कभी-कभी गलती से लोग कुछ ऐसा कर जाते हैं जो लोगों की ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन जाता है. न्यूयॉर्क के फ़र्म में काम करने वाले बेन ग्रांट के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ.

न्यूयॉर्क में एक ब्रांड कंसल्टिंग फ़र्म में काम करने वाले ग्रांट ने एक स्पेस क्लब शुरू किया था. उन्होंने अपने ऑफ़िस के कर्मचारियों के बीच एक सेशन शुरु करने के लिए कुछ सैटेलाइट तस्वीरों का सहारा लेने की कोशिश की, ताकि वहां मौजूद लोग सैटेलाइट के मुद्दे पर बातचीत कर सकें.

ग्रांट ने बताया कि "मुझे लगा कि अगर मैं Earth शब्द का इस्तेमाल करता हूं तो एप्पल के मैप्स पूरी धरती को दिखाने लगेंगे, लेकिन मैं हैरान था कि ये मैप मुझे टैक्सास के एक क्षेत्र Earth को दिखा रहे थे." उनकी स्क्रीन अचानक ही एक अजीबोगरीब पैटर्न से भर उठी थी. सैकड़ों बारीकियों से बनी आकृतियां उनके मोबाइल में बेहद खूबसूरत दिखाई पड़ रही थी. ग्रांट के मुताबिक, उन्होंने कभी इससे पहले ऐसा कुछ नहीं देखा था.

ग्रांट ने गलती से ही सही, लेकिन धरती से हज़ारों किलोमीटर ऊंचाई की इन तस्वीरों को खोज निकाला था . ग्रांट के मुताबिक, 'ये तस्वीरें मुझे एक अलग नज़रिया प्रदान कर रही थीं.' गौरतलब है कि इस तरह की तस्वीरें अक्सर स्पेस में जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को ही देखना नसीब हो पाता है'.

ग्रांट ने उसी के बाद से Daily Overview नाम का अकाउंट इंस्टाग्राम पर शुरू किया. ये एक ऐसा प्रोजेक्ट था जहां वे दुनिया की इन शानदार तस्वीरों को इस अकाउंट पर शेयर कर रहे थे.

टैक्सास की एक जगह Earth में सिंचित भूमि की है ये तस्वीर. इस फ़ोटो से ही हुई थी इस प्रोजेक्ट की शुरुआत.

स्पेन के सेविया में मौजूद है ये थर्मोसोलर प्लांट

नीदरलैंड्स में मौजूद ट्यूलिप फ़ील्ड्स

बेल्जियम में पोर्ट ऑफ़ एंटवर्प

अबु धाबी में माराबे अल दाफ़रा के बड़े-बड़े विला

फ़्लोरिडा के Delray Beach पर मौजूद water community

फ़्लोरिडा के जैक्सनविल में एक हाइवे इंटरचेंज

एरिज़ोना में सन लेक्स के पास एक समुदाय

इपानेमा Beach, रियो डे जेनेरियो, ब्राज़ील

बर्निंग मैन फ़ेस्टिवल, ब्लैक रॉक रेगिस्तान, नेवाडा

कैलिफ़ॉर्निया के विक्टरविल में Airplane Graveyard

Empty Quarter, दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तानों में शुमार, सउदी अरब

ईरान के ड्रेनेज सिस्टम

ग्रांट का कहना है कि इन तस्वीरों को देखकर लोगों ने बेहद सकारात्मक प्रतिक्रियाएं दी हैं. ग्रांट खुश हैं कि उनके इस प्रोजेक्ट ने लोगों को बदहाल होते पर्यावरण के बारे में सोचने पर मजबूर किया है.

ग्रांट ने कहा कि अक्सर जब भी लोग पर्यावरण में आ रहे बदलावों के बारे में सोचते हैं, तो वे अक्सर पेड़ों के कटने या बर्फ़ीले पहाड़ों के पिघलने की बात होती है, लेकिन स्थिति केवल वैसी ही नहीं है और ये तस्वीरें ग्लोबल वॉर्मिंग और हमारे पर्यावरण को लेकर एक नया अनुभव प्रदान करती हैं.'मेरा प्रोजेक्ट लोगों का ध्यान खींच रहा है. लोग इन तस्वीरों को देखते हैं और पर्यावरण को लेकर सवाल पूछते हैं. मुझे उम्मीद है कि लोग ग्लोबल वॉर्मिंग के खतरे को गंभीरता से लेंगे'.

यकीनन सैंकड़ों हज़ारों किलोमीटर की ऊंचाई से ली गई ये तस्वीरें अद्भुत हैं.

Source: Upworthy