दुनिया में फोटोशॉप के आने के बाद से सच्चाई और झूठ के बीच का फ़ासला काफी महीन हो गया है. पिछले कुछ सालों में ऐसी कई तस्वीरें सामने आई, जिन पर न केवल लोगों ने आंख मूंद कर विश्वास किया,बल्कि उन्हें जमकर शेयर भी किया. मगर असल में ये तस्वीरें सिर्फ फोटोशॉप की करामात साबित हुईं.

1. सीरिया में एक अनाथ बच्चा अपनी मां-बाप की कब्र के बीच सोते हुए

तस्वीर बेहद मार्मिक थी, ज़ाहिर है लोगों ने इसे जमकर शेयर किया, लेकिन कुछ समय बाद सामने आया कि ये तस्वीर दरअसल सउदी अरब के फ़ोटोग्राफ़र ने अपने एक आर्ट प्रोजेक्ट के लिए उतारी थी. कब्र नकली थी और बच्चा फ़ोटोग्राफ़र का भतीजा निकला.

2. 4 साल का बच्चा अपनी ढाई साल की बहन को भूकंप की तबाही के बीच ढांढस बंधाते हुए

लेकिन सच्चाई ये थी कि इस तस्वीर को 2007 में वियतनाम में लिया गया था और इस तस्वीर में लड़की भूकंप से नहीं बल्कि एक अजनबी को देखकर डरी हुई थी, और हां ये बच्चे अनाथ नहीं थे.

3. कुर्दिश महिला सैनिक जिसने 100 से ज़्यादा ISIS आतंकी मार गिराए थे

इस तस्वीर को ये कहकर वायरल किया गया था कि इस कुर्दिश महिला सैनिक ने 100 से ज़्यादा ISIS आतंकियों को मार गिराया है लेकिन सच्चाई ये थी कि ये महिला वकालत की छात्रा थी, जो कोबेन की पुलिस फ़ोर्स के साथ एक volunteer के तौर पर जुड़ी हुई थी.

4. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा स्मोकिंग करते थे

2008 में ओबामा की ये तस्वीर काफ़ी वायरल हुई थी, लेकिन सिगरेट पीते हुए ओबामा की ये तस्वीर भी आखिरकार फ़ोटोशॉप की कलाकारी साबित हुई.

5. दीवाली की रात भारत कुछ यूं दिखाई देता है.

दीवाली पर हर साल वायरल होने वाली ये फ़ोटो पूरी तरह से फ़र्जी है. तस्वीर में दिखाई देने वाला प्रदूषण अगर सच हो जाए, तो दिल्ली के पर्यावरण की हालत और भी ज़्यादा खस्ता हो सकती है.

6. एक अंग्रेज़ महिला के साथ नाचते महात्मा गांधी

महात्मा गांधी की इस तस्वीर को देखने के बाद कई लोग इसे सच समझ बैठे हैं. लेकिन कई रिपोर्ट्स के मुताबिक गांधी की वेशभूषा धारण किए ये शख़्स कोई और नहीं, बल्कि एक ऑस्ट्रेलियन अभिनेता हैं.

7. जापान में नीला तरबूज़ पाया जाता है

जापान में वायरल हुई ये तस्वीर पूरी तरह से नकली थी.

8. किम जोंग उन की अपने अंकल के साथ नहीं है कोई तस्वीर

2013 में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने अपने अंकल को सज़ा-ए- मौत सुनाई थी. उसके बाद से किम ने अपनी सभी आधिकारिक तस्वीरों से अपने अंकल की तस्वीर को हटवा दिया है.

9. सात मुंह वाला सांप नहीं

ये है सिर्फ़ फ़ोटोशॉप की जादूगरी.

10. Lysistrata का रहस्यमयी मंदिर

इन तस्वीरों को Lysistrata के मंदिर के तौर पर प्रचारित किया जा रहा है, लेकिन ये तस्वीरें पूरी तरह से फर्ज़ी हैं.

11. भूटान की monstery में मौजूद है भगवान गौतम बुद्ध

भूटान की इस Ngyen khag taktsang monastery की तस्वीर तो असली है, लेकिन गौतम बुद्ध की तस्वीर जो आपको दिख रही है, वह नकली है.

12. हवाई में स्थित है चांद सितारा द्वीप

हवाई में मौजूद इस द्वीप को चांद और सितारा द्वीप के तौर पर प्रचारित किया जाता रहा है, लेकिन तस्वीर में मौजूद ये स्टार फोटोशॉप की देन है.

13. इंद्रधनुष सांप नहीं, बल्कि फ़ोटोशॉप की करामात

14. स्कॉटलैंड का फेरी पूल

लेकिन ये तस्वीर स्कॉटलैंड नहीं, बल्कि न्यूज़ीलैंड की थी और इस तस्वीर को पर्पल रंग के कलर फिल्टर द्वारा नकली तरीके से प्रचारित किया जा रहा था.

तो अगली बार अगर आप किसी तस्वीर को देखकर मंत्रमुग्ध हो रहे हों तो उस पर सहसा यकीन करने के बजाए उसकी पुष्टि जरूर कर लीजिएगा. और हां, अमेरिका की ये मशहूर तस्वीर भी असली नहीं है.

Source: Quora