रील लाइफ़ से लेकर रियल लाइफ़ तक आपने डॉक्टरों और वकीलों को हमेशा सफ़ेद और काले रंग के कपड़ों में ही देखा होगा. ज़ाहिर है ये उनका आधिकारिक पहनावा है. लेकिन इन रंगों को चुनने के पीछे कौन से कारण थे? क्या ये रंग महज़ सालों से चले रहे कानून का नतीजा है या फिर कोई और वजह है?

वकील हमेशा काले कपड़ों में ही आते हैं नज़र

Source:

रंगों का मामला दरअसल इंसान के दिमाग से जुड़ा हुआ है. रंगों को देखने पर आप सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जाएं महसूस कर सकते हैं. यही कारण है कि इन रंगों को चुनते समय गंभीर प्रोफ़ेशंस में सतर्कता बरती जाती है. ब्रिटिश काल के समय में ये माना जाता था कि काले रंग का गाउन और विग सभी जजों और वकीलों को एक एलीटिस्ट और रहस्यमयी गंभीर प्रवृत्ति प्रदान करता है.

1961 के एडवोकेट एक्ट के अनुसार भारत में सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट्स, डिस्ट्रिक्ट कोर्ट्स और ट्रिब्यूनल्स में आने वाले वकीलों को आधिकारिक ड्रेस में होना अनिवार्य है. ये ड्रेस को़ड दरअसल वकीलों के अनुशासन के लिए और बाकी प्रोफ़ेशंस से अपने आपको अलग दिखाए रखने के लिए रखा गया है.

Source: TheWeek

कानून के अनुसार, वकील-एडवोकेट गाउन के साथ ही ब्लैक बटन-अप कोट, अचकन या ब्लैक शेरवानी पहन सकते हैं. इसके अलावा एडवोकेट गाउन, ट्राउज़र्स और धोती के साथ भी ब्लैक कोट, व्हाइट कॉलर - व्हाइट बैंड्स का कॉम्बिनेशन इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं महिलाएं काले रंग के कोट के साथ व्हाइट सूट या साड़ी पहन सकती हैं.

काला रंग अथॉरिटी और पावर का प्रतीक है.

Source: Huffingtonpost

ब्लैक एक ऐसा रंग है जो शक्ति प्रदर्शन के लिए श्रेष्ठ रंगों में से एक माना जाता रहा है. ये रंग अथॉरिटी और पावर की निशानी है. पादरी ये श्रेष्ठ रंग पहन कर ही भगवान के आगे झुकते हैं. वकीलों के मामले में ये रंग न्याय के प्रति उनकी आस्था को दिखाता है. ये दोनों प्रोफ़ेशंस साबित करते हैं कि अपने काम को पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ करने के लिए आपके कपड़ों के रंगों का भी महत्व है. इससे आपकी बॉडी लैंग्वेज पर भी सकारात्मक असर पड़ता है.

फ़िर डॉक्टर्स सफ़ेद कोट क्यों पहनते हैं?

Source: caleidoscope

सफ़ेद रंग आंखों को चुभता नहीं है, बल्कि उन्हें बेहतर महसूस कराता है. डॉक्टर्स इसलिए सफ़ेद कोट्स पहनते हैं ताकि उनके सहकर्मी और मरीज़ उन्हें आसानी से पहचान सकें.

सफ़ेद रंग सफ़ाई, भरोसे, पावर और शांति का प्रतीक है.

Source: consultnext

अपनी पॉज़िटिव वाइब्स के चलते ये रंग मरीज़ों को बेहतर महसूस कराता है. अस्पताल की तनाव भरी दुनिया में ये रंग सकारात्मकता की निशानी है. रंग के अलावा इन आरामदायक कोट्स का भी डॉक्टर्स के लिए महत्व है. जटिल कार्यों से भरी डॉक्टरी दुनिया में रिलैक्स होने के लिए ये कोट्स बनाए गए हैं. अक्सर ज़रुरी चीज़ों की ज़रुरत डॉक्टर्स को पड़ती रहती है, ऐसे में इन कोट्स में लंबी जेबें भी दी गई हैं.

Source: Clubpimble