क्या आप जानते हैं कि iPhone के कैमरे और फ़्लैश के बीच एक काले रंग का छोटा होल होता है ? दरअसल iPhone 5 के बाद से ही हर iPhone मॉडल में ये होल दिखाई पड़ रहा है, लेकिन ज़्यादातर ग्राहक इसके फ़ायदे से अंजान हैं.

ये होल दरअसल एक माइक्रोफ़ोन है, लेकिन ये साधारण माइक्रोफ़ोन की तरह आपकी आवाज़ को रिकॉर्ड नहीं करता, बल्कि इस से आस-पास के शोर को कैंसिल किया जा सकता है. इस माइक्रोफ़ोन की मदद से बैकग्राउंड शोर को खत्म करने में मदद मिलती है, जिससे सामने वाला इंसान आपकी बात को ठीक ढंग से सुन सकता है.

Source: Phoneworld

इसकी मदद से आप अपनी आवाज़ को बिना किसी फ़िल्टर के भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसकी मदद से सिरी भी आपके एक्सेंट को बेहतर ढंग से समझ पाती है. कोशिश करें कि इस माइक्रोफ़ोन को आप बंद न करें, क्योंकि इस वजह से शोर को कैंसल करने में परेशानी आ सकती है. ऐसे में आपको किसी ऐसे iPhone कवर का ही इस्तेमाल करना चाहिए जिससे ये होल बंद न हो.

iPhone अब तीन माइक्रोफ़ोंस से लैस है. स्क्रीन के निचले भाग के अलावा फ़ोन के पीछे और सामने भी एक माइक्रोफ़ोन लगा है. पीछे लगा माइक्रोफ़ोन वीडियो रिकॉर्डिंग और बैकग्राउंड शोर को खत्म करने के साथ-साथ, तस्वीर खींचने के समय Pixel Noise को ख़त्म करने के भी काम आता है.

Source: techworm