दुनियाभर की कार कंपनीज़ फ़्यूचर की कार बनाने में जुटी हुई हैं. कोई इन्हें स्वचालित, तो कुछ कार्स को एक्सिडेंट-फ्री बनाने की टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है. भविष्य की ये कारें कैसी होंगी इसके बारे में अभी सिर्फ़ अटकलें ही लगाई जा रही हैं. हमने भी आपके लिए भविष्य में कारों की दुनिया में दिखने वाई कुछ उन्नत टेक्नोलॉजी की लिस्ट बनाई है. इसके बारे में जानकर आपको भी फ़्यूचर कार के बारे में कुछ हिंट मिल जाएगा जो कि बहुत ही दिलचस्प है.

Nissan's Brain-to-Vehicle Technology

फे़मस कार कंपनी निसान B2B यानि ब्रेन टु वेहिकल टेक्नोलॉजी पर काम कर ही है. ये एक ऐसा ड्राइविंग सिस्टम होगा, जिसमें ड्राइवर के दिमाग से सिग्नल्स लेकर उसी हिसाब से वाहन को आॅपरेट किया जा सकेगा. इसका मतलब है कि भविष्य में कार्स को दिमाग की मदद से डायरेक्ट किया जा सकेगा.

एक बटन दबाते ही बदल जाएगा कार का इंटीरियर

Source: vimeo

जेम्स बॉन्ड सीरीज़ की कई फ़िल्मों में आपने देखा होगा कि उनकी कार का इंटीरियर एक बटन दबाते ही चेंज़ हो जाता है. दिग्गज़ कार मैनुफ़ैक्चरिंग कंपनी बीएमडब्लयू इसे आम आदमी की कार तक पहुंचाने की कोशिश में जुटी है. वो एक इंटरनेशनल डिज़ाइन सेंटर के साथ हवा की मदद से आकार बदलने वाला एक मटेरियल बना रही है. इसका डेमो आप लंदन के वी एंड ए म्यूज़ियम में देख सकते हैं.

Energy-storing Body Panels

Source: interestingengineering

बैटरी से चलने वाली कारों में बैटरी बहुत स्पेस लेती है और इन्हें बार-बार चार्ज भी करना पड़ता है. इससे निपटने के लिए यूरोप में कुछ कंपनियां Energy-storing Body Panels बनाने के लिए काम कर रही हैं. ये बॉडी पैनल एनर्जी स्टोर करने के साथ ही बहुत जल्द चार्ज़ भी हो जाएंगे. इससे एक कार का वज़न भी 15 फ़ीसदी तक घट जाएगा.

एक कार दूसरी कार से करेगी Communicate

Source: topspeed

सैन फ्रांसिस्को की डिज़ाइन फ़र्म ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है जिसके ज़रिये सेल्फ़ ड्राइविंग गाड़ियां आपस में बात कर सकेंगी. इस तरह से ये कारें वैकल्पिक राह चुनने, ट्रैफ़िक और लोगों से टकराने से बच सकेंगी.

सीट बेल्ट की जगह लेंगे मैजिक ब्लैंकेट्स

Source: wired

डिज़ाइन फर्म 'बॉक्स क्लेवर' ऐसे मैजिक ब्लैंकेट्स बना रही है, जो किसी एक्सिडेंट में आपको चोट लगने से बचाएंगे. ये डिवाइस आपको पूरी तरह से पैक कर देगा ताकि आपको कम से कम नुकसान पहुंचे. यानि की भविष्य में आपको सीट बेल्ट पहनने की फ़िक्र नहीं करनी होगी.

Augmented Reality Head-Up Display

Source: bimmerfile

इस टेक्नोलॉजी की मदद से विंडस्क्रीन पर ही आपको स्पीड,नेविगेशन और इनकमिंग कॉल की जानकारी मिल जाएगी. इससे हमें अपनी ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी क्योंकि हमें बार-बार अपने कंसोल और स्मार्टफ़ोन को निहारने की ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी.

सिर्फ़ कार ही नहीं सड़कें भी होंगी स्मार्ट

Source: sumpod

पिछले कुछ सालों से कुछ लोग स्मार्ट कार की तर्ज पर स्मार्ट रोड बनाने की वकालत कर रहे हैं. उनका कहना है इस तरह से लोगों को पहले ही पता चल जाएगा कि उसकी तरफ आ रही कार किस ओर जाएगी. सड़कों को ऐसी टेक्नोलॉजी से बनाया जाएगा जो कारों से डिजिटली बात कर सके.

ये सभी टेक्नोलॉजी भविष्य में आपके ड्राइविंग एक्सपिरियंस को पूरी तरह से बदल देंगी. इनमें से कौन-सी आपको सबसे अच्छी लगी, कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.

Source: Bhaskar