आप जिस देश में पैदा हुए, पले-बढ़े, सीखे-देखे... आपको उस देश से ज़्यादा किसी और जगह से लगाव नहीं हो सकता. दुनिया में उसकी वाह-वाह होती है, तो हम ख़ुश होते हैं. कोई उसे कुछ कहे तो बरस पड़ते हैं. देश से ये लगाव ही हमें उसे एक बेहतर जगह बनाने के लिए प्रेरित करता है. लेकिन कभी-कभी देश की बुरी आदतें ही हमें निराश करती हैं. ये वो आदतें हैं, जो ग़लत होने के बाद भी अब तक ठीक नहीं हुई हैं, जैसे भ्रष्टाचार, सिर्फ़ भ्रष्टाचार ही नहीं बहुत सी आदतें साल दर साल सुधरने के बजाय बिगड़ती ही चली जा रही हैं.

यूं ही मन में एक ख़्याल आकर घर कर गया कि वो कौन सी चीज़ें हैं जो हमारे देश में कभी नहीं हो सकती? हमने कुछ लोगों से पूछा यही सवाल किया लोगों ने अपने हिसाब दिये मज़ेदार और कुछ गंभीर जवाब.

1.

2.

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

11.

12.

13.

14.

15.

16.

17.

18.

2016 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव हुए. उसी दौरान किसी लेख में पढ़ा था कि ट्रम्प अपनी बेटी के Figure के बारे में चर्चा कर चुके हैं. एक बात तो तय है, अगर ऐसा कुछ हमारे देश में हुआ होता तो वैसा व्यक्ति कभी राष्ट्रपति नहीं बनता. अच्छी और बुरी दोनों ही चीजे़ं हैं देश और समाज में, पर बात बस वही है कि दोनों ही विषयों पर चर्चा-परिचर्चा होनी चाहिए. कमेंट बॉक्स में आप भी अपना मत दे सकते हैं, आपके पास भी अभिव्यक्ति की आज़ादी है.

Designed By- Sanil Modi