घूमने फ़िरने के शौकीन लोग अक्सर मौका देख कर ट्रिप के लिए निकल ही पड़ते हैं. रोमांच और एडवेंचर की तलाश में कई बार लोग हद से गुज़र जाते हैं, Adrenaline Rush उन्हें बार-बार रोमांचक गतिविधियां करने के लिए उकसाता है.

लेकिन दुनिया में कई ऐसी भी जगहें हैं, जहां जाना सिर्फ़ रोमांच ही नहीं बल्कि कई भयानक खतरों से भी भरा होता है और इन जगहों पर अक्सर रोमांच के चक्कर में लेने के देने पड़ सकते हैं.

1. Elephant किंगडम, थाईलैंड

इस किंगडम में मगरमच्छों का फ़ार्म है. यहां पर्यटक आकर इन मगरमच्छों को खाना खिला सकते हैं. कई बार ये घड़ियाल खाने के लिए पानी से बाहर निकलकर झपट्टा भी मारते हैं. ऐसे में, इस जगह पर आप अपने रिस्क पर ही जाएं.

2. Natron Lake, तंज़ानिया

इस तालाब में Alkali Salt Crust की मौजूदगी इसे बेहद खतरनाक बनाती है और इसके संपर्क में आने वाला कोई भी जीवित प्राणी ज़िंदा नहीं जा पाता. यही नहीं, हाइड्रोजन सल्फ़ाइड की तेज़ महक आपको इस जगह को निहारने का ज़्यादा मौका भी नहीं देगी.

3. Erta Ale, इथोपिया

इथोपिया का Erta Ale ज्वालामुखी दुनिया के सबसे असुरक्षित ज्वालामुखी में से एक है. इस क्षेत्र में दो लावा के झरने होने के कारण यहां अक्सर कई ज्वालामुखी फ़टते रहते है. यहां जाना वैसा ही है, जैसे कोई शख़्स बारूदी सुरंगों पर चल रहा हो.

4. . Iha da Queimada Grande (नागद्वीप), ब्राज़ील

जैसा कि नाम से साफ़ है, इस जगह पर आपको कई जहरीले सांप मिलेंगे. विशेषज्ञों के मुताबिक, यहां हर स्कवायर मीटर पर पांच सांप पाए जाते हैं. इस जगह के खतरे का अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि ब्राज़ील सरकार ने इस जगह को पर्यटकों के लिए बैन कर दिया है

5. Sinabung ज्वालामुखी, इंडोनेशिया

इस ज्वालामुखी के खतरे का इसी से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इस क्षेत्र के आसपास के गांव, अक्सर लावे और राख से भरे हुए होते हैं. लगातार फ़टते ज्वालामुखी इस जगह को बेहद खतरनाक बनाते हैं.

6. वैली ऑफ़ डेथ, रूस

रूस के Kamchatka Peninsula में मौजूद ये डेथ वैली, जहरीली गैसों से लबरेज़ है. यहां जीवन ढूंढने वाले पेड़ पौधों और जानवरों को निराशा ही हाथ लगती है. वहीं इंसान इस जगह जाकर तेज़ बुखार और बेचैनी का शिकार हो सकता है.

7. मदीदी नेशनल पार्क, बोलिविया

इस पार्क में दुनिया के सबसे ज़हरीले पौधे हैं. इन पौधों के संपर्क में आने से आपको इंफ़ेक्शन हो सकता है, चक्कर आ सकते हैं, साथ ही खुजली की समस्या भी हो सकती है.

8. डेथ वैली, अमेरिका

डेथ वैली में भयंकर गर्मी पड़ती है. 56.7°C के साथ ही ये जगह दुनिया में सबसे गर्म जगह के तौर पर रिकॉर्ड बना चुकी है. बिना पानी के इस जगह पर सामान्य इंसान केवल 14 घंटे ही ज़िंदा रह सकता है.

9. माउंट वॉशिंगटन, अमेरिका

दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में शुमार माउंट वॉशिंगटन में न्यूनतम तापमान -40 डिग्री तक जा सकता है. इस जगह का नाम भी विश्व रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है क्योंकि यहां एक बार 327 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा को रिकॉर्ड किया गया था.

10. Bikini Atolli, मार्शल द्वीप

देखने में तो ये द्वीप बेहद खूबसूरत है लेकिन यहां कई न्यूक्लियर टेस्ट हुए हैं जिसकी वजह से ये जगह रेडियोएक्टिव कचरे का शहर हो चुकी है. यहां रहने वाले लोगों को लगातार होती इन टेस्टिंग के चलते अपना घर बार छोड़ना पड़ा और आज भी ये जगह जीवित प्राणियों के लिए कब्रगाह है. यहां जबरदस्त मात्रा में मौजूद रेडियेशन की वजह से लोग आसानी से कैंसर का शिकार भी हो सकते हैं.

Source: Clubpimble