ऑनलाइन मीडिया के आने से हमें कई तरह सहूलियतें मिल गई हैं. ख़बरों को जानने के लिए अब टेलीविज़न के सामने या अख़बार लेकर नहीं बैठना पड़ता. मोबाइल पर एक क्लिक से दुनिया भर की जानकरियां हमारे सामने होती हैं. जैसे-जैसे इन ऑनलाइन प्लेटफार्म के आदी होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे इसके जाल में फंसते जा रहे हैं. कई लोगों के लिए ये प्लेटफार्म जालसाज़ी करने का नया अड्डा बन गए हैं, जहां थोड़ी-सी मेहनत के साथ ही वो लोगों को अपना शिकार आसानी से बना लेते हैं.

अब जैसे 44 वर्षीय Anna Rowe की कहानी को ही ले लीजिये, जो टिंडर के ज़रिये अंटोनी राय नाम के एक शख़्स से मिली. अंटोनी अपने टिंडर अकाउंट पर बॉलीवुड सेलेब्स की तस्वीरें लगा कर लड़कियों को अपने प्रेम जाल में फंसाता था और शादी का झांसा दे कर उनका फायदा उठाता था.

एना के मुताबिक अंटोनी उसे अकसर पत्नी कहता था और एना को भी उसे पति कहने के लिए कहता था. अंटोनी ने खुद के बारे में कहा था कि वो एक बिज़नेसमैन है और अकसर काम के सिलसिले में विदेश जाता रहता है.

एना ने जब अंटोनी के बारे में जांच-पड़ताल की, तो पता चला कि वो उसकी शादी पहले ही हो चुकी है. एना कहती हैं कि मैंने अपने बारे में अंटोनी को सब कुछ सच बताया कि मैं दो बच्चों की मां हूं और मेरा तलाक हो चुका है. एक हफ़्ते तक टिंडर पर बात करने के बाद आख़िरकार हम मिले और एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए.

एना आगे कहती हैं कि 'हमने कभी सेक्स नहीं किया, पर हम एक-दूसरे को मेसेज भेज करते थे. जब हमारे रिलेशनशिप के 6 महीने हो गए, तो मैंने अंटोनी से इसे सेलिब्रेट करने के लिए कहा, पर मां की बीमारी का बहाना बना कर वो नहीं आया. इसके बाद अंटोनी मुझसे दूर जाने की कोशिश करने लगा. तब मुझे थोड़ा संदेह हुआ और मैंने एक प्राइवेट जासूस की मदद ली.'

इसके बाद इस बात का खुलासा हुआ कि अंटोनी लड़कियों को फंसाने के लिए नकली फेसबुक अकाउंट के साथ नकली टिंडर प्रोफाइल का इस्तेमाल करता था. वो काफ़ी हद तक एक बॉलीवुड स्टार की तरह दिखाई देता है, जिसकी तस्वीरों का इस्तेमाल खुद को दिखाने के लिए करता है.

एना, अंटोनी के ख़िलाफ़ शिकायत करवा चुकी हैं और एक ऑनलाइन पेटिशन भी चला रही हैं.

Source: sun