दशहरे के दिन हुए अमृतसर रेल हादसे में 61 लोगों की मौत हो गई थी.

Source: the hindu

मगर लगता है कि हमने इससे भी कोई सबक नहीं लिया. रेल फ़ाटक और रेलवे ट्रैक्स पर हम कितनी लापरवाही बरतते हैं, इसका एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक रेलवे क्रॉसिंग पर गेटमैन लोगों को रोकने की कोशिश कर रहा है पर लोग तेज़ हॉर्न बजाते हुए आगे बढ़ते दिखाई दे रहे हैं.

वीडियो में साफ़ नज़र आ रहा है कि ट्रेन लगातार हॉर्न बजा रही है और गेटमैन भी लोगों को रोकने की कोशिश कर रहा है. मगर लोग हैं कि गेट मैन की बात न मानते हुए दांए-बांए से फ़ाटक पार कर रहे हैं.

ट्विटर पर इस वीडियो को डॉ. गिल नाम के यूज़र ने शेयर किया है. इस वीडियो ने ये साबित कर दिया है कि लोग जानबूझ कर नियमों का उल्लंघन करते हैं. फिर चाहे बात रेलवे क्रॉसिंग की हो या रेड लाइट की.

अमृतसर रेल हादसे में जितने जि़म्मेदार अधिकारी हैं, उतने ही वो लोग भी जो अपनी जान की परवाह किए बगैर रेलवे ट्रैक्स पर उतर गए थे.

इसका सबूत है देश की विभिन्न रेवले क्रासिंग से आए ये वीडियो. लोग अपनी जान की परवाह किए बगैर रेलवे फ़ाटक क्रॉस करने की जल्दबाज़ी करते दिख रहे हैं-

रेलवे ने रेलवे लाइन पार करने को लेकर कुछ नियम और कानून बनाए हैं, लेकिन लगता नहीं है कि देश के नागरिक इसे सीरियसली लेते हैं.