चीजों को लेकर इंसान की उत्सुकता ने उसे दुनिया की कई रहस्यमयी चीजों से रूबरू कराया है. साइंस और तकनीक में ज़बरदस्त तरक्की कर लेने के बावजूद आज भी कई ऐसे सवाल हैं, जो लोगों के मन में कौंधते जरूर हैं, लेकिन उनका जवाब जानना आसान नहीं होता. ऐसा ही एक मामला हाल ही में सोशल मीडिया साइट Reddit पर आया है.

Reddit इस्तेमाल करने वाले एक शख्स को हाल ही में एक लावारिस बक्सा मिला. ये बक्सा आम बक्सों जैसा ही था, लेकिन जैसे ही इसे खोला गया, तो इस शख्स के सामने मानो एक नई तरह की दुनिया ने ही दस्तक दे दी हो. ये रहस्यमई बक्सा बाहर से एक सामान्य बक्से जैसा ही दिखाई पड़ता है. इस बॉक्स में ढेरों चीजे़ं मिली और इनमें कई पन्ने खाली भी थे. इस बॉक्स में कुछ पत्र थे, नक्शे, कई तकनीकी टूल्स के अलावा कई ऐसी भी चीजें भी थी, जिसे देख ये अंदाजा लगाया जा सकता था कि ज़रूर इस बक्से के मालिक को अलौकिक शक्तियों के बारे में पता था.

गौरतलब है कि इस बक्से के मालिक के बारे में कई अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. इंटरनेट पर एक शख्स के मुताबिक, इस बक्से का मालिक डेनियल क्रिस्चियनसन 1904 में पैदा हुआ था और 1994 में इस शख्स की मौत हो गई थी. डेनमार्क के रहने वाले डेनियल, 1927 के ओलंपिक के दौरान अमेरिका आए थे और 1942 में अमेरिकन आर्मी में शामिल हुए थे.

तीन साल आर्मी में बिताने के बाद वे कारपेंटर का काम करने लगे थे, लेकिन डेनियल के इस बक्से के मिलने के बाद कयासों का दौर जारी है कि उन्हें अलौकिक शक्तियों और एलियंस के धरती पर होने की जानकारी थी. इस बक्से में कई रहस्यमयी नक्शे भी मौजूद थे. इन नक्शों पर अगर बारीकी से नजर डाली जाए, तो ये साफ था कि इनमें जगह-जगह कुछ बिंदु बने हुए थे, एक शख्स के मुताबिक ये ज़रूर वो पॉइंट्स थे जहां उड़नतश्तरियों या यूएफओ को उतारा गया था.

जब ये अद्भुत ड्रॉइंग्स, लेख और खूबसूरत नक्शे दुनिया के सामने आए, तो ज़ाहिर है लोगों की उत्सुकता का ठिकाना न था. इंटरनेट पर ये तस्वीरें जारी होते ही लोगों ने तरह-तरह के सवाल पूछने शुरू कर दिए, क्या कोई शख़्स दूसरी दुनिया से इन्हें भेज रहा था? क्या मानव सभ्यता के अलावा किसी और सभ्यता का अस्तित्व मौजूद है? क्या ये महज किसी सिरफिरे की करतूत है या फिर अब भी हम धरती के रहस्यों को पूरी तरह से नहीं जान पाए हैं?

सवालों का सिलसिला यहीं नहीं थमने वाला था क्योंकि अब इस बक्से में जो सामने आया, वो बेहद आश्चर्यजनक था और इन्हें सिलेसिलेवार तरीके से हमने समझने की कोशिश की:

ये सभी तस्वीरें जबरदस्त उत्सुकता जरूर जगाती हैं लेकिन अभी तक एलियंस को लेकर इनके द्वारा कोई पुख्ता प्रमाण सामने नहीं आया है. गज़बपोस्ट द्वारा किए गए इन तस्वीरों के विश्लेषण से हालांकि ये तो साबित होता ही है कि इस बक्से के मालिक के पास कुछ बेशकीमती जानकारी जरूर थी. उम्मीद है कि इस बक्से के रहस्य से भविष्य में जरूर पर्दा उठेगा.

इन सभी तस्वीरों को Imgur से लिया गया है.