अकसर रूटीन लाइफ़ और दौड़ती-भागती ज़िंदगी आपको मानसिक रूप से थका देती है. इस दौरान कई बार ऐसा भी महसूस होने लगता है कि ऑफ़िस लाइफ़ की मोहमाया से दूर किसी शांत जगह जाकर समय बिताया जाए. अगर आप भी कुछ इसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इन खूबसूरत जगहों पर आप अपनी सेल्फ़ डिस्कवरी को अंजाम दे सकते हैं.

अंडमान एंड निकोबार द्वीप

शांति की तलाश में लोगों से कोसो दूर किसी दुर्लभ जगह पर जाना, अगर आपका पसंदीदा शगल है, तो आप इसके लिए अंडमान और निकोबार के द्वीपों का रुख कर सकते हैं.

यहां मौजूद लगभग 300 छोटे-छोटे द्वीप आपको नेचर की खूबसूरती से तो रुबरु कराएंगे ही, साथ ही आंतरिक द्वन्दों की वजहें खोजने के लिए भी ये एक बेहतरीन जगह हो सकती है.

थार रेगिस्तान, राजस्थान

भारत की ऑफ़बीट जगहों में राजस्थान के थार रेगिस्तान का नाम भी शुमार किया जा सकता है. यहां ऊंटों की सवारी अपने आप में किसी रोमांचक अनुभव से कम नहीं.

शहर की चकाचौंध के बीच इस जगह का शांत जीवन लोगों को सहज तौर पर आकर्षित करता है. यहां आकर अपने फ़ोन को स्विच ऑफ़ कीजिए और मज़ा करिये। राजस्थान की रहस्यमयी Folk दुनिया आपके इंतज़ार में है.

लद्दाख की Monasteries

अगर आप आध्यात्मिक किस्म के इंसान हैं, तो लद्दाख की खूबसूरती आपको निश्चित तौर पर प्रभावित कर सकती है.

यहां मौजूद Monasteries में आप मेनस्ट्रीम से दूर एक अलग तरह के कल्चर और ज़िंदगी से रुबरु होते हैं.

यहां Hemis, Thikse और Phutgal Monasteries को देखने लायक है.

केरल में हाउसबोटिंग

केरल को अपनी प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से भगवान का देश भी कहा जाता है.

अगर पहाड़ों से आपका मन भर चुका है और आप कुछ हटकर ट्राई करना चाहते हैं, तो केरल में मौजूद Allepey एक शानदार जगह साबित हो सकती है.

यहां हाउसबोट से केरल के अंदरुनी हिस्सों को जानने की कोशिशें की जा सकती है. दूर-दूर तक बहते पानी और हाउसबोट पर यात्रा करना किसी रोमांचक अनुभव से कम नहीं.

रन ऑफ़ कच्छ, गुजरात

जो लोग कुछ समय के लिए इंसानों से पूरी तरह से कट जाना चाहते हैं, वो इस जगह को आज़मा सकते हैं.

गुजरात में मौजूद इस जगह को दुनिया का सबसे बड़ा नमक का रेगिस्तान कहा जाता है और साल भर यहां लोगों की मौजूदगी दिखाई नहीं देती. ब्लैक हिल पहुंचकर यहां के Panoramic View का भी जायज़ा लिया जा सकता है.

वेस्टर्न घाट्स के रहस्यमयी जंगल

वेस्टर्न घाट्स को UNESCO ने विश्व हेरिटेज साइट घोषित किया है. यहां मौजूद 1600 किलोमीटर का घना जंगल, 1000 से ज़्यादा तरह के पौधों और जानवरों की प्रजातियां इस जगह को दुनिया के सबसे खास जंगलों में शुमार करती हैं.

यहां आप कैंपिग और हाइकिंग भी कर सकते हैं. घने जंगलों की शांति आपके अवचेतन मन को एक नई दिशा दे सकती है

मनाली में पैराग्लाइडिंग

मनाली यूं तो एक हिलस्टेशन के तौर पर काफ़ी लोकप्रिय है, लेकिन यहां पर होने वाली पैराग्लाइडिंग आपको एक जबरदस्त Adrenaline Rush देने के काबिल है.

पैराग्लाइडिंग के दौरान सोलांग वैली के खूबसूरत नज़ारों को भी निहारा जा सकता है. पैराग्लाइडिंग ज़िंदगी में एक अनोखे अनुभव के तौर पर शुमार किया जा सकता है औऱ आखिर कौन एक पक्षी की तरह उड़ने का अनुभव नहीं लेना चाहता?

मेघालय की गुफाएं

नॉर्थ ईस्ट क्षेत्र में कई ऐसी जगहें हैं, जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से चर्चा में रहती हैं लेकिन खास बात ये है कि देश के इस हिस्से को अभी तक लोगों ने ज़्यादा एक्सप्लोर नहीं किया है.

मेघालय में मौजूद गुफ़ाएं, खासकर Krem Mawmluh, Krem Phyllut, Krem Liat Prah, Mawsynram, Mawsmai and Siju गुफ़ायें आपको ट्रेवलिंग के नए मायनों से परिचित कराती हैं.

सिक्किम की दार्शनिक खूबसूरती

सिक्किम को देश का सबसे Underrated टूरिस्ट स्पॉट कहा जा सकता है. चूंकि ये क्षेत्र ज़्यादा एक्सप्लोर नहीं हुआ है, ऐसे में कई लोग यहां की सम्मोह लेने वाली खूबसूरती से वंचित हैं.

ट्रेकिंग में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं. यहां पर Dzongri Trek को दुनिया के सबसे शानदार ट्रेक में शुमार किया जाता है.

अंडमान एंड निकोबार, अंडरवॉटर डाइविंग

अगर आप समुद्र की तिलिस्मी दुनिया से रुबरु होना चाहते हैं, तो अंडमान आकर अंडरवाटर डाइविंग कर सकते हैं.

रंग-बिरंगी मछलियां, डूबे हुए जहाज और ज़मीन में दफ़न छोटी छोटी पहाड़ियां आपको एक अनोखी दुनिया में ले जाएंगी. अंडरवॉटर डाइविंग के बाद समुद्र के किनारे सफ़ेद रेत के किनारे बैठकर सेल्फ़ डिस्कवरी की परतें तलाशी जा सकती हैं

आध्यात्म नगरी, ऋषिकेश

ऋषिकेश को आध्यात्म की नगरी भी कहा जाता है. देश ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी कई लोग अपने अपने जीवन का सत्य खोजने के लिए इस जगह का रुख करते हैं. इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि दुनिया के सबसे मशहूर रॉक बैंड्स में शुमार द बीटल्स भी कमर्शियल दुनिया से दूर इस जगह अपने जीवन का मकसद खोजने पहुंचे थे. यहां आकर आप गंगा नदी किनारे बैठकर मेडिटेशन कर सकते हैं. ये जगह आपकी आध्यात्मिक ज़रुरतों को पूरा करने में पूरी तरह से सक्षम है.

गोवा लेकिन Yacht से

गोवा यूं तो देश का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट है, लेकिन यहां आज भी हिप्पी कल्चर से जुड़े लोग पहुंचते हैं. इन लोगों के लिए गोवा महज एक जगह न होकर एक इमोशन है. लेकिन मेनस्ट्रीम हो जाने के चलते गोवा में छुट्टियां बिताने का तरीका काफी पारंपरिक हो चला है. अगर आप यहां एक अनोखे अनुभव की तलाश में है तो Yacht के द्वारा इस जगह की खूबसूरती को नापा जा सकता है.

वैली ऑफ़ फ्लावर्स, उत्तराखंड

वैली ऑफ़ फ्लावर्स का ट्रेक भी कई मायनों में खास है. हिमालय की वादियों में बसी ये जगह जुलाई में अपने पूरे शबाब पर होती है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता किसी भी व्यक्ति को एक सकारात्मक फ़ील देने के काबिल है.

साफ़ हवा के साथ-साथ इस खूबसूरत घाटी का सौंदर्य आपको मानसिक तौर पर तरोताज़ा महसूस करा सकता है

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

अगर आपको जानवरों से लगाव है, तो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का रुख किया जा सकता है. उत्तराखंड को वैसे भी लैंड ऑफ़ टाइगर कहा जाता है.

जंगल के राजा के अलावा, यहां 600 प्रकार की पक्षियों की प्रजातियां भी मौजूद हैं और सिर्फ़ वाइल्डलाइफ़ ही नहीं, बल्कि नदियों की मौजूदगी भी इस जगह को एक ट्रिपर के लिए मुफ़ीद जगह बनाती है.

लेह लद्दाख की माउंटेन वैली

नीला आसमां और बर्फ़ से ढके पहाड़ इस जगह की भव्यता में कई स्तर का इज़ाफ़ा कर देते हैं.

सिटी लाइफ़ से दूर यहां के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और मीलों तक इंसानों की गैर मौजूदगी इसे एक जगह के तौर पर स्थापित करती हैं, जहां आप अकसर परेशान करने वाले विचारों को विराम दे सकते हैं और अपनी लाइफ़ की मीनिंग के सवालों को टटोल सकते हैं.

Source: Thrillophilia