अगर इंसान के अंदर कुछ कर गुज़रने का जुनून हो, तो वो कुछ भी कर सकता है. हर इंसान की अपनी एक ख़ासियत होती है, जो उसे दूसरों से अलग बनाती है. कोई तेज़ दौड़ लेता है, तो कोई अच्छा खेल लेता है, कोई पढ़ाई में अच्छा होता है, तो कोई अच्छा गा लेता है. लेकिन इस दुनिया में कुछ ऐसे जुनूनी लोग होते हैं, जो हर काम को सबसे अलग तरह से ही करते हैं. ऐसे लोगों के सोचने का नज़रिया भी औरों से एकदम जुदा होता है.

अगर मैं आपसे पूछूं कि क्या आप गाड़ी चला सकते हैं? ऊंट पर बैठ सकते हैं, किसी पहाड़ी पर चढ़ सकते हैं या फिर किसी व्यक्ति को अपनी पीठ पर बिठाकर चल सकते हैं? तो अधिकांश लोगों का जवाब हां होगा. लेकिन अगर मैं ये कहूं कि आपको ये सारे काम हाथ के बल खड़े होकर करने पड़ेंगे, तो क्या आप कर सकते हैं ? मेरी ये बात सुनकर शायद ही कोई हां बोलेगा.

लेकिन इथोपिया का Dirar Abohoy ऐसा कर सकता है. ये लड़का हाथ के बल खड़े होकर वो सब कर सकता है, जो हम पैर के बल खड़े होकर भी नहीं कर सकते हैं. Dirar Abohoy 9 साल की उम्र से आज 32 साल की उम्र तक लगातार हाथ के बल चल रहा है. बीबीसी के एक वीडियो में Dirar Abohoy ने बताया कि, 'मैंने ये स्टंट किसी हॉलीवुड या चायनीज़ फ़िल्म में देखा था. वहीं से मन में ये स्टंट करने का विचार आया. ये स्टंट करके मैं ग़िनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज़ करना चाहता हूं.'

हालांकि, उनकी अनूठी प्रतिभा की सराहना कम लोग ही करते हैं. ऐसा कोई भी काम नहीं बचा होगा जो Dirar Abohoy ने हाथों के बल चलकर नहीं किया होगा. उसकी मां को डर लगता है कि उनका बेटा हाथों के बल चलकर कहीं अपनी गर्दन और सिर को नुकसान न पंहुचा ले. बावजूद इसके जब तक ग़िनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज़ नहीं हो जाता, Dirar Abohoy रुकने वाले नहीं हैं.

वीडियो यहां देखिये:

हम आशा करते हैं कि जल्द ही ग़िनीज़ रिकॉर्ड वालों की नज़र इस पैर पड़े और इनका नाम अपनी लिस्ट में शामिल करें.

Source: scroll