भारतीय राजनीति में कई ऐसे राजनेता रहे हैं जो अपनी शानदार भाषा-शैली के लिए जाने जाते हैं. डॉ. भीमराव आंबेडकर, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णनन, इंदिरा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी, नरेंद्र मोदी और सुषमा स्वराज जैसे कई ऐसे नेता थे या हैं जिनको हर कोई सुनना पसंद करता है.

कांग्रेस सांसद, शशि थरूर अंग्रेजी भाषा के शानदार वक़्ता हैं

आज हम भारतीय राजनीति के ऐसे ही शख़्श के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने बोलने की कला और भाषा पर शानदार पकड़ के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं. शशि थरूर... ये नाम सुनते ही हर किसी के ज़हन में एक ऐसे शख़्श का चेहरा आता है जो न सिर्फ़ दिखने में अच्छे लगते हैं, बल्कि बोलने में भी उतने ही अच्छे हैं. जब वो बोलना शुरू करते हैं, तो लोग भी उन्हें सुनना पसंद करते हैं. सोशल मीडिया पर उनके कई ऐसे भाषण या इंटरव्यू सुनने को मिल जाएंगे, जिनसे ये पता चल जायेगा कि वो न केवल अच्छे वक़्ता हैं, बल्कि राजनीति के अच्छे जानकार भी है.

नि:संदेह शशि थरूर अंग्रेजी भाषा के वो शानदार वक़्ता हैं. वो अंग्रेजी के जितने अच्छे वक़्ता हैं, हिंदी भाषा में उतने ही कमज़ोर भी हैं. अक्सर उनकी हिंदी को लेकर लोग चुटकी लेते रहते हैं. लेकिन शशि थरूर हिंदी में इतने भी बुरे नहीं हैं कि वो कुछ बोल या समझ ही न सके.

हाल ही में उनके एक इंटरव्यू के दौरान उनकी हिंदी का टेस्ट लिया गया. जिसमें उनसे हिंदी के कई कठिन शब्दों को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने को कहा गया. लेकिन उन्होंने अधिकतर शब्दों का सही जवाब दिया. इस परीक्षा में उन्होंने साबित कर दिया कि वो न केवल अंग्रेज़ी के अच्छे जानकार हैं, बल्कि हिंदी पर भी इनकी पकड़ अच्छी है.

कांग्रेस सांसद, शशि थरूर ने मंगलवार को ट्विटर पर उन लोगों के लिए अपना एक वीडियो शेयर किया जो उनकी हिंदी का मज़ाक बनाते हैं. इस वीडियो में वो हिंदी की एक कविता की कुछ लाइन गुनगुना रहे हैं.

उनकी इस कविता के बाद ट्विटर पर कई लोगों ने उनके हिंदी ज्ञान को लेकर तरह-तरह के कमेंट्स करने शुरू कर दिए.

आप भी देखिये ऐसे ही कुछ ट्वीट्स...