'तू अपनी मां को बेच देगी बे@$#द', 'साली मा@#@द'... 'तेरा गैंग रेप करवाऊंगा.'

पढ़ते वक़्त ही ये शब्द कितने वाहियात लग रहे हैं, है ना? अब एक पल के लिए उन लोगों (ख़ासकर महिलाओं) के बारे में सोचिए, जिन्हें अकसर इनसे रूबरू होना पड़ता है.

ऐसा ही कुछ हुआ मेलबर्न की एक लड़की के साथ. उसे Facebook पर एक अनजान लड़के ने बिना वजह इना घटिया कमेंट कर बलात्कार की धमकी दे डाली. ये लड़का भारत का है. कोलकाता के अग्नीश्वर चक्रवर्ती ने मेलबर्न की एक अंजान महिला की फ़ोटो पर कमेंट किया. ये लड़की न तो इसे जानती थी, न ही वो उसकी फ्रेंडलिस्ट में था, लेकिन फिर भी अग्निश्वर ने उसकी पोस्ट पर जा कर कमेंट किया. ये कोई आम कमेंट नहीं था, कमेंट में अग्नीश्वर ने लड़की और उसके भाई को बलात्कार की धमकियां दी. विक्षिप्त मानसिकता के इस लड़के ने धमकी में जिस भाषा का प्रयोग किया था, वो कोई दिमाग़ी रूप से क्षतिग्रस्त व्यक्ति ही कर सकता है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, अग्नीश्वर ने उस लड़की के फ़ोटो पर एक Emoji कमेंट के तौर पर डाली, जिसे उस लड़की ने डिलीट कर दिया क्योंकि वो अग्नीश्वर को नहीं जानती थी. बस इस बात पर उसने जो लिखा, वो पढ़ने लायक नहीं है.

ये धमकी अंग्रेज़ी में है, पर ये इतनी जघन्य और नीच स्तर की है कि इसका अनुवाद करना अनुचित होगा. लेकिन आपको इस पूरे घटनाक्रम की गंभीरता को समझाने के लिए अफ़सोस हम इसका अनुवाद कर रहे हैं.

Source: Dainik Bhaskar
मैं तेरा रेप करूंगा जब तक कि तेरा ख़ून ना निकले और तू रहम की भीख ना मांगे. मैं तुझमें लात घूसेड़ुंगा, जब तक तू खून की उल्टियां ना कर दे. चिंता मत कर ये सब तेरे भाई के सामने करूंगा. उसके बाद मेरे दोस्त तेरे भाई का रेप करेंगे और उसे सिर्फ़ इसलिये ज़िन्दा छोड़ेंगे ताकि वो देखे कि कैसे मैं तेरे मुंह में पिघला हुआ लोहे का डंडा डाल रहा हूं. मैं उसके साथ वो सब करूंगा, जो कभी कोई आदमी सोच भी नहीं सकता. सोच ले, साली!

Note- हमने कुछ ऐसे शब्दों को जान बूझ कर नहीं लिखा, जो आपको भीतर तक भेद सकते हैं. ये धमकी शॉकिंग है और सिरहन पैदा करने वाली है.

Source: Huffington Post

ऐसे लोगों और इस तरह की धमकियों से लगभग हर महिला दो-चार होती है और ये ख़ास कर सोशल मीडिया पर होता है, जहां ऐसा करना आसान है.

इस घटना के फ़ौरन बाद ऑनलाइन हैरेसमेंट की शिकार महिलाओं के लिए काम करने वाला फेसबुक पेज हरकत में आया. पेज को हैंडल करने वाली प्रनाधिका सिंहा देवबर्मन ने Scoop Whoop से बातचीत में कहा,

उस लड़के को जेल होनी चाहिए. उसे POSCO के अंतर्गत भी सज़ा होनी चाहिए क्योंकि उसने एक 14 साल के बच्चे को रेप की धमकी दी है. हम ये निश्चित करेंगे कि ये लड़का आराम से बरी न हो जाए. ये पहली बार नहीं है जब उस लड़के ने किसी को ऑनलाइन हैरेस किया हो. हमने कुछ लोगों से बात की तो पता चला कि अग्नीश्वर पहले भी लोगों को ऑनलाइन धमकियां दे चुका है. उस लड़की का परिवार कोलकाता में ही रहता है पर वो लड़की पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया चली गई है.

ये है अग्निश्वर चक्रवर्ती.

Source: Dainik Bhaskar

अग्नीश्वर के कमेंट को बहुत से लोगों ने शेयर किया और इसे बहुत लोगों ने रिपोर्ट किया. इसके बाद, Facebook ने उसके Account को सस्पेंड कर दिया है.

Twitter पर भी बहुत से Celebs ने इस पूरे वाक्ये पर Tweets किए हैं.

इस पेज ने Change.org पर एक Petition भी शुरू की है. आप भी इस पर साइन करके इस मुहीम से जुड़ सकते हैं.

इस घटना में से जुड़ी एक और जानकारी मिली है. प्रनाधिका ने फ़ेसबुक पर पोस्ट डाला है और जानकारी दी है कि अग्निश्वर को पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है और उसका मोबाईल फ़ोन भी ज़ब्त कर लिया गया है.

लेखकों के भी आर्टिकल्स पर भी पाठक ऐसे जघन्य तरीके से प्रतिवाद ज़ाहिर करते हैं. ये ना ही मनुष्यता का उच्च उदाहरण है ना ही विरोध दर्ज करने का कोई तरीका. किसी के पास भी ये हक़ नहीं है कि वो किसी को ऐसी धमकियां दें. अग्नीश्वर ही क्यों ऐसा करने वाले सभी लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए.