राजपूती शान और उसके इतिहास के लिए पूरी दुनिया में फ़ेमस है झीलों का शहर उदयपुर. राजस्थान की शान कहलाती है ये सिटी, जिसका इतिहास हज़ारों वर्ष पुराना है. तभी तो दुनया के कोने-कोने से टूरिस्ट यहां के महल, झील, एतिहासिक स्थल देखने आते हैं. चलिए इसी बात पार आपको बताते हैं उदरपुर के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेज़ के बारे में जहां जाने के बाद वहां से आने का मन नहीं करेगा.

सहेलियों की बाड़ी

18वीं सदी में इस बाग़ को महाराजा महाराणा संग्राम ने अपने हाथों से रानियों के लिए बनाया था. इसमें कमल के फूल के तालाब, संगमरमर के हाथी और ग्रीन लॉन, जैसी कई चीज़े हैं जहां फ़ोटोग्राफ़ी का आनंद उठाया जा सकता है.

बागोर की हवेली

138 कमरों वाली ये भव्य हवेली अपनी बारीक नक्काशी और कांच के काम के लिए फ़ेमस है. शाम के वक़्त यहां राजस्थानी कल्चरल शो आयोजित किए जाते हैं. अगर आप राजस्थानी संस्कृति को करीब से देखना चाहते है, तो आपको इसे कभी मिस नहीं करना चाहिए.

करणी माता मंदिर

उदयपुर की मचला-मगरा पहाड़ी पर स्थित है ये मंदिर. श्री मंशापूर्णी करणी माता को समर्पित इस मंदिर के बारे में कहते हैं कि, यहां आने वाले की हर मनोकामना पूर्ण होती. इसके पास ही दूध तलाई झील बहती है. यहां भगवान के दर्शन और साइट सीइंग एक साथ हो जाएगी.

रोपवे से झीलों के शहर का नज़ारा देखना

करणी माता मंदिर पहुंचने के लिए रोपवे का इस्तेमाल किया जाता है. यहां से झीलों के इस शहर का बहुत ही सुंदर नज़ारा देखने को मिलता है. वैसे भी रोपवे से ट्रैवल करने का अपना एक अलग ही थ्रिल है.

जग मंदिर पैलेस

फ़ेयरी स्टाइल में शादी करने का सपना देखने के लिए बेस्ट प्लेस है जग मंदिर पैलेस. ये वही महल है जहां फे़मस पॉप सिंगर कैटी पैरी ने शादी की थी. ये महल पिछोला झील के बीच एक आईलैंड पर बसा है. अब इसे एक हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है. कुछ लोग इसे होटल लेक पैलेस के नाम से भी जानते हैं.

Vintage & Classic Car Collection Museum

Vintage कार्स को करीब से जानने के लिए आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. एक से बढ़कर एक पुरानी और क्लासिक कारों का संगम देखने को मिलेगा यहां. इनमें से कई कार्स का इस्तेमाल फ़िल्मों और सीरियल्स की शूटिंग में भी हो चुका है.

हाथी पोल बाज़ार

शॉपिंग करने वालों के लिए उदयपुर में हाथी पोल बाज़ार से बेस्ट प्लेस हो ही नहीं सकता. यहां पारंपरिक कपड़ों से लेकर घर सजाने के लिए पेंटिंग्स और अन्य चीज़ें आपको बहुत ही सही दाम पर मिल जाएंगी.

पिछोला झील

मेवाड़ की राजनगरी उदयपुर की इस झील में आप शाम का वक़्त ज़रूर बिताएं. शाम के समय यहां बोटिंग करते हुए ढलते सूरज और महलों से टकराकर लौटते इस झील के पानी को देखना बहुत ही सुकूनदेह होता है.

वर्ल्ड फ़ेमस राजस्थानी लाल मांस का लुत्फ़ उठाना

नॉनवेज खाने वाले उदयपुर के पारंपरिक भोजन लाल मांस का लुत्फ़ उठाए बिना वापस नहीं आते. लाल मिर्च और मटन से बनी इस डिश को खाने वाले कि आंखों में आंसू आ जाते हैं पर इसका स्वाद ऐसा कि वो इसे खाए बिना रह नहीं सकते.

इस बार की छुट्टियों में उदयपुर की सैर तो बनती है.

Source: Traveltriangle