भागदौड़ और तनाव भरी ज़िंदगी में आज कई लोग ऐसे हैं जो Insomnia या नींद न आने की समस्या से परेशान हैं. बेहतर होती तकनीक के इस ज़माने में कई ऐसे प्रयोग भी किए जा रहे हैं, जिससे लोगों को नींद न आने की समस्या से निजात दिलाई जा सके.

ऐसा ही एक प्रयोग काफ़ी चर्चित हो रहा है. इस प्रयोग के तहत लोग भारी कंबल का इस्तेमाल करने लगे हैं. ग्रैविटी कंबल के बारे में दावा किया जा रहा है कि इसे ओढ़ने से शरीर से कुछ केमिकल्स निकलते हैं, जिससे इंसान का तनाव कम होता है और उसे बेहतर नींद आती है. मॉर्डन ज़माने के इस कंबल को लेकर पश्चिमी देशों में काफ़ी उत्साह देखने को मिल रहा है.

Source: huffpost

ग्रैविटी कंबल की टीम ने अब तक क्राउड फंडिंग वेबसाइट की मदद से अपना प्रॉडक्ट लॉन्च करने के लिए 1.2 मिलियन पाउंड भी जुटा लिए हैं.

ये ज़रूरत से ज़्यादा भारी कंबल आपकी अच्छी नींद के लिए कारगर हो सकते हैं. दरअसल इन कंबलों के भारीपन का कारण बेहद दिलचस्प है. इसकी मदद से आपके शरीर के कुछ Specific हिस्सों पर प्रेशर पड़ता है, जिससे बैचेनी और तनाव कम होता हैं.

ग्रैविटी Blanket बनाने वालों का दावा है कि इस प्रेशर से शरीर में सेराटोनिन और मेलाटोनिन नाम के केमिकल के स्तर में बढ़ोतरी होती है और इससे Cortisol लेवल में गिरावट आती है. इससे मूड अच्छा होता है और बेहतर नींद आती है.

ये कंबल आपको तीन अलग-अलग वज़नों में मिलेंगे. 15, 20 और 25 पाउंड्स. इस कंबल के साथ सोने से नर्वस सिस्टम को रिलैक्स होने में मदद मिलती है.

इससे पहले तक केवल थेरेपिस्ट ही अपने तनावग्रस्त मरीज़ों को ऐसे भारी कंबलों की सुविधा उपलब्ध कराया करते थे. लेकिन इनकी तेजी से बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए ये बहुत जल्दी ही दुनिया के बाकी मार्केट में भी नज़र आ सकते हैं.

Source: Metro