दुनिया भर में कई तरह के Symbols का इस्तेमाल होता है, इनकी मदद से छोटी से छोटी बात को आसानी से समझाया जा सकता है. जैसे, सड़कों पर बने यातायात के Symbols को देख कर आप अंदाज़ा लगा लेते हैं कि गाड़ी कितनी तेज़ चलानी है, कहां खतरा है, पार्किंग कहां है. इस तरह के निशान या चिह्न सिर्फ सड़कों पर नहीं, बल्कि हर जगह इस्तेमाल होते हैं. रेस्टोरेंट, हॉस्पिटल और होट्ल्स के लिए भी चिह्न निर्धारित हैं. ये चिह्न पूरे विश्व में एक ही रूप में पहचाने जाते हैं. इनके अलावा हर प्रोडक्ट का अपना Logo होता है जो उसकी पहचान बन जाता है. हम इनके इतने आदी हैं कि प्रोडक्ट के चिह्न देख कर ही हमें पता चल जाता है आखिर वो प्रोडक्ट कौन सी कंपनी से ताल्लुक रखता है. खैर, हम यहां बात कर रहे हैं USB (Universal Serial Bus) Symbol कि जो शुरुआती दौर में एक त्रिशूल जैसा दिखता था, बाद में इसे अलग रूप दिया गया. क्या आप इसके Symbol के पीछे की कहानी जानते हैं? अगर नहीं तो इसे ध्यान से पढ़ियेगा.

आज कल अधिकतर लोग स्मार्टफोन यूज़ करने लगे हैं, जिसके साथ उन्हें USB केबल मिलती है, इस केबल पर एक Symbol बना रहता है, जिसे आप सभी ने गलती से ही सही, पर देखा होगा. और हां, कंप्यूटर या लैपटॉप से किसी डिवाइस को कनेक्ट करने पर ये Symbol उसमें भी दिखाई पड़ता है. तो क्या, ये Symbol सिर्फ ये बताने के लिए है कि आपके लैपटॉप या कंप्यूटर से USB कनेक्ट हो चुका है या फिर इसके पीछे कोई और ही कहानी है?

Source: wikipedia

दरअसल, USB Symbol आपको कई प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज़ पर देखने को मिलेगा, जो एक क्रांतिकारी आविष्कार है. इसने लोगों को कई तरह की डिवाइसेज़ को साथ जोड़ने की सहूलियत दी. इसकी मदद से आप टीवी, कंप्यूटर, लैपटॉप, प्रोजेक्टर, मोबाइल और तरह-तरह की डिवाइसेज़ के साथ आसानी से दूसरी इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों को कनेक्ट कर सकते हैं.

पर आपने अब तक इस बात पर गौर नहीं किया होगा कि इसके Symbol पर चौकोर (Square), त्रिकोण (Triangle) और गोल (Circle) आकार के चिह्न क्यों बने हैं, और ये किसे Represent करते हैं, ना ही आप ये जानते होंगे कि इसके Logo को किसने डिज़ाइन किया है?

हालांकि जिस Symbol को हम देखते हैं उसके पीछे कोई आधिकारिक कारण तो नहीं है, लेकिन इसके पीछे कई तरह के सिद्धांत ज़रूर हैं, जो ये बताते हैं कि आखिर इस Symbol का अर्थ क्या है. इन सिद्धांतों में से एक सिद्धांत बताता है कि इस Symbol का अर्थ, कई समस्याओं को हल करने से हो सकता है. मतलब, USB के ज़रिये आप एक पोर्ट में ही कई डिवाइसेज़ को कनेक्ट कर सकते हैं. इससे पहले डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए अलग-अलग प्रकार के पोर्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता था. जैसे, माउस के लिए अलग पोर्ट, की-बोर्ड के लिए अलग और दूसरे प्रकार के डिवाइसेज़ को कनेक्ट करने के लिए अलग-अलग पोर्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता था. तो इससे ये बात साबित होती है कि USB के अलग-अलग ज्योमेट्रिक चिह्न बताते हैं कि ये एक Standard पोर्ट है.

Source: wikimedia

हालांकि, ये प्रसिद्ध सिद्धांत बताता है कि यह Symbol नकल है, Neptune के त्रिशूल की. जिस तरह से यह त्रिशूल शक्ति का प्रतीक है, ठीक उसी तरह USB का त्रिशूल तकनीकी शक्ति का प्रतीक है और इस USB पर बने हर चिन्ह का कोई न कोई अर्थ है. इसमें बना Arrow, Serial Data को दर्शाता है, Circle, 5V को बताता है, जिस वॉल्टेज़ पर यह काम करता है और Square उसके ग्राउंड वॉल्टेज को दर्शाता है.

तो भैया जान गए ना, इस छोटी-सी चीज़ की बड़ी-बड़ी बातें.

Source: wifflegif