कला एक ऐसी चीज़ है जिसे महसूस किया जाता है, जिसमें हम खो जाते हैं. ठीक उसी तरह ही पेंटिंग भी कला का एक ऐसा रूप है जिसको समझने वाला व्यक्ति उसकी गहराइयों में चला जाता है. क्या कभी आपने किसी पेंटिंग को देखने के बाद ऐसा फ़ील किया है कि आप उसमें छिपी बात या उसकी गंभीरता को जानने के लिए उसी में खो गए हों? अगर नहीं तो आपके लिए ये ख़बर काम की है.

जी हां, पेरिस में एक नया म्यूज़ियम खुला है, जो वहां आने वाले आगंतुकों को कला को अंदर से महसूस करने का अनुभव दे रहा है. इस म्यूज़ियम में आने वाले विज़िटर्स और मेहमान दुनिया भर की फ़ेमस पेंटिंग्स के अंदर-बाहर जाने का लुत्फ़ उठा पाएंगे और उसको अच्छे से समझ भी पाएंगे.

इस म्यूज़ियम का नाम Atelier des Lumières रखा गया है, जिसका अंग्रेजी अनुवाद 'Studio of Lights' है. और इस म्यूज़ियम में लोकप्रिय पेंटिंग्स का विस्तृत चित्रण किया गया है और उससे दीवारों को यहां तक कि फ़र्श और छत तक को भी कवर किया गया है.

इस अनूठे अनुभव को Culturespaces नामक कंपनी द्वारा मैनेज किया गया है, और ये म्यूज़ियम इसी हफ़्ते से लोगों के लिए खोला गया है. इस संग्रहालय में पहली प्रदर्शनी वियना में पैदा हुए आर्टिस्ट्स Gustav Klimt और Friedensreich Hundertwasser द्वारा बनाई गयी पेंटिंग्स की है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Klimt एक ड्रेसमेकर और कलाकार थे, जिन्होंने 19वीं शताब्दी के दौरान कई फ़ेमस पोट्रेट्स और लैंडस्केप बनाये थे.

Klimt के इस अनूठे काम के दशकों बाद Hundertwasser को पहचान मिली. और उनकी कलाकृतियों में अमूर्त आकार और चटक रंग शामिल हैं.

इस म्यूज़ियम में जब विज़िटर्स आर्टवर्क का आनंद ले रहे होते हैं, उस दौरान एक क्युरेटेड साउंडट्रैक भी चलता रहते है.

Culturespaces के प्रेसिडेंट Bruno Monneir ने इस म्यूज़ियम के उद्घाटन की घोषणा करते हुए कहा, कला के क्षेत्र में एक आर्ट सेंटर की भूमिका ये है कि एक जगह पर ही अलग-अलग तरह की कला का प्रदर्शन किया जाना, और इसीलिए 21वीं सदी में आर्ट एग्ज़िबीशन्स में डिजिटल टेक्नोलॉजी बेहद ज़रूरी हो गई है.

इसके बारे में आगे बात करते हुए Monneir ने कहा, 'इस आर्ट म्यूज़ियम में डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल रचनात्मकता के लिए किया गया है. ये आज के समय में प्रसार के लिए एक फ़ॉरबिडन वेक्टर बन गया है और ये युगों के बीच संबंध बनाने में सक्षम है. साथ ही इसका काम कलात्मक प्रथाओं को गतिशीलता से जोड़ना, भावनाओं को बढ़ाना और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों और दर्शकों तक पहुंचाना.

अपने अनूठे प्रयास से Culturespaces ने 'डिजिटल प्रदर्शनियों' के महत्व पर ज़ोर दिया है और साथ ही Studio of Lights म्यूज़ियम मॉन्यूमेंट्स की प्रदर्शनियों का घर होगा.

ये म्यूज़ियम पेरिस के Eleventh Arrondissement में राष्ट्र और बास्टिल के बीच स्थित है.

Source: dailymail