ऑफ़िस में कॉफ़ी का इस्तेमाल आज भारत के हर बड़े कॉरपोरेट कल्चर की सच्चाई है. कॉफ़ी में मौजूद कैफ़ीन आपको काम के दौरान तरो-ताज़गी प्रदान करता है. लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे भी होंगे जो कॉफ़ी पर निर्भरता की जम कर आलोचना करते हैं और इसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक समझते हैं.

मगर अमेरिका और यूके में हुई अलग-अलग रिसर्च ने कॉफ़ी लवर्स को जश्न मनाने का मौका प्रदान किया है. इन दोनों रिसर्च के मुताबिक, दिन में तीन बार कॉफ़ी पीने से आपके जीवन के कुछ सालों में बढ़ोतरी हो सकती है.

Source: entertainment

कॉफ़ी पीने से लीवर की समस्या, दिल की बीमारी, स्ट्रोक्स, पाचन तंत्र और परिसंचरण तंत्र से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. रिसर्चर्स का कहना है कि कॉफ़ी में मौजूद कैफ़ीन नहीं, बल्कि एंटी ऑक्सीडेंट कंपाउंड्स की मौजूदगी इसे स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद बनाती है.

यूएन इंटरनेशनल एजेंसी और लंदन के Imperial College द्वारा अंजाम दी गई ये स्टडी कैंसर पर रिसर्च के लिए की गई थी, लेकिन इससे कॉफ़ी से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारियां भी सामने आई हैं. इसके लिए पिछले 16 सालों में 35 साल की उम्र के 5 लाख 20 हज़ार लोगों की लाइफ़स्टाइल को फ़ॉलो किया गया था. ये रिसर्च दुनिया के 10 देशों पर की जा रही थी. रिसर्चर्स ने पाया कि जो पुरुष दिन में तीन बार कॉफ़ी पीते हैं, उनमें अपने हमउम्र लोगों से जीने की संभावना 18 प्रतिशत बढ़ जाती है. वहीं महिलाओं में ये 8 प्रतिशत ही था.

वहीं अमेरिका में भी कुछ इसी तरह के नतीजे सामने आए. यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया के रिसर्चर्स ने पिछले 16 सालों में 1 लाख 86 हज़ार लोगों की दिनचर्या को फॉलो किया. इस रिसर्च के मुताबिक, जो लोग दिन में एक कप कॉफी पीते थे, वे न पीने वालों की तुलना में 12 प्रतिशत अधिक जीते थे.

खास बात ये है कि ये नतीजे यूरोप के सभी दस देशों में पाए गए. कॉफ़ी पीने के अलग-अलग तरीकों और रिवाज़ों के बावजूद इसे लेकर हुई रिसर्च सकारात्मक ही रही.

भले ही आप ये सुन कर पास के CCD पर टूट पड़ें, लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि जो लोग रोज़ तीन कप कॉफ़ी पी रहे हैं, उनमें से ज़्यादातर अपनी सेहत और मेटाबॉलिज़्म को ठीक करने के लिए कई और तरह की मशक्कतें भी करते ही होंगे. ये भी मुमकिन है कि कॉफ़ी से मिलने वाली एनर्जी को लोग व्यायाम से पहले इस्तेमाल करते हों. कई लोग स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह चीज़ों की आदत नहीं छुड़ा पाते, ऐसे में कॉफ़ी का सेवन उन्हें इन चीज़ों से दूर रखता है.

Source: beautyhealthtips

साफ़ है कि कॉफ़ी किसी जादुई तरीके से काम नहीं करती और न ही आपके स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का निदान करती है. लेकिन सही मात्रा में कॉफ़ी पीने से मौत का खतरा थोड़ा कम किया जा ही सकता है. अगर आप कॉफ़ी पीने के शौकीन हैं, तो यकीनन ये आपके लिए एक अच्छी खबर होगी, बस इमोशंस में आकर ज़्यादा पीनी शुरू मत कर देना, वर्ना लेने के देने पड़ सकते हैं. वैसे भी किसी भी चीज़ पर निर्भरता ठीक नहीं.

Source: Metro