दुनिया के लगभग सभी पुरूषों के लिए बालों का झड़ना किसी गहरे मानसिक सदमे से कम नहीं होता. कई लोग इससे बचने के लिए लाखों जतन करते हैं, तो कई इसे अपनी किस्मत समझकर फ़्रिक करना छोड़ देते हैं लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि झड़ते बालों और गंजेपन से कोई भी व्यक्ति खुश नहीं होता.

अगर आप भी इसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो हाल ही में आई एक रिसर्च आपको राहत दे सकती है. दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने एक केमिकल का निर्माण किया है जो चूहों में हेयर ग्रोथ में सक्षम है. इसका नाम CXXC-type Zinc Finger Protein 5 है और ये एक कोशिकाओं में एक ऐसे प्रोसेस का निर्माण करता है जो बालों की जड़ों के विकास में काम आता है. 

जब इस केमिकल को 28 दिनों तक चूहों पर टेस्ट किया गया तो CXXC प्रोटीन की मदद से नए Hair Follicles की ग्रोथ देखी गई. Yonsei यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर कांग येल चोई का कहना था कि इसके अलावा ये भी देखा गया कि Valporic एसिड नाम के केमिकल को इस्तेमाल करने के साथ ही बाल काफी तेजी से ग्रो कर रहे थे.

Source: elmercurio

उन्होंने कहा कि 'हमने एक ऐसा प्रोटीन खोज लिया है जो बालों की ग्रोथ को कंट्रोल करने में सक्षम है और प्रोटीन के फ़ंक्शन को कंट्रोल कर एक ऐसे चीज़ का निर्माण करता है जो Hair Regeneration को प्रमोट करता है.'

हम उम्मीद करते हैं कि ये नया पदार्थ न केवल बालों के गिरने की समस्या से लोगों को निजात दिला सकता है, बल्कि डैमेज हो चुके स्किन टिशूज़ को भी रिपेयर करने में भी सक्षम होगा.