आजकल के बच्चे भले ही कागज़ की कश्ती के बारे में न जानते हों, लेकिन इस नई पीढ़ी से पहले की कई पीढ़ियां सावन लगते ही इनके ज़रिये अपना मनोरंजन किया करती थी. ख़ासकर भारतीय समाज में, यहां तो इस पर कई गाने भी लिखे जा चुके हैं. ग़ज़ल सम्राट जगजीत सिंह का गीत, 'वो कागज़ की कश्ती वो…' तो आज भी हर दिल अजीज़ है. इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए स्कॉटलैंड के दो भाइयों ने एक ऐसी बोट बनाई है, जो पूरी दुनिया का चक्कर लगा रही है.

Source: The days are just packed

Ollie Ferguson (8) और Harry (5) नाम के इन दो भाइयों ने Playmobil Pirate Ship बनाया है. इसे नाम दिया Adventure, क्योंकि ये उनकी पिछले साल की Adventure वाली बकेट लिस्ट का हिस्सा था. दोनों ने इसे बनाया और मई 2017 को समुद्र में छोड़ दिया. इसके बाद ये स्कॉटलैंड से 905 Km का सफ़र तय कर डेनमार्क पहुंची.

Source: Dailymail

इस बोट में इन्होंने एक नोट भी लिख कर डाला हुआ है- जिसे भी ये मिले, कृपा करक इसे वापस समुद्र में छोड़ दे. इसका सफ़र अभी भी जारी है. दुनिया के अलग-अलग कोनों से जिसे भी ये मिल रही है, वो इसके साथ सेल्फ़ी लेकर इसे वापस पानी में छोड़ देते हैं. इसे बनाने में काफ़ी मेहनत की गई है.

Source: The days are just packed

इसे ऐसे तैयार किया गया है कि ये किसी भी हालत में डूबे नहीं. इन्होंने इसमें जीपीएस सिस्टम भी लगवाया. अब ये इसे ऑनलाइन ट्रैक कर रहे हैं. इसकी कई तस्वीरें बड़े-बड़े अख़बारों में छपी हैं. इसके साथ ही उन्होंने The Days Are Just Packed नाम का एक फ़ेसबुक पेज भी बनाया है, जहां इससे संबधित सारी जानकारी समय-समय पर उपलब्ध कराई जाती हैं.

Source: The days are just packed

अब तक इसने करीब 2,800 मील का सफर तय कर लिया है. पिछले हफ्ते इसका जीपीएस सिस्टम ने काम करना बंद कर दिया, लेकिन खु़शी की बात ये है कि अब ये फिर से अपनी लोकेशन भेजने लगी है. आख़री बार इसकी लोकेशन साउथ अमेरिका थी. ऐसा माना जा रहा है, ये बोट बहामास की तरफ़ जा रही है, जो समुद्री लुटेरों का गढ़ है.

Source: The days are just packed

हमें यकीन है कि Ollie और Harry के इस एडवेंचर से भारत के बच्चे भी प्रोत्साहित होंगे. अब ये देखना दिलचस्प होगा की इस बोट की ज़र्नी कहां और कब समाप्त होती है.

Source: Dailymail