कैसा हो अगर आपको पता चले कि आपको अपने आरामदायक सोफ़े पर बैठे रहना है और दिन भर गेम खेलना है और गेम खेलने पर आपको घरवालों की डांट नहीं, बल्कि लाखों रुपए मिलेंगे? जाहिर है, आप कहेंगे कि ये क्या पागलपन है. लेकिन आप इसे कुछ भी कहें, पर दुनिया में कई महिलाएं महज इसी प्रक्रिया के सहारे ही लाखों रुपए कमा रही हैं.

आपकी ये ड्रीम जॉब विदेशों में कई लड़कियों की हक़ीक़त है. जी हां, ये गेमर गर्ल्स अपने कमरे में आराम फ़रमाते हुए गेम खेलती हैं और सोशल मीडिया पर लाखों फ़ॉलोवर्स के चलते अच्छा पैसा बना लेती हैं.

ऐसी ही एक गेमर गर्ल चेल्सी अपनी लाइव स्ट्रीमिंग के चलते लाखों रुपये कमाती हैं. उनके ट्विटर पर 350,000 फ़ॉलोवर्स है. उनके ये फ़ॉलोवर्स ट्विच नाम के प्लेटफॉर्म पर उनकी लाइव स्ट्रीमिंग को देख सकते हैं.

Shooting at IEM with @hpaustralia. Got to play some Overwatch on the #Omenbyhp!! 😱#dominatethegame

A post shared by Minks | Chelsea (@xminks) on

इससे पहले मेडिसिन की दुकान चलाने वाली इस युवती का कहना था कि वे इतनी कमाई ऑनलाइन सबस्क्रिपशंस, विज्ञापनों के रेवेनयू और स्पॉन्सरशिप्स के सहारे कर लेती हैं. उन्होंने कहा कि कई लोग हज़ारों डॉलर कमाते हैं, लेकिन आजकल कुछ लोगों की कमाई मिलियन डॉलर्स में भी है.

उनका कहना था कि ये भी सच है कि उनकी कमाई हर महीने ऊपर-नीचे होती रहती है, लेकिन उनकी पिछली नौकरी की तुलना में ये बहुत ज़्यादा है.

हालांकि, इस इंडस्ट्री में काम करने वाली सभी युवतियों का अनुभव बहुत अच्छा भी नहीं रहा है. इन महिलाओं को ऑनलाइन ट्रोल्स की गालियों और मानसिक उत्पीड़न का भी शिकार होना पड़ता है. इस इंडस्ट्री में शामिल कैथलीन के मुताबिक, अक्सर उन्हें कुछ लोगों के भद्दे कमेंट्स का भी सामना करना पड़ता है.

उनका कहना था कि इस इंडस्ट्री में कई ऐसे लोग भी हैं, जो आपको नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं और आपको भद्दी आलोचना झेलनी पड़ती है. यहां तक कि इन महिलाओं के दोस्तों तक भी लोग सेक्शुअल तंज कसने लगते हैं.

उनका कहना था कि उनका वीडियो देखने वाले सभी लोग नकारात्मक हरकतें नहीं करते हैं. कई लोगों से तो उन्हें 5000 डॉलर टिप भी मिली है.

कैथलीन के मुताबिक, शायद ये पहली जनरेशन है, जो ऑनलाइन इतना पैसा कमा बना पा रही है. इससे पहले की पीढ़ियों के पास ये माध्यम नहीं था. गेमिंग इंडस्ट्री बूम पर है. ऐसे में इस इंडस्ट्री में कई और महिलाओं के आने की संभावनाएं बनी हुई हैं.

Source: The Sun