कहते हैं कि अगर बॉस बढ़िया हो तो नौकरी पर आधी से ज्यादा दिक्कतें तो यूं ही खत्म हो जाती है, वहीं बॉस अगर बेवजह परेशान करने लगे, तो समझ लीजिए आपकी जिंदगी नर्क होने जा रही है. पर वहीं बॉस अगर फ़रिश्ता बन जाए और आपको एक से बढ़कर एक सुविधा प्रदान करने लगे तो समझ लीजिए भगवान ने आपकी दुआओं को कबूल कर लिया है. ब्रिटेन में एक शख़्स अपने कर्मचारियों को इस स्तर पर खुश रखता है कि उसे ब्रिटेन का सबसे बेहतरीन बॉस कहा जाने लगा है.

Money.co.uk के मालिक और मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस मोर्लिंग का एक ही मिशन है, अपनी वेबसाइट को दुनिया की सबसे बेहतरीन काम करने वाली जगह के रूप में स्थापित करना. क्रिस का मानना है कि अपनी टीम की देख-रेख करना मेरा कर्तव्य है और यह टीम ही मेरी सबसे अनोमल धरोहर है.

ब्रिटेन में मौजूद इस वेबसाइट के स्टाफ को न केवल फ्री बियर मिलती है, बल्कि हर साल फ्री में न्यूयार्क, फ्लोरिडा जैसी जगहों पर घूमने का मौका भी मिलता है. साथ ही ऑफिस में आप मुफ़्त फिल्में भी देख सकते हैं. जी हां, भले ही आपको लग रहा हो कि ये सब मज़ाक है, लेकिन ब्रिटेन के एक शख़्स ने अपनी कंपनी के कर्मचारियों को ऐसी सुविधाओं से लैस किया हुआ है कि बाकी दुनिया के कर्मचारी जल-भुन कर मर जाएं.

कर्मचारियों की देखभाल में एक कदम आगे बढ़ाते हुए उन्होंने हाल ही में तीन मिलियन पाउंड का इस्तेमाल कर अपने ऑफ़िस को जन्नत जैसा बना दिया है. 10,000 स्क्वायर फीट में फैला यह ऑफ़िस, दुनिया में अपने बेहतरीन वर्क कल्चर की वजह से तेजी से मशहूर हो रहा है.

इस 14 महीने के प्रोजेक्ट की शुरुआत में इस शख़्स ने अपने सभी कर्मचारियों से पूछा था कि इस ऑफ़िस में किन-किन चीजों की कमी है? जिसे लेकर उनकी टीम ने कई सुझाव दिए. उन्होंने अपने ऑफ़िस को स्टायलिश और खास लुक देने के लिए डिजाइनर लॉरेंस बोवेन को खासतौर पर ये जिम्मेदारी सौंपी थी. वो चाहते थे कि ये काम किसी ऐसे शख़्स को सौंपा जाए, जो इसे कुछ हटके अंजाम दे सके. बोवेन ने साधारण से दिखने वाले इस ऑफ़िस को अपनी कल्पना से एक खूबसूरत और स्टाय़लिश जगह में तब्दील कर देने में कामयाबी हासिल की है.

क्रिस के मुताबिक, कुछ लोग खड़े होकर काम करना पसंद करते हैं, कुछ अकेले में काम करना पसंद करते हैं. अंत में ये आपकी सुविधा पर निर्भर करता है और इसी सुविधा का मैं खास ख्याल रखना चाहता हूं. मोर्लिंग ने कहा कि अपनी टीम की देख-रेख करना मेरे लिए सबसे ज़रूरी है और ये भी महत्वपूर्ण है कि मैं उन्हें सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं उपलब्ध कराऊं. जो लोग एकांत में काम करने में ज़्यादा सहज महसूस करते हैं, उन लोगों की सुविधाओं का खास ख्याल रखा गया है.

क्रिस की कंपनी में मुफ़्त ब्रेकफास्ट के अलावा फ्री जिम और योगा स्टूडियो की सुविधा उपलब्ध है. साथ ही यहां काम करने के घंटों को लेकर कर्मचारी काफ़ी कंफर्टेबल महसूस करते हैं. इसके अलावा यहां हॉलीवुड की मशहूर फ़िल्म स्टार वॉर की थीम पर ही इस जगह पर यहां के कर्मचारी आराम से फ़िल्म का मज़ा उठा सकते हैं.

सात सालों में इस कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 7 से 50 हो चुकी हैं. हालांकि, क्रिस अब भी हर प्रत्याशी का इंटरव्यू लेते हैं और लगभग सभी लोगों से मेल- जोल बनाने में यकीन रखते हैं. यहां साल में तीन दिन चैरिटी के लिए छुट्टी मिलती है और अगर आप चाहें तो अपनी पसंदीदा चैरिटी के लिए 5000 पाउंड्स की सुविधा भी ये ऑफ़िस उपलब्ध करवाता है. यही नहीं इस कंपनी के कर्मचारी फ्री जिम, योगा स्टूडियो और शानदार वर्किंग घंटों का फ़ायदा भी उठा सकते हैं.

जाहिर है क्रिस के कर्मचारी अपने बॉस की इस दरियादिली से काफ़ी खुश है, जिसे क्रिस कंपनी के लिए अच्छी बात मानते हैं. क्रिस ने कहा कि मैंने जब अपने बिजनेस को लंदन के बाहर ले जाने की ठानी थी, तो मुझे मालूम था कि ये मेरे लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण होने जा रहा है लेकिन मेरी कोशिश है कि मैं अपने कर्मचारियों में 20 फीसदी इजाफा कर सकूं.

जिन दिनों इस कंपनी के कर्मचारियों का काम में ज्यादा मन नहीं लगता है उस दिन वे पूल टेबल, पीएस4 और फ्री बियर का आनंद उठाते हुए अपने आप को रिलैक्स कर सकते हैं. महीने में एक बार यहां शानदार पार्टी का आयोजन होता है. इसके अलावा यहां फुटबॉल और बास्केटबॉल के गेम भी हर हफ्ते आयोजित होते हैं.

जो कर्मचारी बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं उन्हें साल के अंत में 45 प्रतिशत का बोनस भी मिलता है. इसके अलावा हर कर्मचारी को साल में एक बार फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क, बुडापेस्ट, डुब्रोनिक और कॉपनहेगन जैसी जगहों पर छुट्टी बिताने का भी मौका मिलता है.

मोर्लिंग का मानना है कि जब कर्मचारियों को लगता है कि उन्हें वो मान-सम्मान मिल रहा है जिसकी वो चाहत रखते हैं, तो इससे नायाब नतीजे देखने को मिलते हैं. उम्मीद है सभी लोगों को ऐसा रॉकस्टार बॉस मिले.

Source: Dailymail