इंटरनेट पर कुछ दिन पहले एक गाय की फ़ोटो काफ़ी शेयर की जा रही थी. ऑस्ट्रेलिया की इस विशालकाय गाय के बारे में बताया गया कि इसका वज़न 1400 किलो है. Knickers नाम की इस गाय को इंटरनेट पर काफ़ी प्यार मिला और इस पर काफ़ी Memes भी बने. ये भी अफ़वाह उड़ी थी कि ये दुनिया की सबसे बड़ी गाय है. आख़िरकार इस 6 फ़ीट 4 इंच की गाय की सच्चाई सामने आ गई है. दरअसल ये गाय नहीं, बल्कि बैल की एक प्रजाति है.

Source: NYT

इस सच के पता लगने के बाद ये बात भी साफ़ हो गई कि ये दुनिया की सबसे बड़ी गाय नहीं है. गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक दुनिया की सबसे बड़ी गाय Blossom है, जो कि अमेरिका में है. साल 2015 में 15 साल की उम्र में उसका देहांत हो गया. उसकी हाइट 6 फ़ीट 2.8 इंच थी.

Source: Guinness World Records

Knickers, जिसकी उम्र 7 साल है वो Holstein Friesian ब्रीड की है जो कि एक डेरी ब्रीड होती है. हालांकि ये बैल है, जो कि दूध नहीं दे सकता. इंटरनेट पर वायरल हुई इस प्रजाति के ऊपर आयी एक रिपोर्ट के मुताबिक Holstein Steers की जैसे उम्र बढ़ती है, उनका साइज़ बड़ा होता चला जाता है.

Source: Wikipedia

Holstein एसोसिएशन के प्रोडक्शन रिकॉर्ड स्पेशलिस्ट, Daren M. Sheffield के अनुसार अगर Holstein Steer को ज़्यादा लंबे समय तक के लिए ज़िंदा रखा जाए, तो अपने हारमोन्स की वजह से वो आम बैलों से ज़्यादा बड़े हो जाते हैं. इसलिए अधिकतर Steer जब 1300 या 1400 किलो के होते हैं, तो उन्हें बूचड़खाने भेज दिया जाता है. आमतौर पर ये इनका इतना वज़न 15 महीने में हो जाता है.

Source: Washington Post

Knickers अपने साइज़ में इसलिए भी इतना बड़ा दिखता है क्योंकि Wagyu (बैल की प्रजाति) के बैल उसके आसपास रहते हैं. Wagyu की हाइट 4 फ़ीट 7 इंच होती है. Wagyu की हाइट ज़रूरत से ज़्यादा छोटी होने पर Knickers बड़ा लग रहा है.

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार फ़ार्म के मालिक, मिस्टर पियरसन का भी इस पशु के प्रति काफ़ी लगाव है. पियरसन ये भी कहते हैं कि ये STEER फ़ार्म की दूसरी गायों के लिए पितास्वरूप है और उनकी हमेशा मदद करता है. मगर वो इस बात से भी चिंतित रहते हैं कि Steer का दूसरी गायों के प्रति ये लगाव उसके लिए इमोशनल होता है.

Source: The Dodo

कई रिपोर्ट्स ऐसा भी कहती हैं कि गाय झुंड में रहने वाली प्रजाति है. ऐसे में जब दूसरी गायों को मांस उत्पादन के लिए बूचड़खाना भेजा जाएगा, तो उनके बिछड़ने की वजह से Knickers उदास भी हो सकता है. The DODO की रिपोर्ट के अनुसार क्योंकि गाय आपस में बहुत गहरा जुड़ाव रखती हैं, इसलिए उनका एक-दूसरे से बिछड़ना उन्हें विचलित भी कर सकता है.

हम उम्मीद करते हैं Knickers का इस तरह अचानक ख़बरों में आना लोगों को जानवरों के प्रति उदासीन रवैया न अपनाने की सीख देगा.

Feature Image: The Dodo