उत्तर-पूर्वी भारत की खबरें अक्सर मीडिया की सुर्खियों में जगह नहीं बना पातीं, लेकिन ऐसा नहीं है कि यहां के लोग दिलचस्प गतिविधियों में भाग नहीं लेते. यहां तीर कमान का इस्तेमाल कर एक ऐसे खेल को अंज़ाम दिया जाता है, जिसमें पैसे के साथ-साथ भावनाएं भी जुड़ी होती हैं. इस खेल की लोकप्रियता का अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि मेघालय में पहले सरकार ने इस खेल को गैर कानूनी करार दिया गया था, लेकिन बाद में ये कानूनी रूप से भी खेला जाने लगा

शिलॉन्ग में तीर नाम का ये खेल काफी मशहूर है और 100 सालों से ज्यादा समय से ये खेल वहां अपनी ज़बरदस्त उपस्थिति दर्ज करा रहा है.

इस खेल को खसी हिल्स आर्चरी स्पोर्ट इंस्टीट्यूट और इसी इंस्टीट्यूट से संबद्ध रखने वाले 12 क्लब चलाते हैं. ये तीरबाज एक टार्गेट के सामने पहुंच जाते हैं और बांस से बने इस लक्ष्य को तीन मिनट तक दनादन तीरों से लबरेज कर दिया जाता है.

इस खेल में एक राउंड खत्म होने के बाद लक्ष्य को हिट करने वाले तीरों की गिनती की जाती है. उदाहरण के तौर पर, अगर टार्गेट को हिट करने वाले तीरों की संख्या 1234 है तो इस राउंड को जीतने वाला नंबर 14 होगा.

जुआरी अगर राउंड खत्म होने पर सही नंबर का पता लगाने में कामयाब होता है तो वह राउंड जीत जाता है. जुआ किसी भी ईकाई या दहाई नंबर पर लगाया जा सकता है. इस खेल में जीतने वाले नंबर पर एक रुपया लगाने पर आपको 80 रुपये मिलते हैं वहीं दूसरे राउंड में एक रुपये पर 70 रुपये मिलते हैं.

इस खेल की सबसे दिलचस्प बात ये है कि ये खेल आपके सपनों से जुड़ा हुआ है. अगर आप एक अच्छा सपना देखते हैं तो आपके जीतने के आसार भी बढ़ जाते हैं. कई बार ये जुआरी अपने दोस्तों से उनके सपने के बारे में पूछते हैं और फिर उसी के अनुसार अंदाजा लगाते हुए वे उस सपने को नंबर में तब्दील कर देते हैं, ताकि वे तीर नामक इस खेल को खेल सकें. कई बार ये लोग भविष्य बताने वाले लोगों से संपर्क साधकर अपने जटिल सपनों को जानने की कोशिश भी करते हैं.

अगर आपने किसी महिला का सपना देखा है तो आपका अंतिम नंबर 5 होगा. इसी तरह अगर आपने किसी पुरुष का सपना देखा है तो अंतिम नंबर 6 होगा. 4 नंबर का अर्थ है कि सपने में खून देखा गया है वहीं पानी के मामले में ये नंबर 8 हो जाता है. दौलत का नंबर भी 8 ही है. सभी तरह के जानवरों को 7 नंबर दिया गया है. वहीं खसी मिथ्या के अनुसार, सपने में मौत हो जाने का नंबर 69 होगा, वहीं अगर सपने में आप दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं तो नंबर 64 या 46 होगा. आपका सपना काफी जटिल हो सकता है और ये भी हो सकता है कि उसे समझना काफी आसान हो लेकिन खेल के साथ सपनों का ये जुड़ाव ही इसे खास बनाता है.

जो लोग तीर खेलते है, उनके लिए ये एक अच्छा टाइम पास है और अगर वे थोड़े से भाग्यशाली होते हैं तो वो अपने इस फेवरेट खेल को खेलते हुए पैसे भी जीत सकते हैं. शुरुआत में इसे गैर कानूनी माना जाता था लेकिन आगे चलकर मेघालय सरकार ने इसे कानूनी कर दिया. यही कारण है कि अब ये खेल काफी हद तक व्यवसायिक भी हो चला है.

मेघालय में ऐसे तकरीबन 1500 कानूनी काउंटर हैं और नॉर्थ ईस्ट और पूर्वी बंगाल में ऐसे कई अवैध काउंटर मौजूद हैं. तीर पर जुआ लगाने वाली इंडस्ट्री इतनी बड़ी है कि मेघालय सरकार को हर साल इससे 1-2 करोड़ का राजस्व प्राप्त हो जाता है. सरकार इस खेल के प्रति लोगों की दीवानगी को देखते हुए जल्द ही इसे ऑनलाइन भी शुरु करने का मन बना चुकी है.

ये जानना दिलचस्प है कि यहां पर आमतौर पर सट्टेबाज जीतने के बाद जश्न मनाने के लिए काफी शराब पीते हैं, वहीं कई लोग इसका सेवन हार का गम भुलाने और बेहतर सपने की ख्वाहिशों में भी पीते हैं. ट्रेंड के अनुसार, इन सट्टेबाजों का एक छोटा हिस्सा ही जीतने में कामयाब होता है.

Source: Topyaps