ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के बीच इन दिनों साउथ अफ़्रीका में टेस्ट सीरीज़ चल रही है. सीरीज़ में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं. केपटाउन में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन कुछ ऐसा हुआ, जो खेल भावना के बिलकुल विपरीत था. तीसरे दिन का खेल ख़त्म होने के बाद हर किसी की ज़ुबान पर एक शख़्स का नाम था, वो थे ऑस्ट्रेलिया के कैमरन बैनक्रॉफ़्ट. क्रिकेट को जेंटलमैन गेम कहा जाता है, लेकिन इस बार मैदान पर जेंटलमैन जैसा कोई काम नहीं हुआ है.

जी हां बॉल टेम्परिंग हुई है, इस बार और ये कांड करने वाले खिलाड़ी हैं ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज़ कैमरन बैनक्रॉफ़्ट

तीसरे दिन के दूसरे सेशन के दौरान बैनक्रॉफ़्ट अपने कच्छे में पीले रंग की कोई चीज़ छुपाते हुए पकड़े गए हैं. खिलाड़ी अकसर बॉल की चमक को बनाये रखने के लिए बॉल को रुमाल या अपनी ट्राउज़र पर घिसते हैं, या फिर थूक लगाकर चमकाते हैं. लेकिन कुछ खिलाड़ी गेंद की कंडीशन बदलने और रिवर्स स्विंग पाने के लिए ऐसी हरकतें करते जो इस जेंटलमैन गेम के उसूलों के खिलाफ़ है. ऐसी ही हरकत कैमरन बैनक्रॉफ़्ट ने भी की है.

अब आते हैं मुद्दे की बात पर

Source: latestly

बैनक्रॉफ़्ट तीसरे दिन के दूसरे सेशन के दौरान बॉल के साथ छेड़खानी करते हुए पकड़े गए हैं. जब टीवी और ग्राउंड अंपायरों ने उनकी ये हरकत पकड़ी, तो उन्होंने डर के मारे पीले रंग की कोई चीज़ अपनी जेब में छुपा ली. दरअसल ये पूरी घटना ऑस्ट्रेलियाई टीम की सोची-समझी साज़िश के तहत हुआ है. कोच डेरेन लेहमन भी इसमें शामिल हैं. सब कुछ उनकी प्लानिंग के मुताबिक चल रहा था. डेरेन लेहमन दूरबीन से इस हरकत पर नज़र गड़ाए बैठे थे. मैच के दौरान कुछ भी क्लियर नहीं था, लोग उस पीली चीज़ को रेगमाल काग़ज़ समझ रहे थे. लेकिन जब बैनक्रॉफ़्ट की ये हरकत कमरे ने पकड़ी, तब जाकर लोगों को हक़ीक़त का पता चला. जब तक कोच लेहमन 12वें खिलाड़ी पीटर हैंडकोम्ब को मैदान पर भेजकर बैनक्रॉफ़्ट को समझाते, तब तक रज़िया गुंडों में फंस गई थी.

वीडियो देखिये:

तीसरे दिन का खेल ख़त्म होने के बाद प्रेस कांफ्रेंस का नंबर आया, तो सामने बैठे स्टीव स्मिथ और कैमरन बैनक्रॉफ़्ट.

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जो बातें कहीं गई, वो चौंकाने वाली थी. सबसे पहले तो बैनक्रॉफ्ट ने ये क़ुबूल किया कि उन्होंने टेप से गेंद की कंडीशन बदलने की कोशिश की. जबकि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा कि तीसरे दिन जो भी हुआ, उसके लिए उन्हें दुख है और वो ये सुनिश्चित करेंगे कि उनकी कप्तानी में ऐसा दोबारा न हो. लेकिन इसके बाद उन्होंने जो कहा, वो सबसे ज़्यादा चौंकाने वाली बात है. स्मिथ ने कहा कि उन्होंने बैनक्रॉफ़्ट से इस बारे में बात की थी (जेब में टेप लेकर जाने के बारे में) और टीम में बड़े लोग इस बारे में हमेशा से जानते थे. हमें ऐसा लगता था कि हम इस तरह से साउथ अफ़्रीका के ऊपर बढ़त हासिल कर लेंगे.

बैनक्रॉफ़्ट की ग़लती पकड़ी गई. कप्तान स्मिथ और बैनक्रॉफ़्ट ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अपनी ग़लती भी मान ली. बैनक्रॉफ़्ट की इस हरकत को अपने कैमरे में क़ैद किया था कैमरामैन Zotani Oscar. ऑस्कर की ख़ास बात ये है कि वो जब भी मैदान पर कैमरे के साथ होते हैं, तो Three-Piece Suit पहने रहते हैं.

Source: reddit

आईसीसी इन खिलाड़ियों के ख़िलाफ़ क्या कार्रवाई करेगा, इसके लिए कुछ इंतज़ार करना होगा? लेकिन मैदान पर जो भी हुआ, वो काफ़ी शर्मनाक है.

Source: indiatoday