील हो गया. इसका पानी एसिडिक होने के साथ ही इसमें पाए जाने वाले बैक्टिरिया के कारण बहुत ही अलग दिखता है. इसमें कुछ लोगों के गिरने से उनकी मौत तक हो चुकी है.

Lake Natron in Tanzania

रंग-बिरंगी दिखाई देने वाली इस झील की तरफ कोई भी आसानी से आकर्षित हो जाएगा. लेकिन ये उसके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. क्योंकि इसका पानी बहुत ही क्षारीय है. इसके पानी का पीएच लेवल 12 से भी अधिक होता है, जो किसी की भी जान लेने के लिए काफ़ी है.

Afar Triangle, or the Afar Triangle, Ethiopia

ये पूर्वी अफ़्रीका का एक क्षेत्र है जहां हर साल तकरीबन 160 भूकंप आते हैं. इसके अलावा यहां पर बहने वाली Awash नदी गर्मियों में सूख कर एक नमकीन झील में तब्दील हो जाती है. साथ ही यहां अत्यधिक गर्मी, सूखा और हवा का सर्कुलेशन भी कम होता है. इसलिए यहां जाने से पहले कई बार सोच लें.

Lake Kivu, Central Africa

दुनिया का 10वां सबसे बड़ा अंतर्देशीय द्वीप, Idjwi यहीं मौजूद है. इसके आस-पास की प्राकृतिक छटा देखते ही बनती है. लेकिन इस झील के करीब 55 अरब घन मीटर मिथेन गैस और एक बहुत ही ख़तरनाक ज्वालामुखी है. इसके कारण कभी-कभी इस झील का पानी उबलने लगता है, जो कई लोगों की मौत का कारण बन चुका है.

Great Blue Hole, Belize

दुनिया की टॉप 10 स्कूबा डाइविंग साइटों में से एक है ये होल. यहां बहुत सी गुफाएं हैं और कई तरह के समुद्री जीव पाए जाते हैं. लेकिन इसकी गहराई 123 मीटर है और यहां अकसर तेज़ ज्वार आता रहता है, इसके कारण डूबने का ख़तरा हमेशा बना रहता है.

Fire Mountain, Indonesia

Tierra mountain पर स्तिथ ये एक सक्रीय ज्वालामुखी है. ये हर वर्ष तकरीबन 100 बार फटता है. वर्ष 1994 में इसका लावा 1 किलोमीटर तक फैल गया था और इसकी चपेट में आकर 27 लोगों की मौत गई थी. इसीलिए यहां जाने से लोग बचते हैं.

Gufr-Berger (Cave of the Dead), France

1953 में खोजी गई ये गुफ़ा फ़्रांस की चौथी और दुनिया की 10वीं गहरी गुफ़ा है. इसकी गहराई 1122 मीटर है. चट्टानों की भूल-भूलैया से भरी इस गुफ़ा को पूरी तरह से एक्सपलोर करने के लिए पूरा दिन भी कम पड़ जाता है. लेकिन यहां कभी भी होने वाली बारिश आपका सारा मज़ा किरकिरा कर सकती है. इसकी वजह से कुछ लोगों की मौत भी हो चुकी है.

Danakil Desert, Ethiopia

एशिया और अफ़्रीका को अलग करने वाले इस रेगिस्तान का तापमान 50 डिग्री सेलसियस से भी ऊपर चला जाता है. इसके आस-पास बहुत से ज्वालामुखी हैं. इसकी वजह से यहां ज़हरीली हवा चलती रहती है. इनके लावा से इस रेगिस्तान में कई झीलें बन गई हैं, जो बहुत ही डेंजरस हैं.

The road of death, Bolivia

1932 में La Paz को Coroico से जोड़ने के लिए इस 56 किलोमीटर लम्बी रोड को बनाया गया था. ये रोड दुनिया की सबसे ख़तरनाक रोड्स में से एक है. साल 2006 में यहां करीब 200-300 लोगों की मौत एक्सिडेंट्स की वजह से हो गई थी. इस रोड के एक तरफ पहाड़ तो दूसरी तरफ गहरी खाई है और कहीं-कहीं पर तो साइड में रेलिंग भी नहीं है.

Chernobyl, Ukraine

अप्रैल, 1986 में यहां एक विनाशकारी परमाणु विस्फोट हुआ था. इसकी वजह से यहां का पानी भाप बन गया था और करीब 9 दिनों तक ऐसा रहा था. इस ट्रेजिडी के बाद यहां के सभी लोग अपना घर-बार छोड़ कर चले गए थे.

Komodo Island, Indonesia

ये आईलैंड 390 स्क्वेयर फ़ीट किलोमीटर में फैला हुआ है. डाइविंग के लिए मशहूर इस क्षेत्र में 3 मीटर लंबी दुर्लभ प्रजाति की आदमखोर छिपकलियां पाई जाती हैं. ये 3 किलोमीटर दूर से ही इंसानों के ख़ून की गंध पहचान लेती हैं. यही वजह है कि यहां रहने वाले सभी लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा था.

Huashan Mountain, China

ये चीन के फ़ेमस ताओवाद के पवित्र 5 पहाड़ों में से एक है. इस पर पहुंचने के लिए बहुत कठिनाइयों का समाना करना पड़ता है. लेकिन फिर भी यहां श्रद्धालू अपनी जान जोख़िम में डालकर यहां तक पहुंचते हैं. इस ख़तरनाक यात्रा के लिए ही बीमा करवाना अनिवार्य कर दिया गया है.

The Bermuda Triangle

440,000 मील समुद्री क्षेत्र को कवर करने वाला बरमूडा ट्रायंगल दुनिया का सबसे व्यस्त और ख़तरनाक समुद्री मार्ग है. यहां पिछले 100 सालों में दर्ज़नों हवाई जहाज़ और शिप खो चुके हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस पानी के बवंडर में कई किलोमीटर दूर तक के जहाज़ खिंचे चले आते हैं. हालांकि, अभी तक इसके रहस्य पर से पर्दा नहीं उठा है कोई इसे वेदों से, तो कोई अदृश्य शक्तियों से जोड़ता है.

The coast of California, USA

ये इंसानों को खा जाने वाली शार्क का घर है. मोटे तौर पर ये प्वाइंट मुगु और मोंटेरे बे के बीच स्थित एक तटीय क्षेत्र है. ये 10000 ईसा पूर्व में लोगों का निवास स्थल था, जो यहां मौजूद प्राकृतिक संसाधनों पर जीवित थे. लेकिन अब शार्क की वजह से यहां कोई नहीं रहता.

Forest Hoia Baciu, Romania

3 वर्ग किलोमीटर में फैले इस जंगल में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं चलता. कहा जाता है कि यहां पर एलियन के विमान यानि कि यूएफओ को देखा गया है. वैज्ञानिकों के पास हर बात जवाब है, लेकिन इसका नहीं. हाल फ़िलहाल में यहां बाइकिंग पार्क, पेंटबॉल और तीरंदाज़ी जैसे खेलों के लिए पार्क बनाए गए हैं.

Dyatlov Pass, Ural Mountains, Russia

1959 में यहां 9 Ski Hikers की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई थी. इनकी मौत की गुत्थी अभी तक नहीं सुलझी है. इस घटना के बाद से ही इसे 3 साल तक बंद कर दिया गया था. इस संदर्भ में लोग अलग-अलग तर्क देते हैं, कुछ कहते हैं कि उनकी मौत किसी ख़तरनाक जानवर के हमले या फिर एवलॉन्च में हो गई, कुछ हाईपोथर्मिया को दोष देते हैं.

Centralia, Pennsylvania, United States

इस शहर को 1962 में लोगों छोड़ दिया था, वजह बनी यहां की कोयले की खानों में लगी आग. उस वक़्त यहां करीब 1000 लोग रहते थे. लेकिन अब यहां कोई नहीं रहता. यहां पर कुछ दिनों पहले कुछ बिल्डर्स ने टाउनशिप बनाने की कोशिश की थी, लेकिन वो भी नाकामयाब रहे.

Death Valley, Kamchatka, Russia

इस सुंदर प्राकृतिक जगह पर रुकना घातक साबित हो सकता है. कारण है यहां पर मौजूद ज़हरीली गैस, जो ज्वालामुखियों के कारण बनती है. इस जगह पर आपको मृत्यु के साथ ही जीवन मिलने वाला विरोधाभास देखने को मिलता है.

Snake Island, Brazil

ब्राज़ील के Sao Paulo से 93 मील की दूरी पर Ilha da Queimada Granda नाम का एक आईलैंड है. ये स्नेक आईलैंड के नाम से पूरी दुनिया में फ़ेमस है. इस आइलैंड पर 5-10 सांप हर 10 वर्ग फ़ीट पर मौजूद हैं. ये सांप बहुत ही ज़हरीले हैं. इसलिए यहां पर लोगों के जाने पर बैन है.

Derweze, Turkmenistan

ये Karakum रेगिस्तान के बीच स्थित है. 1971 में यहां भू-वैज्ञानिकों को प्राकृतिक गैस के भंडार होने के संकेत मिले. इसकी खोज के लिए 60 मीटर गड्ढा खोदा गया. लेकिन वो गैस पाने में नाकामयाब रहे. पर इससे निकलने वाली गैस से लोगों को ख़तरा था, इसलिए इसमें आग लगा दी गई. उन्होंने सोचा था कि ये कुछ दिनों में बुझ जाएगी, पर ये तब से लेकर आज तक दिन-रात जलती ही जा रही है.

Gryuinard Island, Scotland

16वीं शताब्दी में इसका ज़िक्र करते हुए Dean Munro ने बताया था कि ये क्षेत्र चोर और लुटेरों का बसेरा हुआ करता था. मगर दूसरे विश्व युद्ध के दौरान यहां पर कई Biological Weapons की टेस्टिंग हुई थी. इसके कारण यहां प्लेग जैसी महामारी फैल गई थी. तब से इस आईलैंड पर कोई नहीं रहता है.

क्या आप इनमें से किसी को अपनी बकेट लिस्ट में शामिल करना चाहेंगे? कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.

Source: Thebest1