आपने दुनियाभर में कई ऐसे एयरपोर्ट्स देखे होंगे, जो देखने में बेहद शानदार होंगे. लेकिन क्या दुनिया के इन फ़ाइव स्टार होटल से दिखने वाले बस स्टेशनों के बारे में सुना है, जो सुख-सुविधाओं के मामले में किसी एयरपोर्ट से कम नहीं हैं. आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही बस स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो अपने अनोख़ी और शानदार डिज़ाइन के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं.

1. हॉलैंड

हॉलैंड का ये बस स्टेशन दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत बस स्टेशनों में से एक है. इसे साल 2003 में बनाया गया था. ये बस स्टेशन शहर के जाने-माने Hoofddorp's Spaarne Hospital के पास स्थित है. इसे बनाने में सिंथेटिक पॉलिएस्टर का इस्तेमाल किया गया है. इसका इंटीरियर डिज़ाइन दुनिया का बेस्ट इंटीरियर है.

2. पुर्तगाल

किसी फ़ाइव स्टार होटल सा दिखने वाला ये बस स्टेशन पुर्तगाल के सबसे ख़ूबसूरत और आधुनिक स्टेशनों में से एक है. एक साथ 96 बसों की पार्किंग क्षमता वाला ये स्टेशन पूरी तरह से कांच का बना हुआ है.

3. ब्रिटेन

ब्रिटेन के बर्कशायर में स्थित Slough बस स्टेशन किसी होटल सा लगता है. इस स्टेशन में लोगों की सुविधा के सारे इंतज़ाम मौजूद हैं. यहां पर लोगों के खाने-पीने के लिए कई अच्छे रेस्टोरेंट्स, कैफ़े से लेकर वेटिंग रूम और टॉयलेट्स भी बने हुए हैं.

4. स्विट्ज़रलैंड

स्विट्ज़रलैंड के अराउ में स्थित ये बस स्टेशन भी दिखने में किसी फ़ाइव स्टार होटल से कम नहीं लगता है. इसकी सफ़ेद रंग की छत भी बेहद ख़ास है. चार बड़े-बड़े खंबों के सहारे खड़े इस स्टेशन की छत को पॉलीथीन ट्यूब से बनाया गया है. जो कि पूरी तरीके से ट्रांस्पेरेंट्स है.

5. ब्रिटेन

ब्रिटेन का Preston Bus Station वेस्टर्न यूरोप का सबसे बड़ा बस स्टेशन है. 1100 कार और 80 डबल डेकर बसों की क्षमता वाला ये स्टेशन अपनी शानदार डिज़ाइन के लिए भी जाना जाता है.

6. क्रोशिया

क्रोशिया के Osijek का ये बस स्टेशन ड्रावा नदी के किनारे स्थित है. अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस इस बस स्टेशन में 16 बस प्लेटफ़ार्म्स बने हुए हैं.

7. लंदन

साल 2005 में बना साउथ लंदन का Vauxhall Bus Station भी दुनिया के सबसे शानदार वर्ल्ड क्लास फ़ेसिलिटी युक्त स्टेशनों में से एक है. इसे पूरी तरह से Stainless Steel से बनाया गया है.

8. फ़्रांस

फ़्रांस का Thiais बस स्टेशन अपने अनोखे डिज़ाइन के लिए जाना जाता है. ईसीडीएम के संस्थापक इमानुअल कंस्ट्रेल और डोमिनिक मैरेक ने डिज़ाइन किया था. पेरिस शहर में स्थित ये स्टेशन हर समय विभिन्न रंगों से जगमगाया रहता है.

9. जर्मनी

जर्मनी के इस बस स्टेशन को साल 2009 में Hamburg Architecture and Engineering Association ने बेस्ट बिल्डिंग का अवॉर्ड दिया था. इसे आर्किटैक्ट Blunck-Morgen द्वारा बनाया गया है. 1800 स्क्वायर मीटर पंखनुमा आकार में बने इस बस स्टेशन की छत बेहद शानदार है.

10. ब्रिटेन

ब्रिटेन का Poole बस स्टेशन तकरीबन 40 साल पुराना है. लेकिन आज भी दिखने में बेहद शानदार है. कई रंगों से रंगा ये स्टेशन शहर की कई कला कृतियों को अपने में समेटे हुए है. इसमें कई प्लेटफ़ार्म्स बने हुए हैं. जबकि एक बड़ा शॉपिंग सेंटर भी बना हुआ है.

कैसे लगे आपको दुनिया के ये ख़ूबसूरत बस स्टेशन? अगर आपके पास भी हैं कुछ ऐसे ही बस स्टेशनों की जानकारी, तो शेयर करें.

Source: designcurial