भारत का उत्तर-पूर्वी राज्य नागालैंड अपनी ख़ूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. सिर्फ़ ख़ूबसूरती ही नहीं, यहां का लोक संगीत भी बेहद प्रचलित है. नागालैंड की प्रमुख जनजातियों में से एक चाखेसांग अपनी संस्कृति और विशिष्ट पहचान आज भी बनाए हुए है. समय के साथ इस जनजाति के लोगों ने अपने लोकगीतों के ज़रिये दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान बना ली है.

Source: tetseosisters

नागालैंड का लोक संगीत हमेशा से ही अपनी एक अलग मिठास से लोगों को आकर्षित करता रहा है. यहां के Folk म्यूज़िक को आज अगर किसी ने दुनियाभर में पहचान दिलाई है, तो वो हैं Tetseo Sisters. नागालैंड के लोक संगीत को नए दौर के म्यूज़िक के साथ पेश कर रही हैं ये बहनें.

Source: nagalandmusic

Tetseo Sisters आज न सिर्फ़ भारत में, बल्कि दुनियाभर में अपने लोक संगीत से धूम मचा चुकी हैं. कई इंटरनेशनल कलाकारों के साथ Perform कर चुकी Tetseo Sisters के बारे में भले ही लोगों को अब भी अधिक जानकारी न हो, लेकिन संगीत प्रेमी इन्हें अच्छे से जानते हैं.

Source: sinlung.com

नागालैंड की राजधानी कोहिमा में पली बढ़ी Mutsevelu (Mercy), Azine (Azi), Kuvelu (Kuku), Alune (Lulu) ने अपनी मां से लोकगीतों के ज़रिये संगीत सीखा. इन चारों बहनों ने सबसे पहले अपनी जनजाति की चोकरी भाषा में गाना शुरू किया. Tetseo Sisters न सिर्फ़ अच्छा गाती हैं, बल्कि पारंपरिक 'ताति' नामक वाद्य यंत्र भी अच्छे से बजा लेती हैं. ये सभी गिटार, वायलन और अन्य वाद्य यंत्र भी बजाना जानती हैं, जिन्हें आप इनके गानों में देख सकते हैं.

Source: radioandmusic

Tetseo Sisters ने पहली बार 1994 में स्टेज पर ग्रुप पफ़ॉमेंस दी थी. तबसे ये लोग 2000 तक नागालैंड के Hornbill festival में गाती रही. नॉर्थ ईस्ट में Tetseo Sisters के बिना हर बड़ा फ़ेस्टिवल अधूरा माना जाता है.

Mercy Tetseo दिल्ली यूनिवर्सिटी से साइकॉलॉजी में डिग्री हासिल कर चुकी हैं. वो गाने के साथ साथ ट्रैवलर और राइटर भी हैं. Azi Tetseo दिल्ली यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में डिग्री हासिल कर चुकी हैं. पूर्व मिस नागालैंड की रनरअप रह चुकी Azi मॉडलिंग भी करती हैं.

Source: indianwomenblog

Kuku Tetseo भी दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से पढ़ाई कर रही हैं, साथ ही Salad Days के साथ फ़ैशन ब्लॉगर के तौर पर काम भी कर रही हैं. जबकि सबसे छोटी बहन Lulu Tetseo नागपुर के 'इंदिरा गांधी गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज' में पढ़ाई कर रही हैं.

Source: magzter.com

एक ख़ास बात और, इन चारों में से एक बहन किसी कारणवश उपस्थित नहीं रह पाती, तो इनका भाई म्हासैवै लड़की की पोशाक पहनाकर Perform करता है.

चाखेसांग नागा जनजाति में 'ली' का बेहद महत्व है, जिसके अंतर्गत चोकरी भाषा के 223 गानों को शामिल किया गया है. ये सभी गाने प्यार, दर्द, युद्ध, बच्चों, कृषि और नागालैंड की संस्कृति के बारे में होते हैं.

Tetseo Sisters ने इन्हीं लोकगीतों को आधुनिक संगीत से सजाकर लोगों तक पहुंचाने का काम किया है. अपने इन्हीं गानों के ज़रिये Tetseo Sisters कई अवॉर्ड्स जीत चुकी हैं.

साल 2015 में Tetseo Sisters को 'इंडिहट म्यूज़िक अवॉर्ड्स 2015' के बेस्ट लोक/फ्यूज़न बैंड का अवॉर्ड भी मिल चुका है.

Source: tetseosisters.com