आज पूरी दुनिया के लिए प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या बन गया है. दिल्ली, बीजिंग, पेशावर और रियाद जैसे बड़े शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में टॉप पर हैं. भारत की राजधानी दिल्ली भी हर साल वायु प्रदूषण की चपेट में आती रहती है. यही हाल चीन की राजधानी बीजिंग का भी है. कुछ समय पहले सामने आयी बीजिंग की कुछ तस्वीरें तो बेहद चौंकाने वाली थीं.

वैसे हमें लाइट से जगमगाते शहर बेहद अच्छे लगते हैं लेकिन इनके पीछे की सच्चाई जान कर हर कोई हैरान रह जायेगा. वायु प्रदुषण के बारे में तो हर किसी ने सुना होगा लेकिन क्या आपने Light pollution के बारे में सुना है? जी हां, जितना प्रदूषण धूल, मिट्टी और धुंए से होता है, उतना ही लाइट से भी होता है.

Source: indiacelebrating

कुछ समय पहले फ़्रेंच आर्टिस्ट Thierry Cohen ने दुनिया के कुछ शहरों की रात वाली तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद कर लिया था, जब इन शहरों की लाइट बंद कर दी गयी थी. इसके बाद जो तस्वीरें दुनिया के सामने आयीं, वो बेहद चौंकाने वाली थी.

बिना लाइट इन तस्वीरों में आप भी देख सकते हैं कि रात के वक़्त आसमान का नज़ारा कैसा होता है:

1- ये है चीन के बीजिंग शहर की लाइट और बिना लाइट वाली तस्वीर.

2- San Francisco के गोल्डन गेट से आप आसमान में टिमटिमाते तारों को आसानी से देख सकते हैं.

3- पेरिस शहर में भी आसमान में तारे दिखाई दिए.

4- Hongkong का नज़ारा कुछ ऐसा था.

5- ये है जापान के टोकियो शहर का नज़ारा.

6- शंघाई बिना लाइट के कुछ ऐसा दिख रहा था.

7- पेरिस शहर की एक और शानदार तस्वीर.

8- Rio de Janeiro का ये दृश्य भी बेहद शानदार लग रहा है.

9- Los Angeles की बड़ी-बड़ी इमारतें और टिमटिमाते तारे.

10- Hongkong शहर भी प्रदूषण फ़्री दिख रहा है.

11- न्यूयॉर्क सिटी कुछ ऐसी दिख रही थी.

ये तस्वीरें दुनिया के सामने आने के बाद Thierry Cohen ने Wired से बातचीत करते हुए कहा कि 'फ़ोटोग्राफ़ी उन चीजों को दिखाने का तरीका है, जिसे हम नहीं देख सकते हैं. मैंने लोगों को कई शहरों की लाइट और बिना लाइट वाली तस्वीरें दिखाई, जिन्हें देखकर हर कोई हैरान था कि कैसे बिजली की रौशनी के कारण हम साफ़ आसमान को देख ही नहीं पाते हैं'.

Source: didyouknowfacts