जब भी बॉलीवुड में देशभक्ति फ़िल्मों और उसके अभिनेताओं की बात होती है, तो सबसे पहले एक नाम आता है और वो है मनोज कुमार. क्या दर्शक, क्या नेता सभी उनकी देशभक्ति वाली फ़िल्मों की तारीफ़ करते नहीं थकते थे. मेरे देश की धरती, है प्रीत जहां की रीत सदा... जैसे गाने, तो आज भी हर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर देशभर की गलियों में सुनाई देते हैं. साथ ही उनका हाथ से चेहरा छुपाने वाला सिग्नेचर स्टाइल, तो लोगों द्वारा आज भी याद किया जाता है.

Source: filmfare

मनोज कुमार ने 'उपकार', 'रोटी, कपड़ा और मकान', 'पूरब और पश्चिम', और 'क्रांति' जैसी कई देशभक्ति फ़िल्मों में काम किया है. उनकी डायलॉग डिलीवरी और एक्टिंग का स्टाइल देख कर आज भी लोगों में देशभक्ति का जज़्बा पैदा हो जाता है. वो समय-समय पर बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, आज़ादी और वेस्टर्न कल्चर के दुष्प्रभाव को अपनी फ़िल्मों के ज़रिये लोगों के सामने पेश करते रहते थे. इसीलिए उन्हें इंडस्ट्री में 'भारत कुमार' के नाम से भी जाना जाता है.

Source: timesnownews

आज भारत के पहले देशभक्त एक्टर मनोज कुमार का जन्मदिन है, इसलिए आज आपके लिए हम लेकर आये हैं देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत उनके कुछ डायलॉग्स, जिन्हें पढ़कर आपके अंदर छिपा देशभक्त बाहर निकल आएगा.

बॉलीवुड के भारत कुमार के इन डायलॉग्स में आपका पसंदीदा डायलॉग कौन सा कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.