इन्सान जब कभी अपना वज़न कम करने या फिर ख़ुद को फ़िट रखने के बारे में सोचता है, तो दिमाग़ में दो ही बातें सबसे पहले आती होंगी. पहली स्ट्रिक्ट डाइट और दूसरी घंटों जिम में पसीना बहाना. ग़ज़ब की बात तो ये है कि इन दोनों पर बहुत कम ही लोग अमल कर पाते हैं और ज़्यादातर का फ़िट होने का सपना टूट जाता है. लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप दिन में तीन बार बिरयानी खा कर भी न सिर्फ़ फ़िट रह सकते हैं, बल्कि अपना वज़न भी घटा सकते हैं तो?

Source: I amateurscookingdiary

भले ही आपको ये बात अभी हज़म न हो रही हो, लेकिन जिस शख़्स के बारे में आज हम बताने जा रहे हैं उसके बार में जानकर आपको हमारी इस बात पर यकीन हो जाएगा. हम बात कर रहे हैं, हैदराबाद के रहने वाले निशांत अप्पारी की, जिन्होंने ये कारनामा कर दिखाया है. इन्होंने 50 दिनों तक तीन बार बिरयानी खाई और फ़िट रहने में भी कामयाब रहे.

चलिए आपको हम इनका फ़िटनेस मंत्र भी बताए देते हैं. दरअसल, निशांत ने ख़ुद पर किसी ख़ास डाइट और एक्सरसाइज़ का प्रेशर नहीं डाला और अपने बिरयानी प्रेम को जारी रखा. इसके साथ ही उन्होंने कुछ वर्कआउट भी किया, लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि इन्होंने कोई हार्ड वर्कआउट नहीं बल्कि केवल ऊपरी हिस्से के लिए ही एक्सरसाइज़ की.

अपने इस एक्सपेरिमेंट में निशांत ने जंक फूड भी खाया। इसके बावजूद निशांत ने 50 दिनों में 3 किलो कम कर, करीब 2 इंच कम किये. निशांत एक पेशेवर फ़िटनेस ट्रेनर हैं. उनके इस एक्सपेरिमेंट का मकसद ये बताना नहीं था कि आप हेल्दी खाना छोड़ दें, बल्कि ये कि वज़न और फ़िटनेस के लिए खाने की मात्रा भी उतनी ही ज़रूरी है, जितनी उसकी क्वालिटी।

अगर आप अधिक मात्रा में सलाद खाते हैं और उसकी कैलोरी बर्न नहीं करते, तो भी मोटे हो सकते हैं. यानी जितना खाना, उतनी ही एक्सरसाइज़. तो समझ गए न, अब आज से ही इस फ़िटनेस मंत्र को अपनाइए और फ़िट हो जाइए.

Source: Beeryanifitness