भूत एक ऐसा शब्द है, जिसका नाम आते ही आपके कान खड़े हो जाते होंगे. दुनिया में कई घटनाएं होती रही हैं, जो भूतों के अस्तित्व पर सोचने को मजबूर करती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं,जो रियल भूतों की हैं और कैमरे में कैप्चर हुई हैं. इन्हें देखने के बाद शायद आज रात आपको नींद नहीं आएगी.

1. कूपर फ़ैमिली का भूत

कूपर परिवार की इस तस्वीर में आज से सालों पूर्व का रहस्य है. 1950 की बात है, जब ये फ़ैमिली टेक्सास के एक पुराने घर में शिफ़्ट हुई थी. इस खास मौके को ये परिवार तस्वीर में कैद करना चाहता था. उस फ़ोटो में इस परिवार के सदस्यों के अलावा एक भूत भी दिख रहा है, जो छत से लटका हुआ है. इस भूत का चेहरा क्यों अंधेरे में है, ये भी एक रहस्य है. ये एक बिना चेहरे वाला शरीर है या कोई पैरानॉर्मल घटना? इसका अंदाज़ा आप खुद लगा सकते हैं.

2. हॉस्पिटल का राक्षस

ये तस्वीर एक नर्स ने खींची थी. इस फ़ोटो में एक फ़िगर नज़र आ रहा है, जो राक्षस जैसा दिखता है. ये फ़िगर बेड पर लेटे मरीज के शरीर के ऊपर खड़ा नज़र आ रहा है. नर्स ने उसे, मरीज के शरीर पर ऊपर से नीचे घूमते देखा. इसके कुछ ही घंटों के बाद वो मरीज मर गया. माना जाता है कि हॉस्पिटल्स में ऐसे राक्षस अक्सर देखने को मिल जाते हैं.

3. बच्चे का भूत

नवम्बर 13, 1974 को Ronald DeFeao जूनियर ने अपने पिता, दो भाइयों और एक बहन को गोली मार दी. उनके शरीर अपने-अपने बेड पर मुंह के बल पड़े हुए थे. उनके शरीर पर गोली या घाव के कोई निशान नहीं मिले. Ronald DeFeao का कहना था कि उस समय कोई आत्मा वहां मौजूद थी और वो मेरे भाई-बहनों को मारने के लिए गाइड कर रही थी. उसका मकसद तो सिर्फ़ पिता को मारना था. George and Kathy Lutz ने बहुत समय बाद यही घर खरीदा. इस परिवार ने खरीदने के अगले 28 दिनों तक भयावह वक्त देखा. मरने को तैयार पागल कुत्ते से लेकर दीवार पर आधे सिर वाले राक्षस तक देखे. उन्होंने घर के हर हिस्से में भूतों का तांडव झेला. उनके घर में कोई तो था. एक इन्वेस्टिगेटर ने जो फोटो ली थी, उसमें एक बच्चा घोस्ट कमरे से झांक रहा था. आज भी ये काफी डरावनी जगह है.

4. खिड़की पर एक चेहरा

अल्बामा के इस काउंटी कोर्ट हाउस में ये घटना 'फेस इन द विंडो' के नाम से जानी जाती है. काउंटी कोर्ट हाउस की खिड़की से देखते इस भूत के चेहरे को दिन हो या रात कभी भी देखा जा सकता है. ये हमेशा यहां से घूरता रहता है. कहा जाता है कि Henry Wells नामक व्यक्ति को सिविल वॉर के दौरान कोर्ट हाउस को जलाने के लिए मौत की सजा मिली. लोग उसे मारने के लिए दौड़े, तो वो यहीं आकर छुप गया. लोग उसे खोज रहे थे तो वो खिड़की से झांककर देखने लगा और तभी उसे बिजली मार दी. उसका चेहरा खिड़की पर चिपक गया. माना जाता है कि वो तबसे यहां से झांक ही रहा है.

5. Oak Grove का भूत

Ghost Bridge के रूप में मशहूर इस जगह के लिए यूं तो कई कहानियां हैं. लेकिन एक ही ठीक लगती है. ये एक बदकिस्मत पत्नी Oak Grove की कहानी है, जो 1960 में अपने सैनिक पति द्वारा ब्रिज से पानी में फेंककर मार दी गई थी. कहा जाता है कि वो ब्रिज के ऊपर कई बार दिखती है. यहां पर अगर रात में आपने कार रोक ली, तो फिर वो स्टार्ट नहीं होगी. या तो उसे धकेलकर ले जाना होगा या सुबह का इंतज़ार करना होगा.

6. Waverly Hills Sanitarium का भूत

इस जगह को पहले टीबी के मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता था. इस जगह पर दवा के बजाय मरीजों को ताज़ी हवा और सूरज की रोशनी उपलब्ध कराई जाती थी. कई और पारंपरिक तरीके लोगों को ठीक करने के लिए यहां यूज़ होते थे. लेकिन यहां केवल पांच फीसदी लोग ही बच पाते थे. माना जाता है कि मरे हुए 8000 लोगों के शव इधर-उधर फेंक दिए गए. उसके बाद ये शव अंडरग्राउंड नहर में बहकर बिल्डिंग के पीछे चले गए.

माना जाता है कि मरीजों की आत्माएं आज भी भटक रही हैं. एक नर्स Mary Lee भी उस समय इस बीमारी के संपर्क में आई थी और कमरा नंबर 502 में फांसी पर लटकी मिली. मानते हैं कि वो प्रेग्नेंट थी और हॉस्पिटल के किसी डॉक्टर का ही वो बच्चा था. उसकी बॉडी काफी समय तक वहीं पड़ी रही. कैमरे में कैद फोटो को Mary Lee माना जाता है, जो वहां घूमती रहती है.

7. SS Watertown Ghosts

इस फोटो में दिख रहे भूत की कहानी 1924 के दिसंबर की है. SS Watertown न्यूयॉर्क सिटी से पनामा कैनाल जा रहा था. क्रू मेम्बर्स James Courtney और Michael Meehan को तेल का टैंक साफ करने को बोला गया था. लेकिन वे लोग गैस की चपेट में आकर मर गए. उनकी बॉडी को 4 दिसंबर को समुद्र में ही डाल दिया गया. इसके अगले दिन ही किसी ने दो लोगों के चेहरे जहाज के पोर्ट पर उठती लहरों में देखे. उसके बाद वे नहीं दिखे. फिर कुछ दिनों बाद दोबारा नज़र आए. इसके बाद कुछ लोगों ने इनकी तस्वीर भी खींच ली. ऐसा लगता था मानो वे हमेशा शिप का पीछा कर रहे हैं.

8. Raynham Hall की ब्राउन लेडी

Raynham Hall की सीढ़ियों पर ली गई भूत की ये तस्वीर कैमरे में कैद अब तक की तस्वीरों में काफी मशहूर है. इसे ब्राउन लेडी इसलिए कहा जाता है क्योंकि वो भूरे कपड़ों में होती है. Dorothy Walpole जो 1713 में Charles से विवाहित थी, कहते हैं कि वो विवाह से पूर्व Lord Wharton की मिस्ट्रेस थी. माना जाता है कि इस महिला का झूठा अंतिम संस्कार किया गया था, जबकि वो सालों तक कमरे के एक बंद करके रखी गई.

1849 में अपने एक दोस्त के साथ इस हॉल में रहने वाले Major Loftus इस मसले के भरोसेमंद स्त्रोत हैं. उन्होंने एक दिन ब्राउन लेडी को सीढ़ियों पर देखा. जैसे ही उन्होंने उसके पास जाने की कोशिश की, वो गायब हो गई. अगली रात उन्होंने फिर उसे देखा और काफी डर गए. किसी तरह जब उसे ध्यान से देखा तो उसकी आंखों वाली जगह पर दो ब्लैक सॉकेट्स लगे हुए थे. वो बुरी तरह से कांप गए.

9. Haigh Hall की व्हाइट लेडी

इस भूत को Lady Mabel Bradshaigh की आत्मा माना जा जाता है. वो 1315 में William Bradshaigh से ब्याही गई थी. पति के बहुत समय बाहर रहने के बाद जब उसकी कोई सूचना नहीं मिली, तो Lady Mabel ने दूसरी शादी कर ली. लेकिन काफी समय बाद जब पति वापस आया तो उसने उनके नए पति को मार दिया और 1333 तक Haigh Hall में ही रहा. इसके बाद अगले युद्ध में वो खुद मारा गया. दोबारा विवाह करने के प्रायश्चित में Lady Mabel हर दिन पैदल चलकर Wigan की उत्तरी दीवार के पत्थर के Monument तक जाती थीं. कोई नहीं जानता कि उनका भूत इतना डरावना क्यों है, जबकि वो एक नेकदिल इन्सान थीं.

10. क़ब्रिस्तान की भूत

ये फोटो 1940 में Mrs. Andrews नामक महिला द्वारा उस समय ली गई थी, जब वो क्वींसलैंड की एक क़ब्रगाह में अपनी बेटी की क़ब्र पर गई थीं. अपनी बेटी की क़ब्र की ये फ़ोटो लेते हुए उन्हें कुछ भी अलग नहीं लगा, लेकिन जब ये फ़ोटो बनकर आई, तो उन्होंने देखा कि कोई छोटी बच्ची क़ब्र पर बैठी है. वो उस बच्ची को पहचान नहीं पाईं और न ही ये उनकी बेटी का भूत था, जो जवान होकर मरी थी. वो इस भूत को देखकर सदमे में थीं. पैरानॉर्मल रिसर्चर्स ने जन खोजबीन की तो पता चला कि Mrs. Andrews की बेटी की क़ब्र के पास दो छोटी बच्चियों की क़ब्र थी. जिस तरह से कैमरे को उस बच्ची के भूत ने देखा, उसे देखकर तो ऐसा ही कहा जा सकता है कि उसे Mrs. Andrews के वहां होने की जानकारी थी.

11. Freddy Jackson का भूत

Royal Air Force की एक टुकड़ी जब 1919 में ग्रुप फ़ोटो के ली एकत्र हुई थी, तो किसी ने नहीं सोचा था कि रिटायर्ड ऑफिसर Sir Victor Goddard द्वारा ली गई इस फ़ोटो में Freddy Jackson भी उनके साथ होंगे. Freddy रॉयल एयर फ़ोर्स में मैकेनिक थे. वो तीन दिन पूर्व ही काम के दौरान हुई एक दुर्घटना में बुरी तरह मारे गए थे. अगले दिन ही उनका अंतिम संस्कार था. लेकिन उनका भूत काफी जल्दी वापस आ गया था. उनके सहकर्मियों ने इस बात की पुष्टि की, कि फोटो में दिखने वाला वो चेहरा Freddy का ही था.

12. Union Cemetery का भूत

यूएस में Union Cemetery (क़ब्रिस्तान) को सबसे भुतहा माना जाता है. हालांकि यहां पर कई भूत देखे गए, लेकिन व्हाइट लेडी का भूत सबसे ज़्यादा चर्चा में रहा. उसे कैमरे में कैद भी किया गया. माना जाता है कि उसके लम्बे काले बाल हैं और उसने एक नाइट गाउन पहना है. वो अकसर रोड की तरफ देखी जाती है, जहां कई गाड़ियां उसे हिट करती हुई जाती हैं.

13. Chloe का भूत

Louisiana स्थित Myrtle plantation में कम से कम 12 भूत रहते हैं. इनमें से Chloe का भूत काफी मशहूर है. वो एक हरे रंग की पगड़ी पहनता है. Chloe यहां पर एक गुलाम थी, जिसका एक कान इसलिए काट दिया गया था क्योंकि वो Mark and Sara Woodruff की बातें कान लगाकर सुन रही थी. वो इसे छुपाने के लिए हरे रंग की पगड़ी पहनती थी. माना जाता है कि अपने मालिक दम्पति से बदला लेने के लिए उनसे एक दिन जहरीला केक बनाया. जिसे Sara और उसकी दो बेटियों ने खाया और वे मर गईं. Chloe को दूसरे नौकरों ने फांसी पर लटका दिया और फिर मिसिसिप्पी नदी में फेंक दिया. आज भी उसका भूत इस जगह को अमेरिका का सबसे भुतहा स्थान बनाए हुए है.

14. Whaley House का भूत

Whaley हाउस के सदस्यों की रहस्यमयी मौतों के बाद ये जगह रहस्यों से भरी हुई है. यहां आने वालों ने एक महिला के भूत को गार्डन में देखने की शिकायत की. Thomas Whaley के भूत को देखने का भी कई लोगों ने दावा किया है. यहां एक बच्ची का भूत भी है जो Whaley की पड़पोती Marion Reynolds से मैच करता है और वहां आने वाले लोगों को पकड़ने की कोशिश करता है. इस बच्ची ने जहर निगल लिया था. फोटो में शायद Thomas Whaley का भूत खिड़की सी झांकता हुआ दिख रहा है.

15. छुपा हुआ Cowboy

Ike Clanton ने 1996 में Cowboy की ड्रेस में Boothill क़ब्रिस्तान में अपनी फ़ोटो लेने की सोची. अपनी फ़ोटो को देखने के बाद एक अंजान चेहरा उन्हें फोटो के पीछे नज़र आया. उसने भी Cowboy जैसी ड्रेस पहनी थी. जबकि फोटो क्लिक करते समय वहां कोई और नहीं था. उन्होंने वो फोटो दोबारा लेने की कोशिश की, उस जगह पर किसी और को खड़ा करके भी फ़ोटोज़ लीं, पर किसी भी फोटो में वो चीज़ दोबारा न हो सकी. उनका कहना था कि अगर उस जगह पर कोई व्यक्ति खड़ा होगा, तो ऐसा असंभव है कि उसका पैर न दिखे. वो इस जगह के भुतहा होने को लेकर अब तक यकीन नहीं करते थे, लेकिन इस घटना के बाद उन्हें ऐसा लगने लगा .

16. Bachelor’s Grove क़ब्रिस्तान का भूत

Bachelor’s Grove क़ब्रिस्तान की ये फ़ोटो Ghost Research Society द्वारा ली गई है, जो शिकागो के पास है. 10 अगस्त, 1991 को सोसाइटी के कुछ सदस्य इस क़ब्रिस्तान पहुंचे थे. इस जगह से जुड़ी कम से कम 100 भुतहा घटनाएं सामने आ चुकी हैं. सोसाइटी के सदस्यों ने जो फ़ोटोज़ लीं, उनमें एक ऐसी फ़ोटो थी, जिसमें एक क़ब्र पर बैठी हुई एकाकी माहिला दिख रही है, जो सफ़ेद कपड़ों में है. उसके शरीर के कुछ हिस्से पारदर्शी लग रहे हैं, जबकि उसकी ड्रेस का स्टाइल काफी पुराना है.

17. एकाकी सैनिक

ये काफी पुरानी तस्वीर है, जिसे एक मकान के जीर्णोद्धार के समय लिया गया. ये अमेरिकी सिविल वॉर का समय था. उस समय मित्रराष्ट्र के सैनिक तहखाने में सोया करते थे. फोटो को देखकर लगता है कि एक अकेला सैनिक सीढ़ियों पर चढ़ रहा है.

18. सीढ़ियों का भूत

19 जून 1966 को कनाडा के इक रिटायर्ड दम्पति ने Queen’s house का ये सोचकर भ्रमण किया कि ये जगह भुतही है. Tulip सीढ़ियों के पास इस बुज़ुर्ग ने फ़ोटो क्लिक की थी. जब उन्होंने इस फोटो को डेवलप कराया, तो सीढ़ियों पर एक भूत की तस्वीर दिखी, सीढ़ी के ऊपर भी दो भूत जैसे फिगर थे. उस बुज़ुर्ग व्यक्ति के सतह फोटो लेते समय मौजूद उनकी पत्नी ने भी दावा किया कि सीढ़ियों पर उस वक्त कोई नहीं था. इस जगह से लगातार आवाजाही और परछाईं दिखने की ख़बरें आती रही हैं. वहां पर सीढ़ियों के नीचे खून साफ़ करती महिला भी लोगों को दिखी है. उसे एक मेड का भूत माना जाता है, जो 300 साल पूर्व सीढ़ी के सबसे ऊंचे हिस्से पर गई और सीढ़ियों से गिरकर मर गई थी.

19. शादी का भूत

वेडिंग फोटोग्राफ़र Neil Sandbach ने शादी के समय इस एरिया की फ़ोटोज़ लेनी शुरू कीं. लेकिन फ़ोटोज़ को डेवलप करते हुए उन्होंने कुछ अचरज वाली चीज़ इसमें देखी. इसमें साफ़ दिख रहा था कि सफ़ेद कपड़ों में एक लड़का सीधा उन्हीं की तरफ़ देख रहा है. जब फोटोग्राफर ने वहां पर पूछताछ की तो पता चला कि कई बार एक बच्चा यहां टहलता हुआ लोगों को दिखा है. जो कई बार दीवार के पीछे से झांकता है. लेकिन उसके रहस्य के बारे में किसी को कुछ नहीं पता.

20. Worstead Church की व्हाइट लेडी

1975 में Diane और Peter Berthelot अपने 12 साल के बेटे के साथ इस चर्च में गए. पीटर ने अपनी पत्नी की प्रेयर करती हुई एक फोटो ली. फोटो डेवलप होने के बाद उनकी पत्नी की एक फ्रेंड ने ध्यान दिया कि तस्वीर में Diane के पीछे कोई सफ़ेद छाया है. जब इसका पता लगाने वो चर्च वापस आईं, तो उन्हें व्हाइट लेडी की कहानियों के बारे में बताया गया. वो लेडी जिन्हें हीलिंग की ज़रूरत होती है, उनके पास आती है. फिर Diane को याद आया कि उस समय वो काफी बीमार थीं. इस भूत को 100 साल पुराना माना जाता है. एक कहानी है कि 1830 की क्रिसमस को एक व्यक्ति ने व्हाइट लेडी को चैलेन्ज किया कि अगर वो सामने आती हैं, तो वो चर्च के सबसे उपरी हिस्से पर जाकर उन्हें किस करेगा. वो ऊपर चढ़ गया, लेकिन फिर गायब हो गया. जब उसके दोस्तों ने उसे खोजा तो एक कोने में डरा हुआ पाया. वो सदमे में था और सिर्फ़ ये कह रहा था कि मैंने उसे देखा है और फिर मर गया.

21. बूढ़ी औरत और उसके बुल डॉग का भूत

इस फोटो में दिख रहे मां-बेटे की ये तस्वीर उस समय ली गई, जब वे अपने नए घर में पहुंचे. लेकिन उन्हें नहीं पता था कि कोई और भी था वहां. जबकि उस समय वहां कोई नहीं था. लेकिन तस्वीर डेवलप होने पर पता चला कि वहां एक बुज़ुर्ग महिला और उसका बुल डॉग नज़र आ रहा था.

22. बैकसीट ड्राइवर

Mable Chinnery जब 1959 में पति के साथ अपनी मां की क़ब्र से होकर आईं, तो उन्होंने वहां ली गई कुछ फ़ोटोज़ को देखा. उन्होंने दूसरी तस्वीरों के साथ अपने पति की कार में बैठे हुए तस्वीर ली थी. डेवलप होने पर पता चला कि उस तस्वीर में पीछे की सीट पर बैठी एक महिला दिख रही है, जो उनकी मां जैसी था. जिनकी कब्र के पास वो खड़ी थीं.

तो भूतों की ये सच्ची कहानियां आपको कैसी लगीं, ज़रूर बताइयेगा.

Source: Inyminy