हिन्दुस्तान का कोई भी कोना हो, हर जगह चाय पीने वाले मिल ही जायेंगे. ठंड के मौसम में चाय पीने का मज़ा ही कुछ और होता है. लेकिन बारिश में गरमा-गरम चाय और साथ में पकोड़े मिल जाएं, तो दिन ही बन जाता है. गर्मी के मौसम में चाय कौन पीता है? कुछ ऐसे सवाल उन लोगों के मन में आते होंगे, जो चाय नहीं पीते हैं. चाय पीने वालों से पूछो कि चाय की तलब क्या होती है.

Source: aljazeera

मौसम ठंडा हो या गरम चाय के चरसियों के लिए कोई मायने नहीं रखता, उन्हें बस चाय पीनी होती है. चाय पर होने वाली चर्चाओं से तो हर कोई वाक़िफ़ ही होगा. ईरान से लेकर पाकिस्तान और नासा से लेकर एलियंस तक की सारी चर्चा चाय की एक चुस्की लेने के बाद ही शुरू होती है. पर चाय की चुस्की का मज़ा लेने के लिए ऐसे अड्डे भी, तो होने चाहिए जहां पर दिल खोलकर दोस्तों के साथ बातें कर सकें.

इसलिए आज हम आपको दिल्ली के कुछ ऐसे ही फ़ेमस चाय के अड्डों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो चाय के लिए तो प्रसिद्ध हैं ही साथ में चाय पर होने वाली चर्चाओं के लिए भी फ़ेमस हैं.

1- हनुमान मंदिर (कनॉट प्लेस)

Source: thequint

कनॉट प्लेस में हनुमान मंदिर के आस-पास चाय के कई खोखे हैं. यहां पर आपको हर तरह की चाय मिल जाएगी. लेकिन कुल्हड़ वाली चाय की बात ही निराली है. मौसम चाहे कोई भी हो शाम के वक़्त यहां चाय के शौक़ीनों की भीड़ देखी जा सकती है. मेट्रो से बेहद करीब होने के चलते भी यहां भीड़ ज़्यादा होती है. सबसे ख़ास बात ये है कि यहां पर बैठने के लिए काफ़ी खुली जगह मौजूद है.

2- सूचना भवन (सीजीओ कॉम्प्लेक्स)

जंगपुरा मेट्रो स्टेशन के पास ही सूचना भवन स्थित है. सूचना भवन के आस-पास कई चाय वाले हैं. लेकिन 'बंगाली चायवाला' यहां पर बहुत फ़ेमस है. बंगाली दादा पिछले 12-15 सालों से यहां पर चाय बेच रहे हैं. सुबह के 9 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक यहां पर चाय पीने वालों की भीड़ लगी रहती है. आस-पास कई सरकारी ऑफ़िस होने के चलते भी ये जगह हमेशा लोगों से गुलज़ार रहती है.

3- फ़ेमस टी-स्टॉल (रामजस कॉलेज)

दिल्ली के रामजस कॉलेज के सामने पिछले 16 सालों ये टी-स्टॉल' रामजस, किरोड़ीमल, दौलतराम, हिंदू और कई हॉस्टल के बच्चों का मुख्य अड्डा है. कई होनहार स्टूडेंट यहां की चाय पीकर बड़ी-बड़ी मल्टी नेशनल कंपनियों में काम कर रहे हैं. यहां के मालिक बताते हैं कि वो लोग जब भी समय मिलता है यहां चाय पीने ज़रूर आते हैं.

4- श्रीराम सेंटर (मंडी हॉउस)

Source: timesofindia

मंडी हाउस में वैसे तो आपको जगह-जगह पर चाय के कई छोटे-बड़े स्टॉल मिल जायेंगे. लेकिन श्रीराम सेंटर के गेट के बाहर वाला चाय का स्टॉल बेहद फ़ेमस है. एनएसडी समेत आस-पास कई एक्टिंग सेंटर होने के कारण यहां आपको बॉलीवुड के कई कलाकार चाय पीते हुए दिख जायेंगे. यहां 'चाय पर चर्चा' के लिए बैठने की अच्छी ख़ासी जगह भी है. यार-दोस्तों के साथ हो आईये किसी दिन.

5- विरेन्द्र टी-स्टॉल (आर्ट फ़ैकल्टी)

Source: flickr

ये टी-स्टॉल डीयू के आर्ट फ़ैकल्टी के गेट के पास ही है. इस टी स्टॉल का मालिक विरेंन्द्र पहले इसी कॉलेज में स्टेशनरी का काम करता था. लेकिन साल 2005 में नौकरी छोड़कर चाय का स्टॉल खोल लिया. एग्ज़ाम टाइम हो या फिर शाम का वक़्त स्टूडेंट्स के झुंड के झुंड यहां पर चाय का मज़ा लेते हुए दिख जायेंगे.

6- डी.डी न्यूज़ (मंडी हॉउस)

Source: scp

मंडी हॉउस स्थित दूरदर्शन केंद्र के गेट के पास ही ये चाय का स्टॉल बेहद चर्चित है. ठंड हो या गर्मी दिनभर यहां हज़ारों लोग चाय की चुस्की लेने आते हैं. वैसे भी मीडिया वालों को चाय की तलब कुछ ज़्यादा ही होती है. इसके आस-पास कई एक्टिंग सेंटर भी हैं, जहां के कई कलाकार चाय और गपशप के लिए यहां आते रहते हैं.

7- कॉफ़ी हॉउस (कनॉट प्लेस)

Source: afewgoodclicks

हनुमान मंदिर के ठीक सामने स्थित कॉफ़ी हॉउस पिछले कई सालों से युवाओं का प्रमुख अड्डा बना हुआ है. यहां न सिर्फ़ कॉफ़ी, बल्कि कई तरह की चाय भी मिलती है. गर्मियों के मौसम में आप यहां आराम से पंखे के नीचे बैठकर चाय का आंनद ले सकते हैं. यहां पीछे की तरफ़ एक छोटा सा गार्डन भी बना हुआ है. जहां आराम से बैठकर 'चाय पे चर्चा' कर सकते हैं.

8- सुनील टी-स्टॉल (मिरांडा कॉलेज)

सुनील पिछले 22 सालों से यहां चाय की दुकान चला रहे हैं. इससे पहले उनके पिताजी यहां चाय बेचा करते थे. पढ़ाई की टेंशन हो या फिर घर की टेंशन स्टूडेंट की हर मुश्किल की साथी है सुनील की चाय. सुनील कहते हैं कि मैं यहां आने वाले हर स्टूडेंट के टेस्ट के बारे में जानता हूं.

8- दिल्ली पुलिस हेडक़्वाटर्स (आईटीओ)

Source: thenewsminute

आईटीओ स्थित दिल्ली पुलिस हेडक़्वाटर्स वाले मेट्रो गेट से बाहर निकलते ही पास वाली मार्किट में चाय के कई स्टॉल हैं. लेकिन बुक शॉप के सामने वाला टी स्टाल काफ़ी फ़ेमस है. यहां काम करने वाले अरुण ने बताया कि रात के 10 बजे तक यहां दूर-दूर से लोग चाय पीने आते हैं.

9 - हनुमान मंदिर (लक्ष्मी नगर)

लक्ष्मी नगर मेन मार्किट में स्थित हीरा स्वीट वाली लेन में हनुमान मंदिर से थोड़ी आगे चलने पर एक पतली सी गली में चाय की एक छोटी सी दुकान दिखेगी. इसके साइज़ पर मत जाना. यहां की चाय लाजवाब होती है. यहां पर 10, 15 और 25 रुपये वाली चाय मिलती हैं.

10- खन्ना मार्किट

Source: youtube

जवाहर लाल नेहरू मेट्रो स्टेशन के खन्ना मार्केट वाले गेट से बाहर निकलने पर मेन मार्केट में एक फ़ेमस टी-स्टॉल है. शाम के वक़्त यहां पर लोगों की काफी भीड़ देखी जाती है. चाय के साथ-साथ यहां का बन-मस्का और ऑमलेट भी फ़ेमस है.

अगर आपकी जानकारी में भी कुछ ऐसी ही फ़ेमस जगह हैं, तो हमारे साथ शेयर करें.