भले ही कामकाजी लोगों के लिए सास-बहु सीरियल किसी टॉर्चर से कम नहीं होते हों. लेकिन आज भी घरेलू महिलाओं के लिए यही सीरियल टाइम पास का सबसे अच्छा साधन हैं. दिनभर के काम के बाद हमारे घर की महिलाओं के लिए ये सीरियल राहत देने का काम करते हैं. इन सीरियल्स में दिखाई जाने वाली बहुएं हर किसी की फ़ेवरेट हैं. टीवी की इन संस्कारी बहुओं को देखकर हर मां के मन में बस यही सवाल आता है कि काश! मेरी बहू भी ऐसी ही होती.

आईये जानते हैं टीवी की कुछ ऐसी ही 10 बहुओं के बारे में जो हर मां और दादी के दिलों पर राज करती हैं-

1- दिव्यांका त्रिपाठी (इशिता भल्ला)

Source: wefornewshindi

स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाला 'ये है मोहब्बतें' सीरियल पिछले कई सालों से टीवी का नंबर वन शो बना हुआ है. दिव्यांका ने सीरियल इशिता भल्ला का किरदार निभाया है. उन्होंने इसमें एक आज्ञाकारी पत्नी, संस्कारी बहू और मां का किरदार बखूबी निभाया है.

2- हिना ख़ान (अक्षरा)

Source: wefornewshindi

हिना ख़ान ने स्टार प्लस के 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' सीरियल में एक सीधी-सादी और संस्कारी बहू की भूमिका निभाई थी. जबकि इसके उलट 'बिग बॉस' और और 'ख़तरों के खिलाड़ी' में हिना को लोगों ने रफ़ एंड टफ़ देखा गया था. भले ही हिना सीरियल से अलग हो चुकी हों, लेकिन वो आज भी बहू के तौर पर हर मम्मी की पहली पसंद हैं.

3- देवोलीना भट्टाचार्य (गोपी बहु)

Source: spotboye

स्टार प्लस का एक और मशहूर सीरियल था 'साथ निभाना साथिया'. इस सीरियल ने 10 साल से ज़्यादा तक लोगों का भरपूर मनोरंजन किया. इस सीरियल का मुख्य किरदार थी गोपी बहु. आज भी हर मां अपने बेटे के लिए गोपी बहू जैसी ही संस्कारी बहू चाहती है.

4- रुबीना दिलैक (सौम्या)

Source: indiatvnews

रुबीना ने 'शक्ति- अस्तित्व के एहसास की' सीरियल में सौम्या का किरदार निभाया था. संस्कारी बहू का ये किरदार आज भी घर-घर में जाना जाता है.

5- निया शर्मा (रोशनी)

Source: india

ज़ी टीवी पर प्रसारित होने वाला सीरियल 'जमाई राजा' ने भी लोगों के बीच एक ख़ास पहचान बनायी. इसमें रोशनी का किरदार निभाने वाली निया शर्मा ने संस्कारी बहू के रूप में घर-घर में एक ख़ास पहचान बनाई.

6- दीपिका सिंह (संध्या)

Source: deccanchronicle

स्टार प्लस के एक और मशहूर शो 'दिया और बाती हम' को भला कोई कैसे भूल सकता है. ये सीरियल हर घर में इतना फ़ेमस हुआ कि संध्या और सूरज में हर मां को अपना बेटा और बहू दिखते थे.

7- सृति झा (प्रज्ञा)

Source: wefornewshindi

ज़ी टीवी का मशहूर सीरियल 'कुमकुम भाग्य' की प्रज्ञा को भला कोई कैसे भूल सकता है. पति की नाराज़गी के बावजूद प्रज्ञा न सिर्फ़ पति का बल्कि पूरे परिवार का ख़याल रखती हैं. सृति ने संस्कारी बहू प्रज्ञा के किरदार को घर-घर तक पहुंचा दिया है.

8- दिशा वकानी

Source: loksatta

टीवी इतिहास के सबसे प्रसिद्ध शो में से एक 'तारक मेहता का उलटा चश्मा' की दया बेन को भला कोई कैसे भूल सकता है. दया बेन भले ही अपने ख़ास अंदाज़ से लोगों को हंसाने का काम करती हों. लेकिन वो एक संस्कारी बहू के तौर पर पूरे घर एक धागे में बंधे रखती हैं.

9- श्रद्धा आर्या (प्रिता)

Source: charmboard

जी टीवी का मशहूर शो 'कुंडली भाग्या' पिछले काफी समय से टॉप रेटिंग सीरियल है. इसमें श्रद्धा आर्या ने प्रिता का किरदार निभाया है.

10- कांची सिंह (गायत्री)

Source: tellychakkar

स्टार प्लस के मशहूर शो 'रिश्ता क्या कहलाता है' में इन दिनों कांची सिंह गायत्री का मुख़्य किरदार निभा रही हैं. जो अक्षरा की तरह ही एक संस्कारी बहू हैं. कांची जितनी ख़ुबसूरत हैं उतना ही अच्छा उनका अभिनय भी है.

तो दोस्तों आपको इनमें से कौन सी बहू सबसे संस्कारी और अच्छी लगी हमें ज़रूर बताएं?