इंटरनेट आज पूरी दुनिया में सामाजिक राजनीतिक बदलावों के नए मानक गढ़ रहा है. शहरों से लेकर कस्बों तक आज दुनिया के एक बड़े हिस्से की रोज़मर्रा की ज़िंदगी में तकनीक का एक अहम हाथ है. Techies Day के दिन जानते हैं, उन लोगों के बारे में जिन्होंने पिछले कुछ सालों में तकनीकी क्रांति के ज़रिए करोड़ों ज़िंदगियों को प्रभावित किया है.

1. स्टीव जॉब्स, Apple

Source: farnamstreetblog

60 के दशक के अमेरिकी हिप्पियों के साथ करीबी तौर पर वक़्त बिताने वाले स्टीव, Bob Dylan और महात्मा गांधी से बेहद प्रभावित थे. उन्हें टेक्नोलॉजी का गॉडफ़ादर कहा जाता है. स्टीव की कंपनी ने पिछले दशक में अपने iPhone के लॉन्च के साथ ही मोबाइल फ़ोन में क्रांतिकारी बदलाव किए. डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के फलते-फूलते मार्केट का काफ़ी श्रेय Apple को भी दिया जाता है.

2. मार्क ज़करबर्ग, Facebook

Source: Techstory

मार्क ने अकेले दम पर सोशल मीडिया का चेहरा बदल कर रख दिया है. दोस्ती बढ़ाने के मकसद से शुरू हुआ फ़ेसबुक आज Memes के द्वारा समाज के घिसे-पिटे स्टीरियोटाइप्स के अलावा सामाजिक Taboos पर भी घातक वार कर रहा है. ख़बरों से लेकर एंटरटेनमेंट तक, फ़ेसबुक पर सब मौजूद है और फ़ेसबुक लाइव के द्वारा सिटिज़न जर्नलिस्ट्स के कॉन्सेप्ट को एक नई ताकत प्रदान की है, लेकिन इससे फ़ेक न्यूज़ के खतरे भी काफ़ी बढ़ चुके हैं.

3. बिल गेट्स, Microsoft

Source: businessinsider

1995 से लेकर 2007 तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे बिल गेट्स टेक्नोलॉजी के डेमी-गॉड माने जाते हैं. उनके पास माइक्रोसॉफ़्टस के 8 प्रतिशत स्टॉक्स हैं और वे कंपनी के नॉन एक्ज़क्यूटिव चेयरमैन की तरह काम करते हैं. पिछले कुछ सालों में एक बड़े Philanthropist के तौर पर उभरे गेट्स और उनकी पत्नी ने अपनी ज़मीन-जायदाद का कम से कम आधा हिस्सा चैरिटी में दान देने की घोषणा भी की है.

4. Linus Torvalds, Linux

Source: betanews

सॉफ़्टवेयर डेवलेपमेंट के सबसे प्रभावशाली लोगों में शुमार LInus Torvalds टेक्नोलॉजी के गलियारों के बाहर ज़्यादा नहीं जाने जाते लेकिन वे सॉफ़्टवेयर डेवलेपमेंट की सबसे प्रभावशाली हस्तियों में से हैं. ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर में विश्नास करने वाले Torvalds का Linux ऑपरेटिंग सिस्टम दस सबसे तेज़ चलने वाले सुपरकंप्यूटर के निर्माण करने के लिए जाना जाता है.

5. लैरी पेज और सर्जी ब्रिन, गूगल

Source: Fm.cnbc

लैरी और सर्जी ने 1998 में एक किराए के गैराज में गूगल की शुरूआत की थी. 12 साल बाद, गूगल, इंटरनेट का सबसे बड़ा मीडिया कॉरपोरेशन बन चुका है और इसके बिना इंटरनेट की कल्पना करना भी मुश्किल लगता है.

6. इवान विलियम्स, ट्विटर

Source: ytimg

कॉलेज ड्रॉप आउट इवान ने ट्विटर और ब्लॉग की शुरुआत कर इंटरनेट कम्युनिकेशन के क्षेत्र में तहलका मचा दिया था. हालांकि, वो अब ट्विटर के साथ नहीं जुड़े हैं लेकिन उनके योगदान ने साइबर वर्ल्ड को एक नई दिशा ज़रूर दी है.

7. Jeffrey Bezos, एमेज़ॉन

Source: cdn.geekwire

जेफ़री ने 1994 में amezon की शुरूआत की थी. प्रिंसटन से ग्रेजुएट जेफ़री ने अमेरिका में स्थित अपने गैराज से ही इस कंपनी को शुरू किया और ऑनलाइन रिटेल का चेहरा बदल डाला. उन्होंने सबसे पहले किताबों को ऑनलाइन बेचना शुरू किया था, लेकिन उसके बाद उन्होंने लगभग हर तरह के प्रॉडक्ट बेचने शुरू किए. 1999 में जेफ़री को टाइम पर्सन ऑफ़ द इयर चुना गया था.

8. टिम बर्नर्स ली, वर्ल्ड वाइड वेब

Source: wp-content

20 साल पहले ब्रिटेन के एक कंप्यूटर वैज्ञानिक बर्नर्स ली ने वर्ल्ड वाइड वेब का निर्माण किया था. www दुनिया का पहला वेब सर्वर था. टिम ही वो इंसान हैं जिनकी वजह से आज हम ब्राउज़र इस्तेमाल कर इंटरनेट सर्फ़ कर सकते हैं.

9. Akio Morita, सोनी

Source: Leaderonomics

जापान के मोरिता एक नौसेना अधिकारी थे. ऑफ़िसर मोरिता ने अपना फ़ैमिली बिज़नेस छोड़ते हुए 1946 में सोनी कॉरपोरेशन की स्थापना की थी. सोनी के कई मशहूर प्रॉडक्ट्स जैसे मैग्नेटिक टेप्स, टेप रिकॉर्डर, पॉकेट साइज़ रेडियो और वॉकमैन के चलते मोरिता ने म्यूज़िक इंड्रस्टी में क्रांति ला दी थी.

10. Elon Musk, SpaceX, Tesla

Source: cuulgeek

Elon Musk को मॉर्डन ज़माने का सबसे क्रांतिकारी Tech Guy माना जाता है. अपने काम के प्रति बेहद पैशनेट एलन लोगों के जीने का अंदाज़ ही बदल देना चाहते हैं. इस वक्त मस्क की कई कंपनियां हैं, जो अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रही है. मस्क सिर्फ़ इलेक्ट्रिक कार टेस्ला के लिए ही नहीं बल्कि सॉफ्टवेयर से लेकर स्पेस कंपनियों के मालिक भी हैं. उनकी कंपनी SpaceX का मिशन है कि 2024 में लोगों को मंगल ग्रह पर पहुंचा दिया जाए और अगले 40 से 100 सालों में मंगल पर 1 लाख से ज़्यादा लोग मंगल पर होंगे. इसके अलाव वे ऐसे रॉकेट्स पर भी काम कर रहे हैं जो दुनिया के किसी भी कोने में महज घंटे के अंदर पहुंचाने की क्षमता रख सकता है.