दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना हर स्टूडेंट का ख़्वाब होता है. हो भी क्यों न, यहां कराए जाने वाले कोर्स, फै़कल्टी, कैंपस आदि सभी फ़र्स्ट क्लास जो होते हैं. लेकिन यहां की कट-ऑफ़ लिस्ट इतनी हाई चली जाती है कि बहुत से छात्रों का दिल टूट जाता है. ऐसे छात्रों को निराश होने की ज़रूरत नहीं, देश में कई ऐसी यूनिवर्सिटीज़ मौजूद हैं, जहां दिल्ली यूनिवर्सिटी जितनी उम्दा दर्जे की शिक्षा दी जाती है, वो भी वैसे ही माहौल में. तो देर किस बात की, एक नज़र इस लिस्ट पर भी डाल लीजिए....

यूनिवर्सिटी ऑफ़ मुंबई

Source: youthkiawaaz

1857 में स्थापित हुआ ये विश्विद्यालय देश की सबसे प्राचीन यूनिवर्सिटीज़ में से एक है. वैसे तो यहां पर कई विषयों में उच्च शिक्षा दी जाती है, लेकिन ये मेडिकल और कॉमर्स संबंधित कोर्सेज़ के लिए अधिक फे़मस है. इसकी लाइब्रेरी में करीब 8,50,000 किताबें हैं. यहीं से ही संविधान रचयिता भीमराव अंबेडकर और प्रिंयका चोपड़ा ने उच्च शिक्षा ग्रहण की है.

यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोलकाता

Source: youthkiawaaz

कलकत्ता विश्विद्यालय के नाम से प्रसिद्ध इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1857 में हुई थी.ये भी भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज़ में से एक है. पश्चिम बंगाल में इसके 14 कैंपस हैं. यही नहीं इससे 136 कॉलेज मान्यता प्राप्त हैं, जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए जाने जाते हैं. ये सांइस और टेक्निकल फ़ील्ड्स से संबंधित कोर्स कराए जाने के लिए प्रसिद्ध है.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

Source: university.careers360

इस सार्वजनिक विश्वविद्यालय की स्थापना 1887 में हुई थी. ये अपनी शिक्षा के लिए एशिया महाद्वीप में भी प्रसिद्ध है. उन्नत अध्य्यन के लिए यहां दो यूजीसी के केंद्र भी हैं. यहां B.A., B.Com., B.Sc. (Maths), B.Sc.(Bio), B.Sc. (Home Science), B.F.A, और B.P.A जैसे कोर्स कराए जाते हैं.

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (आईपीयू)

Source: aajtak

दिल्ली में ही मौजूद ये यूनिवर्सिटी इंडिया की टॉप 100 यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट में शुमार है. आईपीयू में इंज़ीनियरिंग, मेडिकल, बिज़नेस, एडुकेशन सहित करीब 50 तरह के कोर्स कराए जाते हैं. इसके अलावा 120 कॉलेज भी इससे मान्यता प्राप्त हैं.

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

Source: firstpost

पूरे देश में बीएचयू के नाम से फ़ेमस है. 32000 छात्रों के रहने की व्यवस्था के साथ, इसे एशिया के सबसे बड़े आवासीय विश्विद्यालय का दर्जा हासिल है. इसकी स्थापना 1916 में भारत रत्न मदनमोहन मालवीय ने की थी. ये देश की टॉप 5 यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट में शुमार है. यहां पर आप हर तरह के अंडर ग्रैजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट, सर्टिफ़िकेट कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

किंग्स जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी

Source: hindustantimes

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित इस यूनिवर्सिटी की शुरुआत 1911 में हुई थी. इसमें 1500 मेडिकल छात्रों के शिक्षण की क्षमता है. यहां एमबीबीएस, डेंटल और नर्सिंग जैसे मेडिकल कोर्स कराए जाते हैं. ये भी इंडिया की टॉप यूनिवर्सिटीज़ में से एक है.

पंजाब यूनिवर्सिटी

Source: rediff

चंढ़ीगढ़ स्थित इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1947 में हुई थी. यहां 75 टीचिंग और रिसर्च डिपार्मेंट हैं. पंजाब के 190 कॉलेज इससे मान्यता प्राप्त हैं. 550 एकड़ में फैली इस यूनिवर्सिटी में 15000 छात्रों के पढ़ने की व्यवस्था है. पिछले साल नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग में इसे 33वां स्थान हासिल हुआ था. ये अपने टेक्निकल कोर्स के लिए मशहूर है.

जामिया मीलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी

Source: indianexpress

इसकी शुरुआत 1920 में हुई थी. इंडियन नेशनल कांग्रेस के नेता और स्वतंत्रता सेनानी अबुल कलाम आज़ाद ने इसकी नींव रखी थी. यहां 9 संकाय मौजूद हैं, जिसके तहत अलग-अलग कोर्स में उच्च शिक्षा दी जाती है. पिछले साल की रैंकिंग में इसे 12वां स्थान हासिल हुआ था. यहां पर आप सभी प्रकार के अंडर ग्रैजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट, सर्टिफ़िकेट कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

Source: patrika

इसकी स्थापना सर सैय्यद अहमद खान ने 1875 में की थी. 467 एकड़ में फैली इस यूनवर्सिटी में 300 तरह के कोर्स पढ़ाए जाते हैं. इसमें एक साथ 30000 छात्रों की पढ़ने की व्यवस्था है. पिछले साल ये देश के टॉप 10 विश्विद्यालयों में शुमार थी. यहां आप आर्ट और साइंस से संबंधित कोर्स करने के लिए दाखिला ले सकते हैं.

सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी

Source: indianexpress

पूणे स्थित इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1949 में हुई थी. इसका नाम समाज सेविका सावित्री बाई फुले के नाम पर रखा गया, जो आज़ादी से पहले महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए लड़ने के लिए जानी जाती हैं. 411 एकड़ में फैली इस यूनिवर्सिटी में 43 प्रकार के Academic डिपार्टमेंट हैं. यहां भी साइंस और आर्ट्स से संबंधित कोर्स कराए जाते हैं.

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी

Source: scroll

जेएनयू के नाम से फ़ेमस इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1969 में हुई थी. यहां करीब 8500 छात्रों के पढ़ने की व्यवस्था है. पिछले साल इसका नाम टॉप 5 यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट में शुमार था. यहां पर आप आर्ट्स और साइंस से रिलेटेड कोर्स की उच्च शिक्षा के लिए एडमिशन ले सकते हैं.

ये जानकारी आपको कैसी लगी, हमें ज़रूर बताएं. इस लिस्ट में अगर किसी यूनिवर्सिटी का नाम छूट गया हो, तो कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.