कमबैक किंग आशीष नेहरा को देश उनकी उपलब्धियों के लिए साथ-साथ, उनकी सहनशीलता और टीम इंडिया में असंभव वापसियों के लिए भी याद रखेगा. लगभग 19 साल के लंबे करियर में यूं तो नेहरा ने केवल 17 टेस्ट, 120 वन डे और 26 टी20 मैच खेले लेकिन बार-बार चोटिल होने के बाद भी उन्होंने खेलने की ज़िद नहीं छोड़ी और अपनी विल पावर के दम पर एक साधारण खिलाड़ी से आज 'नेहरा जी' की उपाधि पा चुके हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ़ विश्व कप में अपने दम पर मैच जिताना हो, या पाक के खिलाफ़ आखिरी ओवर में पाकिस्तान को हराना. हार्दिक पांड्या को गुरूमंत्र देकर विकेट निकालना हो, आखिरी ओवर में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ विजयी रन ठोकना, या सोशल मीडिया से अलग ही स्तर की दूरी, कुछ चीज़ें ऐसी हैं जो केवल नेहरा जी ही कर सकते हैं.

नेहरा जी ने 24 फ़रवरी 1999 को श्रीलंका के खिलाफ़ टेस्ट मैच में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की थी और तब से अब तक कई चीज़ें बदल चुकी हैं. नेहरा जी अब आखिरकार रिटायर हो रहे हैं. इस दौरान खेल के मैदान से लेकर दुनिया का राजनीतिक समाजशास्त्र बदला, हमारी लाइफ़स्टाइल और क्म्युनिकेशन करने का तरीका तक बदल गया, दुनिया इधर से उधर हो गई लेकिन नेहरा जी अब तक जमे रहे.

1. कोहली ने अपनी कप्तानी में अंडर 19 विश्व कप जिताया, सचिन के विकल्प के तौर पर टीम में जगह पक्की की, कप्तान बने, रनमशीन बने लेकिन नेहरा जी अब भी जमे हुए हैं.

Source: India.com

2. आशीष नेहरा से पहले डेब्यू करने वाले सभी खिलाड़ी आज रिटायर हो चुके हैं लेकिन नेहरा जी सबसे सीनियर खिलाड़ी के तौर पर आज भी जमे हुए हैं.

3. धोनी ने फर्स्ट क्लास डेब्यू किया, टीम इंडिया में आए, कप्तान बने, टी20, विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफ़ी जीती, भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में शुमार हुए और एक बायोपिक रिलीज़ भी अपने नाम कर ली पर नेहरा जी अब भी जमे हुए हैं.

Source: deccanchronicle

4. नेहरा का पहला शिकार, श्रीलंका के मर्वन अट्टापट्टू श्रीलंका के कप्तान बने, रिटायर हुए, सिंगापुर और कनाडा की टीमों को कोच किया, श्रीलंका की टीम के कोच बने और कर्नाटक प्रीमियर लीग के मेंटर के पद पर काबिज़ हैं लेकिन नेहरा जी आज भी जमे हुए है.

5. अफ़गानिस्तान ने खेलना शुरू किया, टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई किया, टेस्ट टीम का दर्जा प्राप्त किया और अब अफ़गानिस्तान, आईसीसी का एक स्थायी सदस्य हो चुका है और नेहरा जी अब भी जमे हुए हैं.

6.. 2003 में विश्व कप मैच में नेहरा ने 6 विकेट लेकर अपने दम पर इंग्लैंड को ध्वस्त किया था. उस मैच में मौजूद उनके सभी साथी रिटायर हो चुके हैं लेकिन नेहरा जी आज भी जमे हुए हैं.

Source: imgci

7. शाहिद अफ़रीदी ने कई बार संन्यास लिए, कई बार वापसी की, आखिरकार रिटायर हुए लेकिन नेहरा जी आज भी जमे हुए हैं.

8. रोनाल्डो और मेसी ने अपने करियर की शुरूआत की, आपस में मिलकर 1191 गोल किए, 9 Ballon d'Or जीते मगर नेहरा जी आज भी जमे हुए हैं.

9. केजरीवाल उस समय तक एक आम अधिकारी थे, धरना दिया, राजनेता बने, दिल्ली सीएम चुने गए. 49 दिनों में गद्दी छोड़ी फिर चुनाव लड़े फिर सीएम बने, कल ही गाड़ी भी चोरी हो गई. कितना कुछ हो गया लेकिन नेहरा जी आज भी जमे हुए हैं.

Source: crickethindi

10 भारत में सेलफ़ोन दुर्लभ थे. नोकिया आया, नोकिया छाया, एंड्राएड, आईफ़ोन ने धूम मचाई. आज करोड़ों लोगों के पास मोबाइल है, सोशल मीडिया एडिक्शन बन चुका है लेकिन नेहरा जी आज भी ओल्ड स्कूल हैं और जमे हुए हैं.

11. जीमेल, फ़ेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट जैसी कई सोशल मीडिया साइट को कोई नामोनिशान नहीं था. ये साइट्स आईं, बातचीत करने का कल्चर और तरीका ही बदल डाला पर सोशल मीडिया Apps के बवंडर में सिर्फ़ Whatsapp चलाने वाले नेहरा जी आज भी जमे हुए है.

12. माइकल शुमाकर ने लगातार पांच फॉर्मूला 1 फ़ेरारी रेस जीती. रिटायर हुए, वापस आए, फिर रिटायर हुए, एक्सीडेंट हुआ, कोमा में गए, वापस आए. आज कृत्रिम सपोर्ट पर हैं, लेकिन नेहरा जी आज भी जमे हुए हैं.

Source: imgci

13. पाकिस्तान के 15 वन डे कप्तान बदल चुके हैं, भारत की 16 टीम जर्सियां बदल चुकी हैं. भारत का विश्व कप में दबदबा कम कर पाकिस्तान उसे आईसीसी के विश्व कप टूर्नामेंट में पहली बार हरा चुका है लेकिन नेहरा जी आज भी जमे हुए हैं.

14. सहवाग आए, 14 साल खेले, मुल्तान के सुल्तान बने, फिर ट्विटर पर छाए, आज अपने जिगरी नेहरा को टीम वापसी पर ट्विटर पर ही बधाई देते हैं लेकिन नेहरा जी आज भी जमे हुए हैं.

Source: Indian Express

एक दिलचस्प करियर के बाद उम्मीद है आशीष नेहरा अब बॉलिंग कोच के तौर पर जमे रहेंगे. 'बाउंस बैक किंग' को अपनी नई पारी के लिए शुभकामनाएं.

यूं ही जमे रहो, लगे रहो नेहरा जी!

Source: Yahoo.com