मुंबई. माया नगरी मुंबई को सपनों का शहर भी कहा जाता है. इस मोहपाश में हर रोज़ हज़ारों लोग अपनी किस्मत आज़माने पहुंचते हैं. अगर टैलेंट और लक का सिक्का चल निकले, तो इंसान अर्श से फ़र्श की दौड़ लगा सकता है. लेकिन इस बेरहम इंड्रस्टी के कई ऐसे भी किस्से हैं, जब स्थापित और सफ़ल होने के बावजूद सितारों को बदहाली और तंगहाली में जीवन बिताना पड़ा.

1. गीतांजलि नागपाल

अपने ज़माने की सुपर मॉडल रह चुकी गीतांजलि साल 2007 में दिल्ली की सड़कों पर भीख मांगती हुए मिली थी. एक नेवी ऑफ़िसर की बेटी, गीतांजलि एक सुनहरे करियर को लेकर अग्रसर थी, लेकिन उन्हें ड्रग्स की लत ने ऐसा जकड़ा कि वो अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए नौकरानी तक बन गई. कभी सुष्मिता सेन जैसी अदाकारा के साथ रैंप पर कैटवॉक कर चुकी गीतांजलि आखिर एक दिन बदहवास हालात में फ़ुटपाथ पर मिली थी.

2. मिताली शर्मा

मुंबई पुलिस ने हाल ही में लोखंडवाला की सड़कों पर भीख मांगती और चोरी करती एक 25 साल की अदाकारा मिताली शर्मा को पकड़ा है. जब थाने की महिला पुलिस ने उसे गिरफ़्तार करने की कोशिश की, तो पहले तो उसने पुलिस को गालियां दी, हाथ छुड़ाया और फ़िर एक महिला पुलिस को काटकर फऱार होने की कोशिश भी की. मिताली शर्मा दिल्ली की रहने वाली हैं और भोजपुरी फ़िल्मों के अलावा मॉडलिंग में भी हाथ आज़मा चुकी हैं. घरवालों की मर्ज़ी के खिलाफ़ मिताली मुंबई में अपनी किस्मत आज़माने आई थी, जिसके बाद परिवारवालों ने उसे छोड़ दिया था. कुछ फ़िल्में और मॉ़डलिंग करने के बाद मिताली को कई महीनों से काम नहीं मिल रहा था. पैसों की किल्लत की वजह से वो डिप्रेशन में चली गई थी. मिताली के हालात इतने खराब थे कि जब पुलिस ने उन्हें गिरफ़्तार किया, तो सबसे पहले उन्होंने खाने की ही मांग की थी.

3. परवीन बाबी

नमक हलाल, देवर, अमर अकबर एंथनी और शान जैसी सुपरहिट फ़िल्मों में अपनी अदाकारी का जलवा दिखा चुकी परवीन बाबी की मौत उनके अपार्टमेंट में ही हुई थी. मुंबई स्थित अपने अपार्टमेंट में परवीन ने 22 जनवरी 2005 को आखिरी सांसें ली थी. उनके पड़ोसियों ने पुलिस को बताया था कि वे तीन दिन से अखबार, दूध जैसी चीज़़ें नहीं ले रही थी. वो काफ़ी समय से मुंबई में अकेले रह रही थी. वो डिप्रेशन से जूझ रही थी और उन्होंने अपने आप को दुनिया से काट लिया था. वे फ़िल्मों से भी अचानक गायब हो गई थी. महेश भट्ट ने उनके लिए एक बार कहा था कि वे Schizophrenia से ग्रस्त हैं.

4. भारत भूषण

40 के दशक के सबसे बड़े सितारों में शुमार, भारत भूषण भी सफ़लता का शिखर चूमने के बाद नाकामयाबी के गर्त में धंसते चले गए थे. कई हिट फ़िल्मों में अपनी अदाकारी से दर्शकों का मन मोह चुके भूषण की ज़िंदगी में एक ऐसा भी दौर आया था, जब उन्हें कोई पूछने वाला नहीं था. उन्हें फ़िल्मों के ऑफ़र आने बंद हो चुके थे. उनके पास गुज़र-बसर करने तक के पैसे नहीं बचे थे. हालात ये थे कि काम न मिलने के चलते उन्हें एक फ़िल्म स्टूडियो में चौकीदार की नौकरी करनी पड़ी थी. एक समय बॉलीवुड के स्टार रहे भारत भूषण की जब 1992 में मौत हुई, तो वे एक किराए के कमरे में रह रहे थे.

5. ए.के हंगल

बॉलीवुड के मशहूर कैरेक्टर एक्टर रहे ए.के हंगल 95 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गए थे. कई मशहूर फ़िल्मों में काम कर चुके ए.के हंगल का आखिरी वक्त बेइंतहा तकलीफ़ में गुज़रा था. उनके पास अपना इलाज कराने तक के पैसे नहीं थे और उनके बेटे ने भी इलाज में लगने वाले पैसों की वजह से अपने हाथ खड़े कर लिए थे. जब अमिताभ बच्चन को हंगल की बदहाली के बारे में पता चला, तो इलाज के लिए आर्थिक मदद की बात कही थी.

6. अचला सचदेव

'ए मेरी जौहर जबीं, तुझे मालूम नहीं' जैसे पॉपुलर गाने के साथ ही सुर्खियों में आई अचला की मौत अप्रैल 2012 में हुई थी. 2002 में अपने पति की मौत के बाद से ही वे पुणे में अकेले रह रही थी. उनकी देखभाल करने के लिए कोई नहीं था. उनकी बेटी मुंबई में रहती थी और बेटा अमेरिका में था, लेकिन उनकी सुधबुध लेने वे कभी नहीं पहुंचे. उन्हें इस तरह तन्हाई में जीते देख, जनसेवा फांउडेशन नाम की संस्था ने उन्हें अपने गेस्ट हाउस में शरण दी थी और पुणे के एक अस्पताल में उनके इलाज का खर्चा उठाया था. ये वहीं संस्था थी, जिन्हें अचला ने लाखों की डोनेशन दी थी. यही नहीं, उनकी चैरिटी से एक अस्पताल भी बनाया गया था जिसमें गरीबों का सस्ता इलाज होता है.

7. ओपी नैय्यर

मशहूर गीतकार ओपी नैय्यर का इंतकाल 2007 में हुआ था. उन्होंने कई यादगार धुनें बनाई और बिना किसी गॉ़डफादर के इंड्रस्टी में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे. हालांकि उनका आखिरी वक्त भी बेहद परेशानी में गुज़रा. खानदान से अलग होने के बाद वे एक फ़ैन के घर में भी रहे. इन्हें शराब की ऐसी लत लग गई थी कि आखिरी वक्त में भी कोई इंटरव्यू लेने जाता, तो ये पैसों और शराब की मांग करने से नहीं चूकते थे.

8. सतीश कौल

पंजाबी सिनेमा के अमिताभ बच्चन कहे जाने वाले सतीश आज दोयम दर्जे की ज़िंदगी जी रहे हैं. डॉक्टरों के मुताबिक, वे डिप्रेशन के शिकार हैं. कुछ समय पहले उन्हें किसी शख़्स ने अस्पताल में भर्ती कराया था. तब से लेकर उनके परिवार से किसी भी इंसान ने उनसे मिलने की ज़हमत नहीं उठाई है

9. जगदीश माली

मशहूर फ़ोटोग्राफ़र और अभिनेत्री अंतरा माली के पिता को मुंबई की सड़कों पर भीख मांगते हुए देखा गया था. जगदीश को एक मॉ़डल ने पनाह दी, उन्हें खाना खिलाया गया और फिर सलमान खान की गाड़ी से घर पहुंचा गया था. फटे-पुराने कपड़ों में नज़र आने वाले माली की हालत बेहद खस्ता हो चुकी थी. 13 मई 2013 को उनकी मौत हो गई थी.

Source: Youtube