शहद, स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. हर रोज़ शहद के सेवन से कई बीमारियां दूर होती हैं. लेकिन हिमालयन क्लिफ मधुमक्खियों का ये शहद किसी नशे से कम नहीं. ये मधुमक्खियां विश्व की सबसे बड़ी मधुमक्खियां हैं. ये ज़हरीले फलों से रस इकट्ठा करती हैं. इनके शहद को 'लाल शहद' कहते हैं. बेहद नशीला होने के साथ इस शहद में कई औषधीय गुण भी होते हैं.

ये सेक्स की इच्छा बढ़ता है. ये शहद नेपाल के एक दूर-दराज़ के इलाके में पाया जाता है. इसे Gurung ट्राइब के लोग बड़ी जद्दोजहद के बाद निकालते हैं. इस शहद की लो​कप्रियता पूरी दुनिया में है. ये डायबिटीज, ज़्यादा ब्लडप्रेशर और यौन शक्ति के लिए फायदेमंद होता है. ये शहद अपने फायदे से ज़्यादा अपने नशीलेपन की वजह से डिमांड में रहता है.

इसका नशा Absinthe के जैसा ही होता है. Absinthe एक नशीला पेय पदार्थ है, जो काफी देशों में बैन है. ये शहद ज़्यादा मात्रा में दिल की बीमारी और Hallucination का कारण बन सकता है.

इस शहद को निकालने वाले बेहद ज़ोखिम उठा कर ये काम करते हैं. एक रस्सी के सहारे कई फीट ऊंची खड़ी चढ़ान पर चढ़ना, धुएं से मधुमक्खियों को भगाना, गुस्साई मधुमक्खियों के डंक को झेलना और तीन दिन तक लगातार शहद इकट्ठा करना इसे खास और बेहद खतरनाक बनाता है. यहां हर साल लगभग 20-50 गैलन शहद निकलता है.

दुनिया भर के लोग यहां शहद के लिए आते हैं. कई लोग यहां के लोकल हंटर्स को बेमौसम शहद निकालने के लिए भी पैसे देते हैं, जिसका असर ईकोसिस्टम पर पड़ता है.

Video Source- Raphael Treza

All Image Source- Imgur