एक आंकड़े के अनुसार भारत में 54 फ़ीसदी लोग पानी की किल्लत से परेशान हैं. आप भी इससे वाकिफ़ होंगे, लेकिन पानी बचाने के लिए आपने अभी तक कुछ किया है ? नहीं किया, तो आप पुणे के इस रेस्टोरेंट से सीख लेकर पानी बचाने का संकल्प ले सकते हैं. इस रेस्टोरेंट ने पानी बचाने के की एक अनोखी पहल शुरू की है. इसके लिए वो अपने हर कस्टमर को आधा गिलास पानी सर्व कर रहे हैं.

Source: BBC.com

ये पहल पुणे के Pune Restaurants And Hoteliers Association(PRHA) ने की है. वो अपने कस्टमर्स के स्वागत के लिए अब पहले की तरह पूरा नहीं आधा गिलास पानी सर्व करते हैं. इस तरह वो पानी बचाने की कोशिश कर रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है, पुणे शहर में पानी की कमी. 

Source: NewsBytes

वहां की नगरपालिका ने भी आने वाले वक़्त में पानी की सप्लाई कम करने की बात कही है. साथ ही वो लोगों को पानी बचाने की अपील भी कर रही है. मामले की गंभीरता देखते हुए ही PRHA ने पानी बचाने का ये नया तरीका इस्तेमाल करना शुरू किया है.

Source: Indiatimes.com

PRHA के प्रेसिडेंट गणेश शेट्टी ने इसकी शुरुआत अपने ही रेस्टोरेंट Kalinga से की है. इसके बाद उन्होंने दूसरे रेस्टोरेंट्स से भी इसे अपनाने को कहा. गणेश ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कहा- 'हम आधा गिलास पानी सर्व करके रोज़ाना 8000 लीटर पानी बचा रहे हैं. पहले इसकी मात्रा 16000 लीटर थी. बाथरूम के नल में ऐसे सेंसर लगाए हैं, जो जितनी ज़रूरत हो उतना ही पानी रिलीज़ करते हैं. साथ ही ओवरफ़्लो वाटर टैप्स को बंद कर काफ़ी पानी बचाया है.'

Source: livingncw.com

PRHA लोगों को जागरुक करने के लिए ऐसे प्लेकार्ड्स बनवा रही है, जिन पर लोगों को पानी बचाने के संदेश लिखे होंगे.

है न अच्छी पहल! 

Feature Image Source: BBC.com